सरकारी योजनाओं के संबंध पूर्व पीएम राजीव गाँधी ने कहा था की दिल्ली से चलने वाला एक रुपया गरीब तक पहुँचते-पहुँचते 10 पैसा हो जाता है. घोटाले का ये कड़वी सच्चाई आज भी बिल्कुल सटीक बैठती है. भ्रष्टाचार का ताज़ा मामला सुल्तानपुर से सामने आया है जहाँ जमीन अधिग्रहण के मुआवजे  में अनियमितता सामने आई है. इस मामले में मुआवजा ज्यादा दे दिया गया जिसकी अब रिकवरी की जाएगी.

क्या है पूरा मामला :

आज सुल्तानपुर- एनएच 56 पर बन रहे फोरलेन मुआवजे में घोटाला सामने आया है.  डीएम विवेक कुमार द्वारा शुरूआती जांच में ही घोटाला हुआ उजागर किया है. तक़रीबन 200 करोड़ रुपये से ज्यादा  घोटाले की आशंका जताई जा रही है.

एक्ट का उल्लंघन कर दिया गया मुआवजा:

एकल बैनामे के आधार पर एक्ट का उल्लंघन करके मुआवजा दिया गया. फोरलेन बाईपास के लिये अधिग्रहीत किये गये 38 गांव के लोगों को एनएच के आधार पर दिया गया मुआवजा. घोटाले के बाद अब 8 गांव के 6000 किसानो और  काश्तकारों से 200 करोड़ रुपयों से ज्यादा की होगी रिकवरी। 1233 करोड़ में से 1137 करोड़ रुपयों के मुआवजे का अबतक हो चूका है वितरण। बता दे लगभग 10 हज़ार से ज्यादा किसानों/ कास्तकारों को दिया जाना है मुआवजा.

शुरूआती कार्रवाई से मचा हडकंप:

डीएम विवेक कुमार की शुरुवाती कार्यवाही ने हडकंप मचा दिया है.  डीएम ने दोषी अधिकारियो कर्मचारियों के खिलाफ विभागीय कार्यवाही के आदेश दिए है । जिले के 65 किमी लम्बे फोरलेन में 75 गांव है प्रभावित।

अन्य खबरे :

लखनऊ: कृष्णानगर में पुलिस चौकी के पास सिपाही को गोली मारी, ट्रॉमा में भर्ती

कानपुर: बैंक ऑफ़ बड़ौदा में चोरी का प्रयास,गलती से चोर स्टोर रूम में घुसे

प्रधानाध्यापक ने दलित बच्चों का स्कूल में एडमिशन देने से किया मना, हंगामा

लखनऊ: 60 साल पुरानी बिल्डिंग भरभराकर गिरी, कई दोपहिया वाहन हुए चकनाचूर

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें