राजधानी लखनऊ के विभूतिखण्ड थाना क्षेत्र में शहीद पथ पर सुबह तड़के तेज रफ्तार ट्रक और ट्रेलर की भिड़न्त से भीषण आग लग गई। हादसे के बाद ट्रक में फंसे चालक की जिंदा जलकर दर्दनाक मौत हो गई। स्थानीय लोगों ने बताया कि सुबह करीब साढ़े नौ बजे विभूतिखंड पुलिस को सड़क पर तेल फैले होने की सूचना दी गई थी। कोई खास मदद न मिलने पर डीएम कौशलराज शर्मा और एसएसपी कलानिधि नैथानी को जानकारी दी गई। दोनों अधिकारियों के मौके पर पहुंचने के बाद पुलिस-प्रशासन ने तेल हटाने में तेजी दिखाई।

सीओ गोमतीनगर और इंस्पेक्टर विभूतिखंड करीब 11:30 बजे मौके पर पहुंचे और ट्रैक्टर से मिट्टी मंगवाकर सड़क पर डलवाना शुरू किया। घटना की सूचना मिलने के दो घंटे बाद पहुंची और दमकल ने डेढ़ घंटे की मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया। हालांकि तब तक ड्राइवर का शव कंकाल में तब्दील हो चुका था। टक्कर से दोनों गाड़ियों का तेल सड़क पर फैल गया था। इससे दो पहिया वाहन सवार करीब 300 लोग फिसल कर घायल हुए। क्लीनर ने ट्रक से कूदकर अपनी जान बचा ली। पुलिस ने ड्राइवर का शव कब्जे में लेकर पोस्टमॉर्टम के लिए भेज दिया। फिलहाल पुलिस ने क्षतिग्रस्त वाहनों को कब्जे में लेकर जांच शुरू कर दी है।

[penci_blockquote style=”style-1″ align=”none” author=””]सरसों का तेल लेकर बिहार जा रहा था ड्राइवर[/penci_blockquote]
इंस्पेक्टर राजीव कुमार द्विवेदी ने बताया कि राजस्थान में अलवर के रामगढ़ का रहने वाला खालिद (19) ट्रक में सरसों का तेल लेकर बिहार जा रहा था। इस दौरान उसका मौसेरा भाई नोमान (21) क्लीनर के रूप में ट्रक में मौजूद था। सुबह करीब 4 बजे वह लोग शहीद पथ से गुजर रहे थे। नोमान ने बताया कि विभूतिखण्ड में रोहतास प्लूमेरिया के पास आगे चल रहे गिट्टी लदे ट्रेलर के चालक ने गाड़ी अचानक दाहिने तरफ मोड़ दी। इससे पहले कि खालिद ब्रेक लगा पाता, तेज रफ्तार ट्रक पीछे से ट्रेलर में घुस गया। हादसे से पहले ही नोमान ट्रक से कूद गया जिससे उसकी जान बच गई। वहीं जोरदार टक्कर से ट्रक का अगला हिस्सा बुरी तरह क्षतिग्रस्त हो गया और चालक खालिद उसमें फंस गए। कुछ ही सेंकेड में ट्रक में आग लग गई जिसमें खालिद जिंदा जल गया। उधर से गुजर रहे कुछ राहगीरों ने दमकल को सूचना दी। इसके बाद पुलिस मौके पर पहुंची और आगे की कार्रवाई शुरू की।

[penci_blockquote style=”style-1″ align=”none” author=””]शहीद पथ पर लग गया लंबा जाम[/penci_blockquote]
हादसे के बाद ट्रक में आग लगने से शहीद पथ की एक लेन पूरी तरह से चोक हो गई। कुछ ही देर में हालात बिगड़ गए और शहीद पथ के अलावा फैजाबाद रोड पर भी भीषण जाम लग गया। इस पर पुलिस ने ट्रैफिक को सर्विस लेन की तरफ डायवर्ट किया लेकिन वाहनों की अधिकता से सर्विस लेन पर भी चक्का जाम हो गया। कई घंटे तक इलाके में वाहन रेंगते रहे और जाम खुलवाने में पुलिस के पसीने छूट गए।

[penci_blockquote style=”style-1″ align=”none” author=””]लगातार फिसलकर गिरते रहे दोपहिया वाहन चालक[/penci_blockquote]
ट्रक और ट्रेलर के बीच हुआ हादसा सैकड़ों वाहन सवारों के लिए मुसीबत का सबब बन गया। हादसे के चलते ट्रक में भरा तेल शहीद पथ पर फैल गया था। वहां ढाल होने से सैकड़ों लीटर तेल बहकर सर्विस लेन पर आ गया और चारों तरफ फैल गया। इसके चलते दो पहिया वाहन सवार लोगों का सर्विस लेन पर से गुजरना मुश्किल हो गया। दिन भर लोग फिसल-फिसल कर गिरते और चोटिल होते रहे। स्थानीय लोगों ने बताया कि रोहतास प्लूमेरिया और हाईकोर्ट अंडरपास के बीच करीब 300 लोग फिसल कर गिरे और घायल हुए। इसकी शिकायत पर पुलिस ने सड़क पर पानी डलवाया लेकिन दिक्कत दूर नहीं हुई। इसके बाद एक निर्माणाधीन बिल्डिंग से मिट्टी मंगवा कर रोड पर गिरवाई गई जिसके बाद फिसलन कम हुई।

[penci_related_posts taxonomies=”undefined” title=”Crime News” background=”” border=”” thumbright=”yes” number=”4″ style=”grid” align=”none” displayby=”post_tag” orderby=”random”]

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें