ASER की रिपोर्ट: पिछली सरकार से बेहतर हुआ योगी सरकार में शिक्षा का स्तर

असर 2018 एक देशव्यापी घरेलू सर्वेक्षण है जो एक प्रतिनिधि के लिए बच्चों की स्कूली शिक्षा और सीखने का एक स्नैपशॉट प्रदान करता है।  ग्रामीण भारत में बच्चों की प्रतिभा देखने के लिए 3 से 16 वर्ष की आयु के बच्चों को उनके नामांकन की स्थिति का पता लगाने के लिए सर्वेक्षण किया जाता है।

स्कूल या प्री-स्कूल

5 से 16 आयु वर्ग के बच्चों को उनके मूल पढ़ने और समझने के लिए एक-एक का आकलन किया जाता है। अंकगणितीय क्षमता। असर बच्चों के मूलभूत कौशल के बारे में जानकारी का एकमात्र राष्ट्रीय स्रोत है। देश भर में  असर 2018 की पद्धति और सामग्री हमारे अस्तित्व के पहले दशक के लिए प्रत्येक वर्ष के बाद पैटर्न जारी रखती है। (2005-2014), जिसके दौरान असर  भारत के लगभग सभी ग्रामीण जिलों में पहुँचा और जिला, राज्य और राष्ट्रीय उत्पन्न किया।

5 से 16 वर्ष की आयु के बच्चों में मूलभूत पढ़ने और अंकगणितीय क्षमताओं का अनुमान

2015 में एक राष्ट्रीय सर्वेक्षण नहीं किया गया था। 2016 में अपने अस्तित्व के दूसरे दशक की शुरुआत करते हुए, एएसईआर सर्वेक्षण अब उपयोग करते हैं। नमूना फ्रेम के रूप में 2011 की जनगणना। इसके अलावा, 2016 में असर ने ‘मूल’ का संचालन करते हुए एक वैकल्पिक-वर्ष चक्र में बदल दिया। एक वर्ष में एएसईआर और अगले वर्ष बच्चों के सीखने के नए पहलुओं की जांच करने के लिए एक अलग लेंस का उपयोग करना। इस प्रकार, एएसईआर. 2016 ने followed बेसिक ’मॉडल का पालन किया, 3 से 16 वर्ष के बच्चों का नमूना लिया और बच्चों के लिए पढ़ने, अंकगणित और अंग्रेजी का परीक्षण किया।

  • 5 से 16 वर्ष की आयु। 2017 में हमने पहला वैकल्पिक वर्ष डिजाइन किया,
  • जिसे असर 16 बियॉन्ड बेसिक्स ’के रूप में जाना जाता है, जिसमें युवाओं को ध्यान में रखा गया है।
  • भारत भर के 28 जिलों में 14 से 18 आयु वर्ग।
  • असर 2017 ने इस बारे में पूछताछ की कि वर्तमान में युवा क्या कर रहे हैं और इसके लिए इच्छुक हैं।
  • उनके मूलभूत कौशल का आकलन करने और उन्हें रोजमर्रा के कार्यों में लागू करने की उनकी क्षमता के अलावा।
  • 2018 में, एएसईआर एक बार फिर से ‘मूल’ मॉडल पर लौटता है।
  • 3 से 16 वर्ष की आयु के कुल 546,527 बच्चे थे इस वर्ष सर्वेक्षण किया गया।
  • असर 2018 की तेरहवीं असर रिपोर्ट है।
ग्रामीण क्षेत्र से थे ज्यादातर बच्चे

असर सीखने के आकलन घर में आयोजित किए जाते हैं। जिस्म्व 5-16 आयु वर्ग के बच्चों का मूल्यांकन किया जाता है। यह मूल्यांकन 19 भाषाओं में किया जाता है। जिस स्कूल में बच्चों का नामांकन (सरकारी या निजी) दर्ज होता है उसे भी दर्ज किया जाता है। ज्यादातर बच्चे ग्रामीण क्षेत्र है।

अंकों के साथ घटाव में आंकलन

Std II द्वारा उधार लेना। तालिका 8 के अनुपात को दर्शाता है Std III में बच्चे जो कर सकते हैं घटाव करना। इस चित्र “ग्रेड स्तर” के लिए एक प्रॉक्सी है Std III के लिए अंकगणित। डेटा में नामांकित बच्चों के लिए सरकारी स्कूल और निजी स्कूलों को दिखाया गया है अलग से। ये प्रश्न केवल 14-16 वर्ष की आयु के बच्चों से पूछे गए थे। प्रत्येक कार्य के लिए, सर्वेक्षणकर्ता ने दृश्य दिखाया और बच्चे को प्रश्न पढ़ा। बच्चे द्वारा दिया गया सटीक उत्तर दर्ज किया गया था। परिणाम केवल उन बच्चों के लिए रिपोर्ट किए जाते हैं जो कम से कम घटाव को सही ढंग से करने में सक्षम थे।

स्कूल शिक्षा परिदृश्य में बदलाव का गवाह असर संस्थान

असर एक दशक से अधिक समय से भारत के स्कूल शिक्षा परिदृश्य में बदलाव का गवाह रहा है। के पहले वर्षों में असर के लिए इस वार्षिक प्रयास को सही ठहराना थोड़ा मुश्किल था। लेकिन, जैसे-जैसे साल बीतते गए, व्यक्तिगत डॉट्स ट्रेंड की तरह दिखने लगे। कक्षा 5 में बच्चों के अनुपात पर एक नज़र जो पिछले 10 वर्षों में कक्षा 6 स्तर का पाठ पढ़ सकता है, वह राष्ट्रीय स्तर पर इंगित करता है स्तर 2008 में उच्चतम था। 2012 तक यह गिरावट आई। पिछले छह वर्षों में स्तर धीरे-धीरे बढ़ रहा है और असमान रूप से, हालांकि 2018 में स्तर अभी भी 2008 की तुलना में काफी कम है। कुछ बदल रहा है और एएसईआर है परिवर्तन को पकड़ने के लिए पर्याप्त संवेदनशील।

  • हालांकि असर  इसके कारणों का विश्लेषण नहीं करता है।
  • खराब या बेहतर शिक्षण स्तर, लेकिन यह स्वाभाविक है।
  • संभावित कारणों के साथ परिवर्तनों को सहसंबद्ध करना।
  • पारित करने और अधिकार का कार्यान्वयन 2009-10 की अवधि में शिक्षा अधिनियम होना चाहिए।
  • बाद के पढ़ने की गिरावट के साथ सहसंबद्ध।
बेहतर सीखने के परिणामों की ओर जोर

राष्ट्रीय स्तर पर और अधिकांश राज्यों में क्षमता। 2012 में, तत्कालीन योजना आयोग। पहली बार स्वीकार किया कि वहाँ था। सीखने के परिणामों के साथ समस्या, हालांकि मानव संसाधन विकास मंत्रालय के पास था। यह देखते हुए कि सीखने का स्तर नहीं थानीचे चला गया। बुनियादी सीखने पर जोर पढ़ना और अंकगणित के बारे में स्पष्ट नहीं था उसके बाद दो से चार साल। हम केवल आशा कर सकते हैं कि यह जोर जारी रहे अधिकारियों और / या राजनीतिक के परिवर्तनों की परवाह किए बिना विभिन्न राज्यों और राष्ट्रीय स्तर पर पार्टियां।

  • बच्चों का सीखने का स्तर संकेतक है।
  • इसमें स्पष्ट है सुधार, गिरावट या स्थिति का मिश्रित बैग उस अवधि में राज्य स्तर के परिणामों की घोषणा।
  • ऊपर पिछले दो वर्षों में, हालांकि, कई राज्यों में है। बड़े परिवर्तन दिखाए गए, जिनमें से एक परिवर्तन का संकेत है।
  • बेहतर सीखने के परिणामों की ओर जोर।

2014  की उपेक्षा 2016-18 में पढ़ने के स्तर में आई वृद्धि

शिक्षा की प्रभावशीलता या उत्पादकता प्रणाली। कोई भी 2008 में स्तरों को देख रहा है और 2018 का निष्कर्ष होगा कि इसकी उत्पादकता लगभग 9 प्रतिशत अंक या नीचे के बारे में है। 18 प्रतिशत है। हालांकि, इस तथ्य के बीच कि सभी वर्षों के लिए नंबर उपलब्ध हैं इसका मतलब है कि हम छोटे अप और पकड़ सकते हैं। विभिन्न राज्यों में और राष्ट्रीय स्तर पर भी डाउन। तालिका 1 में, उन्होंने गोवा और अधिकांश को छोड़कर कुछ राज्यों को विभाजित किया है। उत्तर-पूर्वी राज्यों के तीन समूहों में। पहले समूह में 2014 तक पढ़ने के स्तर में गिरावट है और उसके बाद ए स्थिर, भले ही अगले चार वर्षों में छोटा हो। समूह 2 में, वृद्धि 2016-18 की अवधि के लिए प्रतिबंधित है।

  • समूह 3 दिखाता है। हर दो साल में सीखने के स्तर में उतार-चढ़ाव।
  • यह देखना आसान है कि प्रत्येक राज्य ने वर्षों में कैसा व्यवहार किया है।  स्पष्ट रूप से है।
  • पिछले दो वर्षों में अधिकांश राज्यों में सकारात्मक बदलाव, न केवल एसटीडी वी सीखने के स्तर में, बल्कि अन्य कक्षाओं में भी।
  • इस कई राज्यों में बेहतर शिक्षण स्तरों पर बढ़े हुए जोर की ओर संकेत। यह देखने लायक होगा।
  • यदि अधिकांश राज्यों में सकारात्मक परिवर्तन की प्रवृत्ति जारी है और सिस्टम की उत्पादकता पहुंचती है
  • और फिर आगे निकल जाती है जहां यह 2008 में था।

बच्चो की उपस्थिति पूर्व वर्षो से बढ़कर हो गई 2018 में 30%

जैसा कि हमने पिछली रिपोर्टों में उल्लेख किया है, जबकि सरकारी स्कूल प्रणाली की उत्पादकता में गिरावट आई है निजी स्कूलों की प्रभावशीलता नाटकीय रूप से नहीं बदली है। 2008 में, निजी स्कूलों में 68% छात्र 5 बच्चे कर सकते थे। एक Std II स्तर का पाठ पढ़ें। 2012 में यह घटकर 61% हो गया और 2018 तक फिर से 65% हो गया। गौर करने वाली बात यह है कि 2008 में द सरकारी स्कूलों में छात्र 2 स्तर के पाठकों का प्रतिशत 53% या 15 प्रतिशत अंक से कम था। निजी स्कूलों में 68% बच्चे। 2018 तक, यह अंतर है। राष्ट्रीय स्तर पर 21 प्रतिशत अंक तक चौड़ी हो गई। उसी समय, बच्चों के अनुपात में दाखिला लिया।

  • ग्रामीण भारत के निजी स्कूलों में 2008 में 22% से बढ़कर 2018 में 30% हो गया है।
  • इसमें कोई संदेह नहीं है कि एसटीडी वी में खराब पढ़ने की क्षमता के लिए धन्यवाद,
  • उच्च में पाठ्यपुस्तकों से निपटने की समग्र क्षमता मानक यह है
  • कि पाठ्यक्रम जितना महत्त्वपूर्ण होता जा रहा है
  • उतना ही गरीब होता है और पाठ अधिक से अधिक जटिल हो जाते हैं।
  • पढ़ने का उच्चतम स्तर है कि असर उपाय स्टैड 2 पर है।
  • इसलिए, हम नहीं जानते कि जो लोग पढ़ना सीखते हैं।
  • छात्र 2 स्कूल में उम्र या अतिरिक्त वर्षों के साथ अपने कौशल में सुधार करता है।
  • लेकिन जैसा कि हम तालिका 3 में देख सकते हैं,
  • बच्चों का अनुपात जो छात्र 5  और छात्र 6  के बीच छात्र 2 के स्तर को 25 से 30 प्रतिशत तक बढ़ा सकता है।

विद्यालयों की घटती उत्पादकता

पढ़ने के लिए सीखने वाले छात्रों की काफी कम संख्या बुनियादी ग्रंथों तक वे हर साल छात्र 5  तक पहुंचते हैं। परंतु, तथ्य यह है कि ‘पाठकों’ का अनुपात 1.4 या 1.5 बढ़ता है जब तक वे छात्र 8 तक पहुँचते हैं, तब तक इसका अर्थ है। बच्चे पुस्तकों का उपयोग करना जारी रखते हैं, अधिक बच्चे सीखते हैं।  वांछित स्तर पर न होने पर भी धाराप्रवाह पढ़ें। यह भी यह सुझाव देता है कि जबकि यह सुनिश्चित करने के लिए प्रयास किए जा रहे हैं कि 100% बच्चे तब तक धाराप्रवाह पढ़ रहे हैं, जब तक वे Std V तक नहीं पहुंच जाते।

  • पढ़ने की क्षमता में सुधार करने के प्रयासों को Std V के बाद भी जारी रखा जाना चाहिए।
  • जैसे पढ़ने के स्तर ने कुछ दिखाया है।
  • पिछले चार वर्षों में कई में सुधार। राज्यों, अंकगणित के स्तर में भी सुधार हुआ है।
  • कुछ राज्यों में वे क्या तुलना में चार साल पहले थे (तालिका 4)।
तुलनात्मक रूप से होता है परिवर्तन

हालांकि राष्ट्रीय स्तर पर परिवर्तन तुलनात्मक रूप से होता है छोटे। फिर से, छोटे सुधार पिछले चार से छह साल पर्याप्त नहीं रहे हैं। वे क्या करने के लिए अंकगणितीय क्षमता का स्तर लाते हैं दस साल पहले थे। लेकिन, बीच में 2008 और 2018, ‘विभाजन का अनुपात सरकारी स्कूलों में St V में ‘सॉल्वर्स’ चला गया 34% से घटकर 22.7% हो गया।

  • हालांकि हम छोटे लेकिन लगातार देखते हैं में अंकगणितीय सीखने के स्तर में सुधार कई राज्यों,
  • हम इस तथ्य को नजरअंदाज नहीं कर सकते हैं कि छात्र बच्चों के उच्चतम अनुपात जो कर सकते हैं पढ़ने के रूप में,
  • यह तालिका 5 से स्पष्ट है कि उन बच्चों का अनुपात जो विभाजन को हल कर सकते हैं
  • रकम (और इसलिए, हम निष्कर्ष निकालते हैं, सभी बुनियादी हैं अंकगणित संचालन) के बीच लगभग दोगुना हो जाता है
  • सरकारी स्कूलों में छात्र 5 और 9 अकेले में स्कूल भी, जैसा कि तालिका 6 में देखा गया है, यह अनुपात बढ़ता है,
  • लेकिन यह दोगुना नहीं है। हर साल लगभग 4 से 6 प्रतिशत अधिक बच्चों को इंगित करते हैं
  • प्रत्येक सहकर्मी विभाजन करना सीखता है।

युवा वयस्कों में सरल वित्तीय करने की क्षमता

हालांकि हम देख सकते हैं कि का अनुपात विभाजन को जानने वाले बच्चे भीतर ही सुधर जाते हैं। एक सहवास, यह 8 के बाद भी 100% तक नहीं पहुंचता है स्कूली शिक्षा के वर्षों। इसके अलावा, जैसा कि हमने असर में देखा था 2017 ‘बेसिक्स से परे, केवल 15.4% युवा वयस्कों में सरल वित्तीय करने की क्षमता थी गणना सरल की गणना शामिल है।

विभाजन कौन कर सकता है, छात्र 5  बनाम छात्र 6

इसका मतलब है कि न केवल हम पर्याप्त रूप से साक्षर आबादी नहीं बना रहे हैं, बल्कि यह है कि हमारी अधिकांश आबादी कार्यात्मक रूप से है निरक्षर। तथ्य यह है कि हम सीखने के परिणामों में कुछ सुधार देख रहे हैं, यह एक स्वागत योग्य परिवर्तन है, यह मानते हुए कि सुधार हुआ है जारी रहेगा। लेकिन, सबसे पहले, सकारात्मक परिवर्तन धीमा और अनिश्चित है। यह समझना होगा कि हम संघर्ष भी कर रहे हैं।

जानिए शारीरिक शिक्षा के रुझान

कुछ स्कूल शारीरिक शिक्षा के रुझान असर 2018-12 में कब्जा कर लिया। समय सारिणी में शारीरिक शिक्षा की अवधि देश भर में दौरा किए गए दो तिहाई स्कूलों में एक शारीरिक शिक्षा की अवधि थी।। शीर्ष राज्यों में, राजस्थान के आधे स्कूलों में शारीरिक शिक्षा के लिए समर्पित शिक्षक देखे गए, उसके बाद केरल, बिहार और कर्नाटक, जहां सिर्फ एक तिहाई से अधिक स्कूलों में एक था। हरियाणा के स्कूलों का पांचवां और तीसरे में पंजाब में शारीरिक शिक्षा की देखरेख के लिए या तो शारीरिक शिक्षा शिक्षक या कोई अन्य विषय शिक्षक नहीं है अवधि।

  • शीर्ष राज्यों में शामिल हैं: महाराष्ट्र (93%), तमिलनाडु (82%), गुजरात (72%), केरल (83%), और आंध्र प्रदेश (78%)।
  • स्कूलों में खेल के लिए समर्पित अवधि के संबंध में नीचे के 7 राज्यों में से 6 उत्तर-पूर्व से शामिल हैं
  • लगभग तीन चौथाई स्कूल मणिपुर और नागालैंड में और दो तिहाई अरुणाचल प्रदेश और मेघालय में गए।
  • ये निष्कर्ष थोड़ा आश्चर्यजनक हैं क्योंकि इनमें से कई राज्यों में खेलों की मजबूत संस्कृति है
  • शायद उत्तर पूर्व में खेल का आयोजन स्कूल के अलावा अन्य स्थानों पर किया जाता है।
  • शारीरिक शिक्षा अध्यापक सभी राज्यों में, 10 प्राथमिक विद्यालयों में से कम में एक समर्पित शारीरिक शिक्षा शिक्षक हैं।
  • सबसे अधिक बार में से एक विषय शिक्षकों को शारीरिक शिक्षा की अवधि का संचालन करने के लिए सूचित किया गया था।

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