योगी सरकार की योजना के अंतर्गत उत्तर प्रदेश पावर कारपोरेशन लिमिटेड ने कम दाम में लोगों को एलईडी बल्ब वितरित किये थे. इसी के चलते यूपी के लखीमपुर में भी पावर कारपोरेशन लिमिटेड ने ये काम एनर्जी एफिशिएंसी सर्विसेज लिमिटेड EESL के साथ मिल कर किया था. वितरित किये गए बल्ब में लोगों को फ्यूज होनी की स्थिति में एक साल तक बदलने की वारंटी दी गई थी. लेकिन लखीमपुर खीरी के लोगों का कहना है की कम्पनी अब करोड़ों का बल्ब बेंच कर फरार हो चुकी है. जिसके बाद लोग खुद को ठगा सा महसूस कर रहे हैं. बता दें की बल्ब वितरण का काम कैनोपी लगा कर किया गया था. ऐसे में लोगों के सामने एक समस्या ये भी है की वो अब बल्ब बदलवाने कहाँ जाएँ. हालांकि इस मामले में जब दिनांक 2 अप्रैल को EESL की मीडिया मनेजर नेहा भटनागर से बात हुई तो उन्होंने बताया की डीलर्स के पास बल्ब की शार्टेज के चलते लोगों को बल्ब बदलने दिक्कत हो रही थी. लेकिन हमने इन डीलर्स तक बल्ब पहुँचने की व्यवस्था कर दी है. ये बल्ब 5 अप्रैल तक डीलर्स तक पहुँच जायेंगे जिसके बाद 6 अप्रैल से लोग जा कर अपना फ्यूज बल्ब बदल सकते हैं.

https://www.youtube.com/watch?v=jnyTgQgw6CA&feature=youtu.be

इस योजना के तहत बांटे गए थे ये बल्ब-

  • प्रदेश के सभी घरों को 24घंटे बिजली आपूर्ति कराने के लिए 24X7 ‘पावर टू ऑल’ हेतु केंद्र सरकार व राज्य सरकार के बीच सहमति पत्र पर हस्ताक्षर किया गया था.
  • विभिन्न विद्युत उपभोक्ताओं को वितरण नियमों के मध्य से ईईएसएल द्वारा एनर्जी इफीसिएंट बल्ब, फैन तथा ट्यूब लाइट सस्ते दरों पर उपलब्ध कराने के लिए एमओयू पर हस्ताक्षर किया गया.
  • ‘पॉवर फॉर ऑल’ योजना के तहत उजाला अप्लायंसेस LED बल्ब 60 रुपये में 3 साल की रिप्लेसमेंट वारंटी के साथ उपलब्ध करायेगी.
  • LED ट्यूब लाइट्स 230 रुपए में 3 साल की रिप्लेसमेंट वारंटी के साथ उपलब्ध होगी.
  • वहीं फाइव स्टार रेटेड पावर सेवर पंखा 1150 रुपए में ढ़ाई साल की टेक्निकल वारंटी के उपलब्ध कराया जायेगा.
  • उजाला अप्लायंसेस इन्हें प्रदेश के हर पॉवर हॉउस पर उपलब्ध करायेगा.
  • वहीं सरकार किसी भी नए कदम की जानकारी के लिए सरकार एक हेल्पलाइन नंबर 18001803580 भी जारी करने जा रही है.
UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें