आगामी लोक सभा चुनावों की सभी पार्टियों ने तैयारी शुरू कर दी है। लोक सभा चुनावों के पहले हुए राज्यों के उपचुनावों में सत्ताधारी दल भाजपा को एक एक बाद एक झटके लगे हैं। चाहे हो यूपी का गोरखपुर, फूलपुर, कैराना हो या नूरपुर हर जगह पर भाजपा की हार हुई है और महागठबंधन प्रत्याशियों को जीत का स्वाद मिला है। इसी क्रम में अब एक और विधानसभा सीट पर चुनाव आयोग द्वारा उप चुनाव को लेकर अधिसूचना जारी कर दी गयी है जिसके बाद नए सियासी समीकरण बनते दिख रहे हैं।

मार्च से पहले हो जायेगा उपचुनाव :

मुख्य निर्वाचन अधिकारी एल वेंकटेश्वर लू ने ऐलान किया है कि आगामी मार्च माह से पहले निघासन विधानसभा सीट पर उपचुनाव संपन्न कराया लिया जाएगा। इस ऐलान के बाद से राजनीतिक दलों में सरगर्मी बढ़ गई है। सभी पार्टियों ने सियासी जोड़-तोड़ करना शुरू कर दिया है। सपा ने भी उपचुनाव के लिए दावेदारों से आवेदन प्रस्तुत करने को कहा है। कांग्रेस ने चुनाव लड़ने वाले प्रत्याशियों को विधानसभा में भ्रमण करने को कहा है। उपचुनाव को लेकर भाजपा भी तैयारी में जुट गई है क्योंकि ये सीट भाजपा की है और उस पर इसे वापस हासिल करने का दबाव रहेगा।

बीजेपी विधायक के निधन से रिक्त हुई सीट :

यूपी के लखीमपुर जिले की निघासन विधानसभा सीट भाजपा विधायक रामकुमार वर्मा के देहांत हो जाने की वजह से खाली हुई है। भाजपा पर यहाँ अपना कब्जा बरकरार रखना बड़ी चुनौती होने वाली है। चर्चा है कि उपचुनाव में स्वर्गीय विधायक के परिजनों को प्रत्याशी बनाया जा सकता है। हालाँकि इसे लेकर कोई आधिकारिक घोषणा नहीं हो सकी है। इस मामले पर भाजपा जिलाध्यक्ष लोकेंद्र प्रताप सिंह ने बताया कि भाजपा यह उपचुनाव जीतेगी और जल्द ही प्रत्याशी की घोषणा कर दी जाएगी।

[penci_related_posts taxonomies=”undefined” title=”संबंधित खबरें” background=”” border=”” thumbright=”no” number=”4″ style=”grid” align=”none” displayby=”uttar_pradesh_categories” orderby=”random”]

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें