प्रदूषण को रोकने के लिए और पर्यावरण संरक्षण के लिए राज्य के कुछ रूटों पर अब इलेक्ट्रिक बसें दौड़ेंगी. CM योगी ने अभी इसी हफ्ते इन इ-बसों को हरी झंडी दिखा के रवाना किया था. अभी ये बसें केवल लखनऊ और कानपुर के बीच और आगरा व नयी दिल्ली के बीच ही चलेंगी. फ़िलहाल तो पायलट प्रोजेक्ट के तहत ही ये बसें चलायी जायेंगी.

पर्यावरण संरक्षण मुख्य उद्देश्य:

उत्तर प्रदेश में धुएं से होने वाले वायु प्रदूषण को रोकने के लिए इलेक्ट्रिक बसों को अब बढ़ावा मिलेगा. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने जब इन बसों को हरी झंडी दिखाई थी, तब कहा था की, “इन बसों के उपयोग से प्रदूषण के पर्यावरण को बचाया जा सकेगा.” उन्होंने कहा था की, “पर्यावरण के दृष्टिगत और भविष्य की चुनौतियों को देखते हुए इलेक्ट्रिक बसों का संचालन प्रारम्भ किया जा रहा है। इनसे प्रदूषण को रोका जा सकेगा।” मुख्यमंत्री ने सरकारी आवास से 2 बसों को रवाना किया था और खुद भी एक बस में बैठ कर सफ़र का आनंद लिया था.

अगले सप्ताह शुरू हो जाएगी बस सेवा:

इस योजना पर अमल सब शुरू हो चूका है. लखनऊ और कानपुर के बीच तो यह सेवा शुरू हो चुकी है, पर अब आगरा नई दिल्ली रूट पर भी जल्दी ही इसकी शुरुआत होगी.
हैदराबाद से बस आईएसबीटी आगरा पहुंचा दी गयी है.  योजना है की अगले सप्ताह से इलेक्ट्रिक बस सेवा शुरू हो जाएगी. इन बसों से डीजल और पेट्रोल पर निर्भरता कम होगी, जिससे इसकी बचत होगी. यह बसें पर्यावरण हितैषी हैं और साथ ही आवागमन का सस्ता और सरल विकल्प हैं.

संगीत सोम का आगामी चुनाव के लिए खुलासा, भोले के नाम पर मोदी लड़ेंगे चुनाव

सर सुंदरलाल चिकित्सालय के लिए एप तैयार, कुलपति करेंगे 15 अगस्त को लांच

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें