उत्तर प्रदेश के अमेठी जिले में बिजली विभाग के चलते जिले के कई गाँवो में लोग दहशत और खौफ की जिंदगी जी रहे है। मकानों के ऊपर महज कुछ फिट की ऊंचाई से एलटी की लाइनें निकली है। इन लाइनों की छत से ऊंचाई इतनी है कि अगर धोखे से हाथ उठ गया तो जान तक चली जाए। जर्जर और झूलते-लटकते तारों से लोग परेशान रहते है। मकान के छज्जों पर खुले तार रखे है। मामूली हवा के झोकों से इन लाइनें में स्पार्किंग होती है और चिंगारी छतों पर गिरती है। बारिश में मकान में करंट उतरने का डर रहता है। ऐसे में लोगों की मजबूरी है कि वह मकान में भी सूखी चप्पल पहनकर ही रहते है। शिकायत के बाद भी विभाग सुनवाई नहीं करता और लोग मजबूर है।

एचटी लाइन से रहती दहशत :

अमेठी के मुसाफिरखाना तहसील अन्तर्गत गाँव कस्थूनी पूरब से निकली एलटी लाइन देखने से ही दहशत भर जाती है जो करीब दो दर्जन मकानों के छज्जों से होते हुए गई है। यह लाइनें छज्जे पर रखी थी। गाँव के लोगों का कहना है कि रात के समय लाइनों से कंपन की तेज आवाज आती है। ऐसे में लोग खौफ में रहते है कि कहीं मकान में करंट न उतर आए। कई बार उतर भी आया है तब से लोग तो छत पर जाने से भी कतराने लगे है।

छज्जे, छतों पर एलटी लाइन :

मुसाफिरखाना तहसील अन्तर्गत गाँव कस्थूनी पूरब से गाँव में मकान की छत से एलटी लाइनें निकली है। बिजली के पोल भी दीवार से सटकर लगे हुए है। ओवरलोड होने से खंभों से चिंगारी निकलती है और हवा का झोंका आने से तार छत की दीवारों से रगड़ खाते है जिससे करंट उतरने या तार टूटने का डर बना रहता है।

लापरवाही ने ली युवक की जिंदगी :

अभी कुछ दिन पूर्व ही कस्थुनी पूरब निवासी हुबराज गौतम पुत्र मड़ई अपने घर की छत पर निर्माण कार्य कर रहा था। इस दौरान वह छत के ऊपर से गुजर रहे बिजली के तार के संपर्क में आ गया और उसे बिजली का जोरदार झटका लगा और उसकी मौत हो गई। इस मामले में भी मृतक के परिजनों ने बिजली विभाग पर लापरवाही का आरोप लगाया था।

यमराज का घर बन गया है अमेठी का ये गाँव :

मुसाफिरखाना तहसील के ग्राम पंचायत कंजास पूरे मुराइन में 11000 की लाइन गांव के अंदर किया गया है। लगभग 300 मीटर जिसमें पूरे गांव का आवागमन रहता है। 11000 की लाइन जमीन से लगभग 5 फीट ऊपर तार लटका हुआ है। क्षेत्रीय जेई व एसडीओ से अवगत कराया गया है। फोन से ग्रामीण दिनेश कुमार मौर्य, रामसमुझ तुंगनाथ मुन्ना लाल गुप्ता, अनिल कुमार यादव शिवकुमार शर्मा तुलसीराम मौर्य प्रधान प्रतिनिधि रमेश कुमार ओझा आदि की माने तो तार जर्जर हालात में है अगर प्रशासन नही चेता तो इसके नीचे किसानों को जान गवानी पड़ सकती है।

ग्राम प्रधान ने क्या बताया :

इस मामले पर ग्राम प्रधान कस्थूनी पूरब शिवांशु प्रताप सिंह ने बताया कि झूलती, लटकती लाइनों से हमेशा खतरा मंडराता रहता है। लाइनों से तेज आवाज आती है जिससे डर और बढ़ जाता है। गाँव के लोग दहशत की जिंदगी जी रहे है। बार-बार शिकायत के बाद भी विभाग अनदेखी कर रहा है। संबंधित सभी अधिकारियों से गुहार लगाई गई लेकिन दूर कोई देखने तक नहीं आया है।

[penci_related_posts taxonomies=”undefined” title=”संबंधित खबरें” background=”” border=”” thumbright=”no” number=”4″ style=”grid” align=”none” displayby=”uttar_pradesh_categories” orderby=”random”]

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें