बिजली विभाग में आये दिन कोई न कोई खामियां देखने को मिल ही आती हैं, जिसके चलते न केवल विभाग बल्कि विभागीय मंत्री श्रीकांत शर्मा को भी जनता की आलोचना का शिकार होना पड़ता हैं. वहीं खुद विभाग को भी बिजली उपभोक्ताओं की वजह से काफी समस्याओं का सामना करता है. इनमें से सबसे ज्यादा परेशानी बकायेदारों से बिल के भुगतान को वसूलने को लेकर होती है.

सीतापुर में 36 हजार बिजली उपभोक्ता: 

बकायेदार बिजली उपभोक्ताओं की वजह से न केवल राजस्व को नुक्सान पहुँचता है बल्कि विभाग अपने अन्य लक्ष्य से इतर इन बकायदारों में ही उलझ कर रह जाते हैं. उदाहरण के तौर पर बताए तो सिर्फ सीतापुर जिले में जहाँ मात्र 36 हजार उपभोक्ता हैं, जिनमें से 24 घंटे बिजली उपभोग करने वाले चार हजार 700 लोग, जिनके बिजली भुगतान न करने के कारण विभाग पर 20 करोड़ 63 लाख रुपये बकाया है.

इस बारे में अधिक जानकारी के लिए जब सीतापुर जिले के विद्युत वितरण खंड- प्रथम के अधिशाषी अभियंता से बात की गयी तो उन्होंने जिले में बिजली विभाग की कार्य प्रणाली और बकाएदारों के कारण होने वाली समस्या के बारे में बताया.

अधिशाषी अभियंता ने दी जानकारी:

[penci_blockquote style=”style-3″ align=”left” author=””]बता दें कि सीतापुर शहर में कुल लगभग 36000 उपभोक्ता है, जिसमे से लगभग 4700 लोग ऐसे है जो 24 घंटे बिजली इस्तेमाल करते है और बकाया 10000 से ऊपर है।[/penci_blockquote]

हर महीने सीतापुर शहर में 8 से 10 करोड़ की बिजली की खपत होती है जो कि विद्युत विभाग की राजस्व वसूली का टारगेट भी होता है।

उन्होंने ये भी बताया कि विभाग बिजली देने, अनु-रक्षण कार्य करने का काम लगातार करता है, पूरा प्रयास रहता है कि बिजली व्यवस्था सुचारु रूप से चलती रही। पर इन 4700 सम्मानित बकायेदारों के कारण अपनी आधी क्षमता इनके पीछे लगानी पड़ती है।

पिछली एक महीने में 3 करोड़ का राजस्व हुआ कम:

[penci_blockquote style=”style-3″ align=”left” author=””]माह जुलाई 2018 में राजस्व वसूली 8.27 करोड़ की वसूली हुई पर माह अगस्त 2018 में वसूली घट कर 5.20 करोड़ हो गयी है और 3 करोड़ राजस्व एक महीने में कम हो गया है।[/penci_blockquote]

बिजली का इस्तेमाल करने के बाद बिल भरने की चिंता न करने वालों के कारण विभाग को इस तरह का भारी नुकसान होता है. अधिकारी ने अपील की कि जिनका बकाया 10000 से ऊपर है वो खुद जानते हैं कि वे बकायेदार हैं, इसलिए वे लोग अपना बकाया खुद आकर जमा करवा दें.

बिजली भुगतान न करने पर कनेक्शन काटने के निर्देश:

उन्होंने ये भी बताया कि सीतापुर शहर में 10 हजार से ऊपर के बकायदारों की सूची क्षेत्रवार अवर अभियंताओं को उपलब्ध करवा दी गयी है।

सभी को निर्देश दे दिए गए है कि सभी के कनेक्शन सीधे काट दिए जाएं, इस पर किसी भी तरह की लापरवाही नहीं बरती जाएगी.

ऐसे बहाने देते हैं बकायेदार:

अधिशाषी अभियंता ने बकायदारों से अनुरोध किया कि बिल जमा करवा दे, क्योंकि सीढ़ी पहुँचने पर आप लोग मुझे फ़ोन करते और कुछ बाते मुझसे कहते है जैसे कि

-मुझे कुछ मुहलत दीजिये, तब तक कनेक्शन चलने दीजिये.

-इस बार बिल जमा करने में देरी हो गयी, समय नहीं मिला.

-लंबी लाइन के कारण बिल नहीं जमा कर पाया.

-अभी हम बाहर है, आकर बिल जमा करेंगे.

सीतापुर शहर पर कुल 20 करोड़ 63 लाख रुपये बकाया:

उन्होंने ये भी कहा कि उक्त बहाने बता कर या ऐसा कुछ कहकर स्वयं को शर्मिंदा न करें, क्योंकि इसपर आप लोगो (सम्मानित बकायेदार) को कोई राहत नहीं दी जाएगी।

उत्तर प्रदेश सरकार 24 घंटे बिजली देने के लिए प्रतिबद्ध है और यह बिजली तभी मिलेगी जब हर महीने आप बिजली बिल भरते रहेंगे.

बिल जमा करने में सहूलियत:

जिनको लाइन में लगने की समस्या है, वो लोग चेक से भुगतान कर दें. उप खण्ड कार्यालय संतोषी माता मंदिर में चेक ड्राप बॉक्स रखा है जिस आप एकाउंट आई०डी और मोबाइल नंबर लिख दें और अगले दिन किसी भी समय आकर रसीद ले जाएँ।

जो लोग ऑनलाइन बिल जमा कर सकते हैं वो नेट बैंकिंग के माध्यम से बिल जमा करवाएं.

आज शहर में कुल 58 कनेक्शन काटे गए हैं, ये सभी बकायेदार थे और इनकी वजह से उन 30 हजार लोगो को समस्या रहती है जो हर महीने बिल जमा करते है।

बिना छूट बकायेदारों पर होगी कार्रवाई:

बिजली काटने में किसी भी तरह की छूट नहीं डी जाएगी.

चाहे कोई भी क्षेत्र हो, बकायेदारों के खिलाफ विद्युत विच्छेदन की कार्रवाई होगी।

कनेक्शन काटे जाने के बाद भूल से भी बिना बकाया जमा किये कनेक्शन जोड़ने की गलती न करें.

अब नियम और सख्त हो गए हैं अब विद्युत अधिनियम की धारा 138 बी को भी बिजली चोरी की श्रेणी लाया गया है.

मतलब बकाया तो भरना पड़ेगा ही, साथ ही चोरी का जुर्माना अलग भरना पड़ जाएगा।

सरकारी राजस्व की वसूली धारा 5 जारी करके भी की जाएगी।

अभी तक बिजली आने-जाने की सूचना फारवर्ड करते थे.

मेरा आप सभी से अनुरोध की इस मैसेज को अपने सभी जानने वाले सम्मानित बकायेदारों तक पहुंचा दें। क्योंकि सीढ़ी उन सभी के घर तक पहुंचेगी.

[penci_blockquote style=”style-3″ align=”none” author=””]कृपया मोहल्ले व क्षेत्र में कनेक्शन काटने के अपमान से स्वयं बचे व बिल समय से जमा करें।[/penci_blockquote]

सीतापुर से संवाददाता सुमित मिश्रा की रिपोर्ट

[penci_related_posts taxonomies=”undefined” title=”उत्तर प्रदेश की खबरें” background=”” border=”” thumbright=”no” number=”4″ style=”grid” align=”none” displayby=”uttar_pradesh_categories” orderby=”date”]

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें