फर्रुखाबाद जिले के झिझुकी गांव में बिजली के खंभे तो हैं लेकिन गांव में बिजली नहीं है। इसके बावजूद गांव वालों को बिजली का बिल देने के लिए विवश किया जा रहा है। गांव वालों का कहना है कि जब से लाइन खींची गई है तब से गांव में बिजली नहीं आई है। गांव वालों के उपर 2 लाख का बिल भुगतान करने का बिल आया है जिसके बाद उनके उपर चोरी की बिजली जलाने के लिए मुकदमा भी दर्ज किया गया है।

2006 में रिलायंस ने गांव में बिछाई थी बिजली

जानकारी के अनुसार फर्रुखाबाद के विकास खण्ड कमालगंज के गांव झिझुकी में रिलायंस कम्पनी द्वारा 2006 में गांव में बिजली की लाइन बिछाई गई थी, लेकिन ग्रामसभा में कोई भी बिजली का कनेक्शन नहीं किया गया। 2006 से अभी तक गांव वालों ने बिजली कैसी होती है नहीं जान सके हैं। गांव में जो भी ट्रांसफार्मर लगे हुए उनमें बिजली न होने के कारण चिड़ियों ने अपने-अपने घोसले बना लिए है। उसके बाद बिजली विभाग द्वारा कभी भी बिजली के तार नहीं जोड़े गए न ही मीटर लगाए थे।

गांव वालों को भेज दिया 2 लाख का बिल, दर्ज कराया मुकदमा

ग्रामीणों के साथ बिजली विभाग बहुत बड़ा धोखा दिया गांव के लोगों के पास दो लाख से ऊपर के बिल भेजने के साथ गांव वालों पर बिजली चोरी का मुकदमा भी दर्ज करा दिया है। उधर पुलिस ने मुकदमा दर्ज के साथ गांव वालों को परेशान करना शुरू कर दिया है। गांव की ही रहने वाली कुन्नी देवी ने बताया गांव में जब से बिजली की लाइन खीची गई थी उसी दिन से गांव में बिजली नहीं आई तो बिजली इस्तेमाल नहीं तो बिल कहा से आ गए। इस परेशानी को लेकर कई बार अधिकारियों को अवगत कराया जा चुका है। फिर भी पुलिस रोजाना गांव आकर जेल भेजने की धमकी देती है। यदि गांव में किसी भी आदमी ने बिजली इस्तेमाल की होती उसके बाद बिजली के बिल आते तो किसी को कोई परेशानी नही होती।

खंभों पर बिजली नहीं लेकिन भेज दिया बिल

आखिर क्या बिजली के बिल का खेल-प्रदेश सरकार ने जनता से चुनाव के समय कहा था कि हर गांव में बिजली होगी लेकिन हर गांव में बिजली के खम्भे पहले से ही लगे हुए थे। लेकिन बिजली नहीं पहुंच रही थी विभाग ने घपलेबाजी करके गांव वालों को बिजली तो नहीं दी, लेकिन लोगों के नाम से बिजली के बिल भेजकर सरकार को यह बता दिया कि इस गांव में बिजली है। गांव के लोग बिजली के बिल लेकर अधिकारियों के कार्यालयों के चक्कर काट रहे है। लेकिन उनको कोई भी समाधान नहीं मिल पा रहा है। दूसरी तरफ बिजली विभाग का बिल वसूलने में ही बहुत बड़ा खेल कर रहे है। जिस प्रकार से जिस गांव में बिजली नहीं पहुंची बिजली के बिल पहुंचा दिए है यदि गांव से जो भी रुपया वसूला जायेगा वह कहा जमा किया जायेगा।

ये भी पढ़ें: मांगे न पूरी होने पर सरकार के खिलाफ किसी हद तक जायेंगे शिक्षामित्र

ये भी पढ़ें: मेरठ में सिद्धार्थ नाथ सिंह के बैठक में सोते रहे अधिकारी व नेता

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें