देश की सबसे लंबी धार्मिक यात्रा में जनपद मुजफ्फरनगर में एक बार फिर कांवड़ यात्रा के दौरान सांप्रदायिक सद्भाव की मिसाल पेश की जा रही है, जिसमें भगवान शंकर के भक्त कावड़िया हरिद्वार से पवित्र गंगाजल लेकर अपने गंतव्य की ओर बढ़ रहे हैं वही इन कावड़ियों की सेवाओं में सभी धर्मों के लोग लगे हुए हैं। खासकर सांप्रदायिक दंगों का  बदनुमा दाग  माथे पर लगने के बाद मुजफ्फरनगर के माहौल में सुधार हुआ है और यह सुधार उस समय देखने को मिल रहा है जब लाखों कावड़ियों की सेवा में मुस्लिम वर्ग के लोग लगे हुए हैं।

सांप्रदायिक सद्भाव की अद्भुत मिसाल:

उत्तर प्रदेश के जनपद मुजफ्फरनगर में कावड़ यात्रा के दौरान सांप्रदायिक सद्भाव की मिसाल पेश करने की अद्भुत तस्वीरें सामने आ रही है। जनपद 2013 में सांप्रदायिक दंगे झेलने के बाद जनपद सांप्रदायिक सद्भाव की ओर बढ़ रहा है और इस का जीता जागता उदाहरण कावड़ यात्रा के दौरान जनपद में अनेक स्थानों पर मुस्लिम संगठन कावड़ियों की सेवा करते नजर आ रहे हैं। मीनाक्षी चौक की आवाज-ए-हक संगठन जो शिव भक्त की सेवा में लगे हुए हैं। इस संगठन के अध्यक्ष शादाब खान पिछले कई सालों से कावड़ यात्रा की सेवा करने के लिए शिविर लगाते हैं और इस शिविर में कांवरियों को खाने पीने की चीजों के साथ साथ उनकी दवाई और मरहम पट्टी तक की जाती है। यही नहीं पैदल चलने के कारण कावड़ियों के पैर में दर्द होने या थकान की स्थिति में उनके पैर भी दबाया जा रहे हैं। जनपद मुजफ्फरनगर में सांप्रदायिक सद्भावना की इससे बड़ी मिसाल क्या हो सकती है।
शिवभक्तों के मुस्लिम सेवक
शिवभक्तों के मुस्लिम सेवक

पैगाम-ए-इंसानियत संगठन लगा कावड़ यात्रियों की सेवा में:

पैगाम-ए-इंसानियत संगठन के कई दर्जन कार्यकर्ता शिव भक्तों की सेवा में लगे हुए हैं जिसमें संगठन के अध्यक्ष आसिफ राही भी अपने संगठन के कार्यकर्ताओं के साथ पिछले कई सालों से कावड़ यात्रियों की सेवा में लगे हुए हैं। यहां भी कावड़ियों के लिए रहने खाने और आराम करने की जगह के साथ-साथ कावड़ियों की सेवा की जाती है। संगठन के पदाधिकारी खुद कावड़ यात्रियों के पैर दबाते नजर आ रहे हैं। मुजफ्फरनगर में 2013 के बाद सांप्रदायिक सद्भाव कायम करने के लिए सभी धर्मों के लोग आगे आ रहे हैं।

SP सिटी ने भी सांप्रदायिक सद्भाव के इस अनोखे प्रयास की तारीफ: 

वही जनपद के पुलिस कप्तान अनंत देव तिवारी ने सामुदायिक पुलिसिंग के सहारे लोगों को एक साथ जोड़ने और एक मंच पर लाने का प्रयास किया जा रहा है वह भी काफी हद तक सफलता की ओर बढ़ रहा है।
वही कावड़ यात्रा की सुरक्षा में लगे SP सिटी ओमवीर सिंह ने भी सांप्रदायिक सद्भाव के इस अनोखे प्रयास की तारीफ की है। उनका कहना है कि इस कावड़ यात्रा के दौरान सभी धर्मों के लोग कावड़ यात्रियों की सेवा में लगे हुए हैं। खासकर मुस्लिम समुदाय के लोग जी और जान से कावड़ियों की सेवा कर रहे हैं जो अपने आप में भाईचारे की मिसाल है।
UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें