विद्युत विभाग का दावा है कि अब बिल जमा करने के लिए उपभोक्ता को काउंटर तक आने की जरूरत नहीं। तस्वीर का एक पहलू यह है कि काउंटरों पर बिल जमा करने के लिए उपभोक्ताओं की लम्बी लम्बी कतारें लगी रहती हैं। लोग घंटों लाइन में लगे रहते हैं, कई बार इसके बाद भी वह बिल जमा नहीं कर पाते हैं दूसरे दिन फिर आकर लाइन में लगना पड़ता है। (fake claim)

[penci_blockquote style=”style-1″ align=”none” author=””]बिजली विभाग का दावा, बिल जमा करने के लिए अब नहीं लगना होगा लाइन में[/penci_blockquote]

विद्युत विभाग के अधीक्षण अभियंता राघवेंद्र सिंह का दावा है कि अब उपभोक्ताओं को ना लाइन में लगने की जरूरत है और ना ही बिल जमा करने के लिए काउंटर तक पहुंचने की जहमत उठानी है। (fake claim)

विभाग का पूरी तरह डिजिटलाइजेशन हो चुका है। उपभोक्ताओं को एटीएम सुविधा विभाग द्वारा दी गई है। दूसरा डेबिट कार्ड से भी बिल जमा किया जा सकता है।

सबसे बड़ी बात यह है कि ग्रामीण और कम पढ़े लिखे उपभोक्ताओं को भी काउंटर पर आने की आवश्यक्ता नहीं है। शहर से देहात तक हर जगह जनसुविधा केंद्र खुले हुए हैं।

अपने जनदीक के जनसुविधा केंद्र पर जा कर ग्रामीण और शहरी उपभोक्ता बिजली का बिल जमा कर सकते हैं।

दूसरा काउंटर पर भी महिलाओं और बुजुर्गों के लिए अलग लाइन की व्यवस्था की गई है।

बुजुर्गों और महिलाओं के लिए लगेगी अब अलग लाइन:

वहीं उपभोक्ता, विभाग के इन दावों की पोल खोल रहे हैं कैंट के बिजली घर पर बिल जमा करने पहुंचे उपभोक्ताओं ने बताया कि विभाग लाख दावे करे लेकिन उन्हें पहले जितनी ही परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। (fake claim)

बिलों में आने वाली गड़बड़ियों को तो एटीएम या डेबिट कार्ड के जरिये ठीक नहीं कराया जा सकता है बिल में होने वाली गडबडियों को सही कराने के लिए भी कई दिन तक चक्कर काटने पड़ते हैं।

[hvp-video url=”https://www.youtube.com/watch?v=dZ7aKEktSjE” poster=”https://www.youtube.com/watch?v=dZ7aKEktSjE” controls=”true” autoplay=”true” loop=”true” muted=”false” ytcontrol=”true”][/hvp-video]

इनपुट- जय सारस्वत

[penci_related_posts taxonomies=”undefined” title=”मथुरा न्यूज़” background=”” border=”” thumbright=”no” number=”4″ style=”grid” align=”none” displayby=”uttar_pradesh_categories” orderby=”date”]

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें