राजधानी लखनऊ की निगोहां पुलिस ने एक आरोपित की निशानदेही पर पारा इलाके में बने कॉम्प्लेक्स के बेसमेंट में चल रही मिलावटी खाद बनाने की फैक्ट्री का खुलासा किया है। फैक्ट्री से 500 से अधिक ब्रॉडेंड बोरियों में भरी मिलावटी खाद बरामद की हैं। आरोपित लंबे समय से किसानों को मिलावटी खाद बेचने का गोरखधंधा चला रहे थे। कुछ समय पहले सोशल मीडिया पर वायरल हुए विडियो में एक शख्स मिलावटी खाद फैक्ट्री का जिक्र कर रहा था। इसके आधार पर पुलिस ने छानबीन शुरू की थी। वीडियो में दिखे व्यक्ति से पूछताछ के बाद मिली जानकारी के आधार पर छापा मारा गया। कार्रवाई के दौरान जिला प्रशासन और कृषि विभाग के अधिकारी भी मौजूद रहे।

मौके से नौ लोगों को गिरफ्तार करने के साथ ही सैकड़ों खाली बोरियां व अन्य सामान बरामद हुआ है। पुलिस ने बताया कि पकड़े गए लोगों से पूछताछ में पता चला कि मिलावटी खाद की सप्लाई प्रदेश भर में हो रही थी। करीब एक साल से गोरखधंधा चल रहा था। पुलिस पूरे मामले में ग्रामीण इलाकों में दुकानदारों और सहकारी सिमिति की मिलीभगत का पता लगा रही है। माना जा रहा है कि जल्द ही कुछ गिरफ्तारियां हो सकती हैं। जिला कृषि अधिकारी ओपी मिश्रा ने बताया कि बरामद खाद की जांच करवाई जा रही है। गौरतलब है कि कुछ समय पहले किसानों ने मोहनलालगंज स्थित सरकारी खाद समिति से मिलावटी खाद बेचने को लेकर हंगामा भी किया था।

सीओ मोहनलालगंज राजकुमार शुक्ला के अनुसार, मंगलवार को वीडियो देखने के बाद निगोहां इलाके से एक शख्स को पकड़ा गया। पूछताछ में पता चला कि पारा के डिप्टीखेड़ा में मिलावटी खाद बनाने की फैक्ट्री चल रही है। यहां से प्रदेश की कई सहकारी समितियों में खाद सप्लाई होने की जानकारी हुई। इसके बाद इंस्पेक्टर निगोहां जगदीश पाण्डेय ने पारा पुलिस से संपर्क किया। इसके बाद एसडीएम मोहलालगंज सूर्यकांत त्रिपाठी और जिला कृषि अधिकारी ओपी मिश्रा के साथ दोनों थानों की पुलिस ने छापा मारा। टीम के पहुंचते ही भगदड़ मच गई। मौके से डीएपी की 212 और जिपसन खाद की 276 भरी बोरियां बरामद हुई हैं। इनमें मिलावटी खाद भरी गई थी।

इसके साथ ही पांच सौ से अधिक बोरियों में मिलावटी खाद भरी जा रही थी। इन बोरियों पर इफ्को का ब्रांड लगाकर समितियों के माध्यम से बेचने के आरोप में पुलिस ने मौके से नौ लोगों को धर दबोचा। पकड़े गए आरोपितों में इटावा निवासी पंकज चतुर्वेदी, कृष्णानगर निवासी रजनीश, मलिहाबाद निवासी राहुल तिवारी, हसनगंज निवासी संत कुमार तिवारी, राजाजीपुरम निवासी आशीष तिवारी, मोहनलालगंज निवासी दिनेश, बमरौली निवासी निशाद अली और राजाजीपुरम निवासी प्रेम शंकर शामिल हैं। हालांकि पकड़े गए सभी आरोपित कर्मचारी निकले। पुलिस फैक्ट्री मालिक की तलाश में जुट गई है। इसके साथ ही फैक्ट्री के बाहर खड़ी बोरियों लदी एक डीसीएम व दो पिकअप भी कब्जे में ली गई हैं। पुलिस के अनुसार कॉम्प्लेक्स मालिक नीरज श्रीवास्तव को हिरासत में लेकर पूछताछ की जा रही है।

[penci_related_posts taxonomies=”undefined” title=”Crime News” background=”” border=”” thumbright=”yes” number=”4″ style=”grid” align=”none” displayby=”post_tag” orderby=”random”]

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें