उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ से सटे बाराबंकी के थाना टिकैतनगर क्षेत्र मे एक अशिक्षित  किसान को किसान क्रेडिट कार्ड बनवाने की बात कहकर एक व्यक्ति द्वारा उसकी कृषि जमीन का बैनामा करवा लिए जाने का मामला संज्ञान में आया है। इस मामले में पीड़ित किसान ने स्थानीय थाने मे तहरीर देकर रिपोर्ट दर्ज किए जाने की मांग की गई है।

क्या है पूरा मामला :

ये मामला बाराबंकी के थाना टिकैतनगर क्षेत्र के ग्राम सरांयदुनौली का है। यहां के निवासी राम लौटन पुत्र जगेसर का आरोप है कि वह अशिक्षित गरीब व्यक्ति है। उसी गाँव के निवासी पवन कुमार पुत्र रामकेवल ने उससे कहा कि तुम्हारी कृषि जमीन पर बैंक से किसान क्रेडिट कार्ड बनवा दूं, बढिया खेती करो तो पीड़ित ने कहा कि बनवा दो। यह बताकर पवन कुमार चले गए और दो तीन दिन बाद उसके घर आए और कहा कि तुम्हारी खेतौनी खसरा ले आए है। तहसील चलकर शपथ-पत्र बनवा दो बैक मे मांगा गया है।

पीड़ित का आरोप है कि अगले दिन सुबह वह तहसील सिरौलीगौसपुर गया तो वहां पर पवन कुमार अपने पिता व घर की महिलाओ पत्नी व मां के साथ पहले से ही मौजूद मिले और कहा कि गवाही के लिए मै अपने घर के लोगो को ले आया हूँ। साहब पूछे तो बता देना कि रूपए मिल गए है और अंगूठा लगा दो फिर मै बैक से शाम को पैसे लाकर दे दूंगा तो पीड़ित ने पवन कुमार के निर्देश के अनुसार तहसील मे कागजो पर अंगूठा लगा दिया और घर लौट आया।

शाम को पवन कुमार के घर पहुंचा तो पवन ने बताया कि बैंक से रूपए मिल नही सके है, कल ला देगे। इस तरह पवन पीड़ित को कई दिन दौड़ाते रहे और फिर बताया कि तुम्हारी के सी सी नही बन सकी है तो पीडित बेफिक्र हो कर बैंक गया।

[hvp-video url=”https://www.youtube.com/watch?v=dYpvUchTjoc&feature=youtu.be” controls=”true” autoplay=”true” loop=”true” muted=”false” ytcontrol=”true”][/hvp-video]

पीड़ित ने लगाया आरोप :

पीड़ित किसान का आरोप है कि एक हफ्ते पूर्व उसने जरूरी काम से खेतौनी निकाली तो उसमे उसकी जगह पवन कुमार का नाम दर्ज मिला तो वह परेशान हो गया। तहसील जाकर जांच-पड़ताल कराई तो उसे पता चला कि पवन कुमार ने धोखाधड़ी करके उसकी जमीन गाटा संख्या 399 में से उसके हिस्से की लगभग डेढ बीघा जमीन अपने नाम बैनामा करवा ली है। इस तरह किसान क्रेडिट कार्ड बनवाने का झांसा देकर किसान की जमीन बैनामा करवा लिए जाने से गरीब किसान भूमिहीन हो गया है और केवल मजदूरी ही एकमात्र जीविका का साधन बचा है। पीड़ित ने टिकैतनगर थाने मे तहरीर देकर रिपोर्ट दर्ज किए जाने की मांग की है। देखना यह है कि सबका साथ सबका विकास का वादा करने प्रदेश की सत्ता मे पूर्ण बहुमत के साथ आई भाजपा सरकार मे छले गए इस गरीब किसान को न्याय मिल पाता है या नहीं।

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें