किसानों के लिए मुसीबत का सबब बन रहे निराश्रित गौवंश,

सरकार नही उठा रही कोई ठोस कदम

यूपी में जब से योगी सरकार बनी है तभी से गौ वंश को सुरक्षित करने की कवायद शुरू हो चुकी थी। योगी आदित्यनाथ ने अवैध पशु कटान पर रोक लगाते हुए अवैध बूचड़खाने भी बंद करा दिए। जिसके बाद से राज्य में अचानक से सड़कों से लेकर खेतों में निराश्रित गौवंशजो की संख्या बढ़ गयी। अब आलम यह है कि यही गौवंश किसानों के लिए मुसीबत का सबब बनता जा रहा है। जिसके लिए अब सरकार भी गंभीर निर्णय ले रही है।

निराश्रित हो चुके है गौवंश

अवैध पशु कटान रोकने के बाद अचानक से सड़कों से लेकर खेतों में निराश्रित गौवंश देखा जाने लगा है। जिनकी संख्या लगातार बढ़ रही है। कोई माने या न माने सच यो यही है कि अवैध कटान रोकने के बाद ही यह गौवंश अचानक से इतनी संख्या में आज भटक रहा है। सरकार के सामने एक बड़ी चुनौती थी एक तो इनका संरक्षण दूसरा अवैध कटान को रोके रहना। आज अगर सिर्फ आगरा की बात करें। तो कई हजार एकड़ की जमीन जो जिले में चरावाह के लिए थी। वो अतिक्रमण का शिकार हो चुकी है। जिसकी वजह से यह निराश्रित गौवंश आज दर- दर भटकने को मजबूर है।

पूर्व वर्षो से काफी बढ़ी है किसानो की मुसीबतें
पहले से ही बमुश्किल गुजारा कर रहे किसानों के लिए यह निराश्रित गौवंश अब मुसीबत बन चुका है। पिछले कई महीनों से इनकी लगातार बढ़ती संख्या के चलते यह गौवंश अब किसानों की खड़ी फसल को खाकर खराब कर चुके है। जिसका सीधा असर किसानों की खेती पर पड़ रहा है। अब इसका विरोध होने पर सरकार की नजरें इन निराश्रित गौवंश को सम्भालने पर गयी है। सरकार ने इस विषय पर एक गंभीर फैसला लिया है। जिसके बाद इस समस्या के हल को लेकर किसान आज भी  सरकार से आशान्वित है।

यूपी सरकार का गौवंश सशक्तिकरण

गौवंश को सुरक्षित करने के लिए राज्य सरकार ने गौशाला बनाने को लेकर एक महत्वपूर्ण योजना शुरू कर दी है। जिसके लिए सरकार ने कुल 160 करोड़ की योजना जारी की है। जिसके तहत गांव और शहर के बाहरी इलाक़ो में गौशाला बनाई जाएंगी, साथ ही जो किसान या व्यक्ति गौवंश को अपनी गौशाला में रखेगा। उसको प्रतिदिन के हिसाब से एक गाय पर 30 रुपये यानी कि 900 रुपये प्रति माह भुगतान करेगी, साथ ही ग्रामीण इलाकों में गौशाला को बनाने को लेकर मनरेगा योजना के अंतर्गत मजदूरी का पैसा दिया जाएगा।
  • इसका कारण साफ है कि मनरेगा में कभी भी फण्ड की कमी नही रहती।
  • जिसका सीधा लाभ गांव के अंदर आम लोगो को मिलेगा।
  • अब माना जा रहा है कि इस योजना के बाद निराश्रित गौवंश को आशय मिल सकेगा।
  • जिसके लिए आम जनता और किसान भी सरकार को धन्यवाद दे रही है।

[penci_related_posts taxonomies=”undefined” title=”UP NEWS” background=”” border=”” thumbright=”no” number=”6″ style=”grid” align=”none” displayby=”recent_posts” orderby=”random”]

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें