एक तरफ जहां उत्तर प्रदेश पुलिस के आला अधिकारी से लेकर थानेदार तक महिला सशक्तिकरण का थाना स्तर से लेकर स्कूल कॉलेजों में पाठ पढ़ा रहे हैं, वहीं दूसरी तरफ महिला पुलिसकर्मी तक अपराधियों से सुरक्षित नहीं हैं। ताजा मामला राजधानी लखनऊ के बीकेटी थाना क्षेत्र का है। यहां डॉयल 100 के मुख्यालय सुबह ड्यूटी पर जा रही कॉल सेंटर में कॉल टेकर से बेखौफ बदमाश में थाने के निकट ही सुबह तड़के लूट लिया। विरोध करने पर युवती की बदमाश ने पिटाई कर दी और दांत से हाथ में काटकर फरार हो गया। पीड़िता ने इसकी शिकायत पुलिस से की। सूचना पाकर मौके पर पहुंची पुलिस ने घटना स्थल पर जाकर मामले की पड़ताल की इसके बाद पीड़िता की तहरीर पर मुकदमा पंजीकृत कर मामले की तफ्तीश शुरू कर दी।

जानकारी के मुताबिक, थाना क्षेत्र के टिकरी गांव में रहने वाली वंदना कुमारी पुत्री राजाराम यूपी पुलिस के काल सेंटर में बतौर कॉल टेकर हैं। वह यूपी 100 UP के शहीद पथ स्थित कार्यालय में कार्यरत हैं। रोज की तरह वंदना ड्यूटी के लिए अपने ऑफिस जा रही थी। बुधवार सुबह करीब 5:00 बजे वह गांव के बाहर ही पहुंची थी कि राष्ट्रीय राजमार्ग सीतापुर-लखनऊ मार्ग से 50 मीटर अंदर टिकारी गांव की तरफ जाने वाले रास्ते पर एक अज्ञात बदमाश ने वंदना का मोबाइल और पर्स छीन लिया। पीड़िता ने उसे पकड़ लिए तो बदमाश ने खुद छुड़ाने के लिए उसके वायें हाथ में दांत से काट कर घायल कर दिया। बदमाश मोबाईल और पर्स में रखे करीब एक हजार रुपये लूटकर फरार हो गया। भुक्तभोगी युवती ने बीकेटी थाने में तहरीर दी, इसके आधार पर पुलिस ने मुकदमा दर्ज कर बदमाश की तलाश शुरू कर दी है। इस घटना से पीड़िता काफी दहशत में है।

महिला सशक्तिकरण की सुरक्षा को लेकर हर साल शोर

गुरुवार को अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस है। इसको लेकर थानों तैनात महिला पुलिसकर्मियों को कागजात का सही रख-रखाव व पीडि़त महिलाओं तथा लड़कियों की फरियाद सुनने पर उन्हें पुलिस के आलाधिकारी पिछले दो-तीन दिनों से स मानित करने में जुटे हैं,लेकिन महिला दिवस से 364 दिन पीछे मूड़कर गहन नजर डालने पर राजधानी लखनऊ में बहू-बेटियों की सुरक्षा की जो तस्वीरें उभर कर सामने आईं तो वह बेहद खौफनाक है।

कुछ घटनाओं पर एक नजर

➡17 जुलाई 2014 को मोहनलालगंज के बलसिंह खेड़ा में महिला की रेप के बाद बेरहमी से हत्या।
➡4 दिसंबर 2015 को मड़ियांव क्षेत्र के आईआईएम रोड के किनारे दो महिला की हत्याकर हत्यारे उनका सिर उठा ले गए। पुलिस ने कई तरह की योजना तैयार की, लेकिन आज तक न तो शवों की पहचान हो सकी और न ही कातिल मिल सके।
➡15 फरवरी 2016 को हजरतगंज केमुख्यमंत्री व डीजीपी कार्यालय से चंद कदमों की दूरी पर जानकीपुरम निवासी 12वीं की छात्रा के साथ गैंगरेप कर वहशियों ने मौत के घाट उताकर शव को जंगल में फेंका। इस सनसनीखेज वारदात के मामले में पुलिस ने हत्यारोपितों को गिर तार कर सलाखों के पीछे भेजा, लेकिन छात्रा की साइकिल व बैग पुलिस आज तक नहीं बरामद कर सकी है।

हाल में हुई घटना पर एक नजर

➡3 मार्च 2018 को जब लोग धुमधाम से होली मना रहे थे कि ठाकुरगंज क्षेत्र में एक वहशी चाचा अपनी तीन वर्षीय भतीजी को हवश का शिकार बना रहा था।
➡इसके अलावा एक मार्च को महानगर बाजार से संदिग्ध हालात में लापता पता हुई मूक बधिर महिला से बेखौफ दरिन्दों ने रेप किया। इस मामले में पीडि़ता महानगर व विकासनगर थाने का चक्कर लगाते रहे, लेकिन पुलिस उसकी पीड़ा सुनने के बजाए टरकाती रही। यह तो बानगी भर है,इससे पहले भी इस तरह के मामले पुलिस की नाकामी उजागर हो चुकी है।

वारदात के बाद जागती पुलिस, शोर मचाती निजी संस्था व जनता

बीते वर्षों हुई घटना व इस साल हुई वारदातों के मामलों में भले ही महिला सुरक्षा को लेकर बड़े-बड़े दावे किए जा रहे हैं, लेकिन कड़वा सच यही है कि दर्दभरी हुईं घटनाओं ने शहर को झकझोर कर रख दिया।

➡365 दिन में एक दिन वे होता है, जिसे अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस कहा जाता है। इस दिन हर तरफ महिला सशक्तीकरण महिलाओं की सुरक्षा व उनके अधिकार को लेकर जगह-जगह शोर होता है और पुलिस भी इससे पूर्व बहू-बेटियों की सुरक्षा को लेकर फाइलों में सबकुछ दुरुस्त बताती है। हर कोई महिलाओं की सुरक्षा और उनके अधिकार का हमदर्द हैं, लेकिन दो-चार दिन यही आवाज खामोश होकर रह जाती है।

➡उदाहरण के तौर पर आठ मार्च 2018 को अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस यूपी ही नहीं पूरे देश में मनाया जायेगा। इसके लिए पुलिस अधिकारी खुद और हर थाना प्रभारियों को निर्देशित कर कहा कि वे अपने-अपने थानों पर एक गोष्ठी का आयोजन कर उन्हें गुरू सिखाएं कि थाने पर आने वाले फरियादियों के साथ अच्छा व्यवहार कर उनकी समस्याओं का समाधान करें। इसी के तहत डीजीपी ओपी सिंह भी लखनऊ की पुलिस लांइस में एक गोष्ठी कर पुलिस अफसरों व कर्मचारियों को सही रास्ते पर चलने व पीडि़तों के साथ तथा व्यापारियों के अलावा हर नागरिकों के साथ अच्छी तरह से पेश आने का पाठ पढ़ाया।

➡फिलहाल राजधानी समेत पूरे यूपी में महिलाओं की सुरक्षा के लिए वीमेन पॉवर लाइन के अलावा कई तरह की योजना तैयार की गई, लेकिन बहू-बेटियों के साथ हो रही घटनाओं का ग्राफ घटने के बजाए दिन-पर दिन बढ़ता ही जा रहा है। बड़ा सवाल है कि यह है कि आखिर महिलाओं के साथ होने वाली यह घटना थमेगी कैसे? महिलाएं व लड़कियां कब बेफिक्र होकर सड़क पर चलेंगी? पुलिस ने यूं तो फाइलों में महिलाओं की सुरक्षा को लेकर कई योजना तैयार किए हैं, लेकिन यह रणनीतियां वहशियों व हत्यारों के आगे बौनी साबित होकर रह गई।

………………………………………………………………………………..

Web Title : Encounter: wanted criminal Arjun Rana arrested by STF
Get all Uttar Pradesh News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment,
technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India
News and more UP news in Hindi
उत्तर प्रदेश की स्थानीय खबरें . Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट |
(News in Hindi from Uttar Pradesh )

Hindi News से जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें  पर ज्वाइन करें और  पर फॉलो करें

………………………………………………………………………………..

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें