राजधानी के ठाकुरगंज थाना क्षेत्र में रविवार सुबह झुग्गी झोपड़ियो में रहने वाले गरीब परिवार के लिए आग काल बन गई। यहां एक चिंगारी ने झोपड़ी में रहने वाले लोगों के आशियाने तबाह कर दिए। आग लगने से इलाके में हड़कंप मच गया। झोपड़ियों में उठ रही आग की लपटों को देखकर लोग चिल्लाते रह गए। लोगों ने आग लगने की सूचना पुलिस को दी। सूचना पाकर मौके पर काफी लेट पहुंची दमकल की गाड़ियों ने जब तक आग बुझाई तब तक झोपड़ियों में रखा घरेलू सामान जलकर राख हो गया।

इस घटना से इलाके में हड़कंप मच गया। वहीं स्थानीय लोगों ने पुलिस पर लापरवाही का आरोप लगाते हुए जमकर हंगामा किया। लोगों को कहना है कि सूचना देने के बाद भी दमकल की गाड़ी काफी देर से मौके पर पहुंची। स्थानीय लोगों ने दुःखी परिवार को उचित मुआवजा देने की प्रशासन से मांग की है। फिलहाल पुलिस पूरे मामले की जांच कर रही है। इस हादसे में किसी के हताहत होने की कोई सूचना नहीं है।

जानकारी के मुताबिक, ठाकुरगंज के हरिनगर इलाके में सैकड़ों झोपड़पट्टियों में काफी लोग रहते हैं। ये लोग बंगलादेश और असम के रहने वाले बताये जा रहे हैं। पीड़ित परिवार के लोग कूड़ा बीनकर और कई प्रकार के काम करके मेहनत मजदूरी करके अपने परिवार का भरण पोषण करते हैं। यहां रविवार को खाना बनाते समय उठी चिंगारी से एक झोपड़ी में आग लग गई। बताया जा रहा है कि जब तक लोग चीखे चिल्लाये तब तक आग ने विकराल रूप धारण कर लिया।

थाना प्रभारी ठाकुरगंज ने बताया कि आग लगने की सूचना मिलते ही वह पुलिस बल के साथ मौके पर गए तब तक दमकल भी आ गई। दमकल कर्मियों ने घंटों की मशक्कत के बाद आग बुझाई तब तक लोगों के घर का समान जलकर खाक हो गया। उन्होंने बताया कि कुछ लोगों ने थोड़ा बहुत सामान अपने घरों से निकाल लिया था उनका कुछ सामान जल गया। आग लगने से कुल कितनी झोपड़ियां जली हैं और कितने का नुकसान हुआ है इसकी जाँच की जा रही है।

100 से 150 झोपड़िया जलकर हुई खाक

ठाकुरगंज थाना क्षेत्र बालागंज वार्ड हरी नगर में लगभग 100 से 150 झुग्गी-झोपड़ियों आग लग गई। आग लगने की सूचना सुबह 9:30 बजे पुलिस को दी गई। आग लगने से लोगों में अफरा-तफरी मच गई। फायर ब्रिगेड को फोन करने के बाद मौके पर पुलिस पहुंची। परंतु आग इतनी तेज थी कि फायर ब्रिगेड की करीब एक दर्जन गाड़ी वहां पहुंची उससे पहले ही सैकड़ों झोपड़ियां जलकर राख हो गईं। हालांकि ठाकुरगंज पुलिस के द्वारा सतर्कता दिखाई गई और मौके पर पहुंचकर सीओ चौक दुर्गा प्रसाद तिवारी, थाना प्रभारी दीपक दुबे और उनकी पूरी टीम आग को बुझाने में दमकल कर्मियों के साथ लगी रही। पुलिस पीड़ितों को राहत पहुंचाने में लगी रही। आग लगने के बाद तेज हवा के चलते काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ा। जिस जगह आग लगी थी उस इलाके में फसलें भी थीं।

इससे पहले भी लग चुकी आग

ठाकुरगंज इलाके में आग लगने का ये पहला मामला नहीं है इससे पहले यहां श्यामनगर कॉलोनी में 18 फरवरी को सरदारी खेड़ा उन्नाव जिला में रहने वाले रामसागर पासी के यहां आग लग गई थी। वह यहां कबाड़ का कारोबार करते हैं। इस आग में उनका बेटा सुजीत पासी (15) जल कर मर गया था। स्थानीय लोगों ने शादी समारोह में आतिशबाजी की चिंगारी से आग लगने का आरोप लगाया था।

ये भी पढ़ें- चित्रकूट: खड़े ट्रक में जा घुसी तेज रफ्तार वैन, 5 लोगों की मौत 4 घायल

ये भी पढ़ें- यूपी में एनकाउंटर: ताबड़तोड़ मुठभेड़ में एक लाख का इनामी श्रवण चौधरी ढेर

ये भी पढ़ें- सीतापुर में डबल मर्डर: पति ने कर दी पत्नी और बेटी की बांके से काटकर हत्या

 

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें