उत्तर प्रदेश के पश्चिमी क्षेत्र मेरठ जिला में एक बार फिर धर्म परिवर्तन करने की धमकी देने का मामला सामने आया है। यहाँ इंचौली थाना इलाके गांव मसूरी में जब नवरात्र के पहले दिन लोग माँ काली की प्रतिमा लगाने के लिए गये तो कुछ लोगों ने खुद को मंदिर कमेटी का सदस्य बताकर माँ काली की प्रतिमा लगाने का विरोध किया। मां काली की मूर्ति स्थापित करने से रोकने पर पचास दलित परिवारों ने धर्म परिवर्तन की धमकी दी है।

दरअसल इंचौली थाना इलाके गांव मसूरी में शिव मंदिर है। इसी मन्दिर में गांव के ही रहने वाले दलित समाज के लोग माँ काली की मूर्ति रखना चाहते हैं। जिसका गांव के दूसरे लोग जोकि दलित समाज से ही हैं। इसका विरोध करते हैं इससे दोनों पक्षो में टकराव रहता है। मंदिर में मूर्ति स्थापित करने और ना कराने को लेकर दोनो पक्षो में लंबे समय से विवाद चला आ रहा है। जहां एक पक्ष का आरोप है कि दूसरा पक्ष अनावश्यक रूप से मन्दिर में मूर्ति नही रखने देना चाहता है। आरोप है कि लंबे समय से उनकी शिकायत पर प्रशासन सुनवाई नहीं कर रहा है।

इंचौली गांव के दलितों का आरोप है कि गांव के ही कुछ दबंगों ने मंदिर में उन्हें मां काली की प्रतिमा स्थापित नहीं करने दी। घटना से इलाके के दलित गुस्से में हैं। इनका कहना है कि उन्हें अपना धर्म मानने की भी आजादी नहीं है। दबंगों के रवैये का विरोध कर रहे राजकुमार ने कहा कि क्या हम हिन्दू नहीं हैं, हमें मंदिर में मां काली की प्रतिमा लगाने नहीं दी जा रही है। हम कहां जाएं, इससे तो अच्छा है कि हम अपना धर्म ही बदल लें। मंदिर में मां काली की प्रतिमा स्थापित करने का विरोध करने वाले लोग मंदिर परिसर में कार और ट्रैक्टर पार्क करते हैं। विजय कुमार ने कहा कि कांवड़ यात्रा के दौरान उन लोगों ने शिव मंदिर में भंडारे का आयोजन किया था और इसी दौरान वहां पर काली मां की प्रतिमा लगाने पर सहमति बनी थी।

गांव में 50 दलित परिवारों की धर्म परिवर्तन की चेतावनी से जिला प्रशासन में खलबली मच गई है। एडीएम रामचंद्र ने बताया कि केस की जांच की जाएगी, हालांकि उन्हें धर्म बदलने की दलितों की चेतावनी की जानकारी नहीं है। मां काली की मूर्ति स्थापना करने के मामले में एडीएम रामचंद्र ने बताया कि विरोध करने वालों का कहना है कि वह लोग एक मंदिर में मां काली की मूर्ति स्थापित करना चाहते थे। इसके विपरीत कुछ स्थानीय लोगों ने इसका विरोध किया और उन्हें ऐसा करने से रोक दिया। इस मामले की जांच होगी। उनके धर्म परिवर्तन की मांग के बारे में अभी पता नहीं है। यह मामला जल्द ही सुलझा लिया जाएगा। हालांकि उन्होंने धर्म परिवर्तन की धमकी से इनकार किया और कहा कि अगर ऐसा है तो मुझे जानकारी नहीं है।

इनपुट- सादिक खान

[penci_related_posts taxonomies=”undefined” title=”ये भी पढ़ें” background=”” border=”” thumbright=”yes” number=”4″ style=”grid” align=”none” displayby=”uttar_pradesh_categories” orderby=”random”]

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें