हर साल की तरह इस साल भी ज्येष्ठ माह में बड़ा मंगल 2018 का पर्व धूमधाम से मनाया जायेगा। पूरे देश में हिन्दुओं का ये पर्व हर्षोउल्लास के साथ मनाया जाता है। राजधानी लखनऊ में रात 12 बजे ही प्रमुख मंदिरों के कपाट दर्शन के लिए खोल दिए जायेंगे। भक्तों की भीड़ भोर से ही हनुमान जी के दर्शन के लिए मंदिरों के बाहर लगेगी। इस बार 9 बड़े मंगल पड़ रहे हैं इसके चलते प्रसाशन ने कमर कस ली है।

सीसीटीवी की निगरानी में होंगे दर्शन

सुरक्षा की दृष्टि से जिला प्रशासन, पुलिस और मंदिर प्रशाशन की तरफ से प्रमुख मंदिरों के अंदर और बाहर सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं। मंदिर में दर्शन के लिए आने वाले हर श्रद्धालु पर तीसरी आंख की निगरानी रहेगी। वहीं मंदिर परिसर से बाहर अराजकतत्वों से निपटने के लिए सिविल ड्रेस में भी पुलिस तैनात की गई है। भीड़ को देखते हुए मंदिरों में श्रद्धालुओं को कोई परेशानी ना हो इसकी भी व्यवस्था की गयी है। बड़े मंगल के अवसर पर शहर भर में पेय जल, शर्बत, भंडारे का आयोजन किया जायेगा।

इन तारीखों को पड़ेगा बड़ा मंगल

पहला बड़ा मंगल एक मई 2018, दूसरा बड़ा मंगल 8 मई 2018, तीसरा बड़ा मंगल 15 मई 2018, चौथा बड़ा मंगल 22 मई 2018, पांचवा बड़ा मंगल 29 मई 2018, छठा बड़ा मंगल 5 जून 2018, सातवां बड़ा मंगल 12 जून 2018, आठवां बड़ा मंगल 19 जून 2018 तथा नवां बड़ा मंगल 26 जून 2018 को मनाया जायेगा। इस दिन नगर केे विभिन्न हनुमान मंदिरों में आयोजित होने वाले विशाल मेला में नगर के सभी हनुमान मन्दिरों में श्रद्धालुओं द्वारा पूजा-अर्चना किया जाता है।

बजरंगबली को लेकर भक्तों में अलग आस्था

बता दें कि बजरंग बली को लेकर भक्तों में बड़ी आस्था है। ज्येष्ठ माह के पहले बड़े मंगल के चलते बजरंग बली के मंदिरों श्रद्धालुओं का सैलाब उमड़ता है। सब अपनी-अपनी मनोकामना मांगने और दर्शन करने मंदिर जाते हैं। श्रद्धालुओं की सुरक्षा की नजर से पुलिस, जिला प्रशाशन और मंदिर प्रशाशन की तरफ से मंदिर परिसर के बाहर और अंदर पुलिस बल तैनात किया गया है। श्रद्धालुओं के लिए जल और प्रसाद की भी व्यवस्था की गई है।

प्रमुख मंदिरों के आसपास बदला रहेगा यातायात

ज्येष्ठ मास का प्रथम बड़ा मंगल एक मई को है। इस दिन नगर केे विभिन्न प्रमुख हनुमान मंदिरों अलीगंज हनुमान मंदिर, हनुमान सेतु मंदिर में आयोजित होने वाले विशाल मेला में नगर के सभी हनुमान मन्दिरों में श्रद्धालुओं द्वारा पूजा-अर्चना किया जाता है। जिसमें आवश्यकतानुसार रात्रि 12.00 बजे से ही निम्नानुसार यातायात डायवर्जन किया जायेगा।

➡सीतापुर रोड की ओर से आने वाले भारी वाहन/रोडवेज/सिटी बस आदि पुरनियाॅ रेलवे क्रासिंग एवं डालीगंज रेलवे क्रासिंग से कपूरथला तथा आईटी चौराहा की ओर नहीं जा सकेगें। बल्कि यह यातायात मड़ियांव ओवर ब्रिज से पुरनिया रेलवे क्रासिंग, डालीगंज रेलवे क्रासिंग ओवर ब्रिज के नीचे से पक्का पुल, शाहमीना या इन्जीनियरिंग कालेज चौराहे से टेढ़ी पुलिया, विकास नगर मोड़, रहीम नगर, वायरलेस चौराहा महानगर, बादशाहनगर, संकल्प वाटिका, सिकन्दरबाग होकर अपने गन्तव्य को जा सकेंगे।
➡कैसरबाग/हजरतगंज की ओर से आने वाले भारी वाहन/रोडवेज/सिटी बस आदि सुभाष चौराहे से आईटी, कपूरथला की ओर नहीं जा सकेगें। बल्कि यह यातायात सुभाष चौराहे से क्लार्क अवध, शहीद स्मारक, डालीगंज पुल, शाहमीना, पक्कापुल से दाहिने डालीगंज रेलवे क्रासिंग ओवर ब्रिज, पुरनिया रेलवे क्रासिंग ओवर ब्रिज के नीचे से मड़ियांव/चिरैयाझील, संकल्प वाटिका, निशातगंज, महानगर होते हुये अपने गन्तव्य को जा सकेगा।
➡कुर्सी रोेड की ओर से आने वाला यातायात विष्णुपुरी कालोनी व हीवेट पालीटेक्निक (रहीमनगर) चौराहा से नीरा नर्सिंग होम की नहीं जा सकेगा। बल्कि यह यातायात हीवेट पालिटेक्निक (रहीमनगर) चौराहा, वायरलेस चौराहा, गोल मार्केट, बादशाहनगर, निशातगंज, सिकन्दरबाग होते हुये अपने गन्तब्य को जा सकेगें।
➡आईटी चौराहा, से बड़े वाहन विवेकानन्द पालीक्लीनिक निराला नगर से विवेकानन्द ओवर ब्रिज से कपूरथला होते हुये अलीगंज की ओर की ओर नहीं जा सकेंगे। यह यातायात फैजाबाद रोड, सेन्ट्रल बैंक तिराहा, वायरलेस चौराहा, हीवेट पालीटेक्निक से विष्णुपुरी होते हुये अपने गन्तव्य को जा सकेगा।
➡सहारा टावर (नगर निगम जोन-3 कार्याललय) तिराहे से अलीगंज की ओर से आने वाला सामान्य यातायात कपूरथला चौराहे की ओर नहीं जा सकेगा। बल्कि यह यातायात सहारा टावर तिराहे से दाहिने 50 मीटर आगे तिराहे से बायें सहारा टावर के पीछे से साईं मन्दिर तिराहा से दाहिने निरालानगर ओवर ब्रिज होते हुये अपने गन्तव्य को जा सकेगें।
➡आईटी/निरालानगर की ओर से आने वाले कामर्शियल वाहन आटो, विक्रम ,चार पहिया एवं दो पहिया वाहन आदि निराला नगर तिराहे से कपूरथला चौराहे की ओर नहीं जा सकेंगे। बल्कि यह यातायात निरालानगर तिराहे से बायें चौराहा नम्बर-8 से डालीगंज रेलवे क्रासिंग ओवर ब्रिज, अल्कापुरी, पुरनिया होते हुये अपने गन्तव्य को जा सकेगा।
➡छन्नी लाल चौराहा से कपूरथला की ओर सामान्य यातायात नहीं जा सकेगा। बल्कि यह यातायात वायरलेस चौराहा/सेन्ट्रल बैंक होकर अपने गंतव्य को जा सकेगा।
➡सांईं मंदिर अलीगंज तिराहे की ओर से कोई भी यातायात कपूरथला चौराहा की ओर नहीं आ सकेगा। बल्कि यह यातायात तिराहे से बायें प्रगति बाजार के पीछे से सहारा टावर होकर अपने गन्तव्य को जा सकेंगे।
➡अल्कापुरी तिराहे से कपूरथला चौराहा की ओर सामान्य यातायात नहीं जा सकेगा। बल्कि यह यातायात अल्कापुरी ओबर ब्रिज, चौराहा नंबर-8 होकर अपने गंतव्य को जा सकेगा।
➡सुशीला देवी स्मृतिका से प्रयागपुर हाउस तिराहे से सीधे हनुमान सेतु बन्धा तिराहे की ओर सामान्य यातायात नहीं जा सकेगा। बल्कि यह यातायात हनुमान सेतु मन्दिर तिराहा से बाये, सुभाष चौराहा या न्यू हैदराबाद, निशातगंज होकर अपने गंतव्य को जा सकेगा।

आवागमन मार्ग पर सामान्य यातायात हेतु प्रदान डायवर्जन मार्ग के अतिरिाक्त यदि किसी जन-समान्य की चिकीत्सकीय अपरिहार्यता की स्थिति में वैकल्पिक मार्ग के आभाव में प्रतिबन्धित मार्ग पर भी एम्बुलेन्स, फायर सर्विस, शव वाहन, स्कूली वाहन इत्यादि को ट्रैफिक पुलिस/स्थानीय पुलिस द्वारा वीआईपी कार्यक्रम के दौरान अनुमन्य रहेगा। इसके लिए ट्रैफिक कन्ट्रोल नंम्बर- 0522 2483800 पर सम्पर्क किया जा सकता है।

ये भी पढ़ें- यूपी में 36 IPS अफसरों के तबादले: मंजिल की छुट्टी राजेश बने मेरठ एसएसपी

ये भी पढ़ें- कन्नौज: इमरजेंसी से 3 दिन में 14 मरीज गायब, मचा हड़कंप

ये भी पढ़ें- परमानंद बाबा की बढ़ी मुश्किलें: डीएम ने संपत्ति कुर्क करने के दिए निर्देश

ये भी पढ़ें- मनकामेश्वर मठ-मंदिर ने धूम धाम से मनाई बुद्ध पूर्णिमा

ये भी पढ़ें- बुद्ध पूर्णिमा 2018: संगम में श्रद्धालुओं ने लगाई आस्था की डुबकी

ये भी पढ़ें- नगर निगम का भ्रष्टाचार: फॉगिंग मशीन से छह करोड़ रुपये का उड़ा दिया धुआं

ये भी पढ़ें- नगर निगम ने भैंसे पकड़ी: पंचम तल से जुगाड़ लगा रहे डेयरी संचालक

ये भी पढ़ें- भाजपा विधायक ने संभल एसपी पर लगाया थाना बेचने का आरोप

ये भी पढ़ें- अलीगढ़ में मानवता शर्मसार: ‘पीएम’ हॉउस में शव को नोच रहे थे कुत्ते

ये भी पढ़ें- भारत में हुई वायु दुर्घटनाओं में 6 साल में हो गई 41 मौतें: RTI में हुआ खुलासा

ये भी पढ़ें- राजभवन में दो दिवसीय ‘महाराष्ट्र दिवस’ का आयोजन

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें