उत्तर प्रदेश में पिछले दिनों से लगातार हो रही बारिश से इन दिनों नदियां बाढ़ के कहर से उफनाई हुई हैं। गंगा, यमुना, घाघरा, गोमती सहित सभी प्रमुख नदियों का जल स्तर खतरे के निशान से ऊपर बह रहा है। पिछले कई दिनों से हो रही मूसलाधार बारिश से यूपी के ग्रामीण क्षेत्र ही नहीं बल्कि शहर भी उफनाए हुए हैं। शहरों में गलियां, सड़कें, जलमग्न होने से स्वीमिंग पूल बन गई है। प्रशासन की लचर व्यवस्था की मार आम जनता झेल रही है। ज्यादातर राहत और बचाव कार्य कागजों पर ही चल रहा है और भ्रष्ट अधिकारी सरकारी धन की बंदरबांट में जुटे हुए हैं।

लखनऊ में गिरे पांच मकान, चार-चार लाख मुआवजे का एलान

राजधानी में बारिश के कहर से पांच मकान गिर गये। जिसमें राय उमानाथ प्रेक्षागृह की दीवार गिर जाने से भगदड़ मच गई। दीवार के मलबे में आठ लोगों के घायल होने की सूचना थी। इसके अलावा अमीनाबाद, निशातगंज, कैसरबाग और हुसैनगंज में जर्जर मकान गिरे। घटना की जानकारी मिलते ही कैबिनेट मंत्री रीता बहुगुणा जोशी, मेयर संयुक्ता भाटिया व डीएम कौशल राज घटनास्थल पर पहुंचे। रीता बहुगुणा जोशी का कहना है कि मकान की रिपेयर न करवाने के कारण ये हादसे हो रहे हैं। उन्होंने मृतकों के परिवारीजनों को चार-चार लाख रुपये मुआवजे की घोषणा की है।

हुसैनगंज में मलबे में दबकर चाचा भतीजा की मौत

हुसैनगंज के उदयगंज में मकान ढहने से चाचा-भतीजे की मौत हो गई। यहां कैंट रोड पर हुए हादसे में इम्तियाज (28) और किन्नू (22) की मौत हो गई। जबकि परिवार की चार महिलाएं अस्पताल में भर्ती है। महिलाओं का अस्पताल में इलाज चल रहा है। पुलिस जर्जर मकान के मालिकों को नोटिस दे रही है।

नाका में बच्ची की मौत माँ घायल

लखनऊ के नाका थाना क्षेत्र के गणेश गंज में भारी बारिश के कहर से 60-70 साल पुराने एक जर्जर मकान का कुछ हिस्सा भरभराकर गिर गया। चीख पुकार सुनकर दौड़े पड़ोसियों ने इसकी सूचना पुलिस को दी। सूचना पाकर मौके पर पुलिस और प्रशासन के लोग पहुंचे। पुलिस ने जेसीबी की मदद से मलबा हटवाने का काम शुरू किया। आसपास के लोगों ने मलबे में दबी माँ सरिता (45) और उसकी बेटी आशी (11) को निकाला। पुलिस ने घायलों को अस्पताल में भर्ती कराया यहां बच्ची की मौत हो गई। जबकि उसकी माँ सरिता का बलरामपुर अस्पताल में इलाज चल रहा है। स्थानीय लोगों ने बताया कि इस इलाके में काफी मकान ऐसे हैं जो काफी पुराने होने की वजह से जर्जर हो गए हैं। इसके चलते इनके गिरने का भी खतरा मड़रा रहा है।

मकान में रह रहे बाकी लोग सुरक्षित

प्रत्यक्षदर्शी और पड़ोसी सुमन अवस्थी ने बताया कि हम पूजा कर रहे थे। तभी मकान गिरने की आवाज आयी। हमने कहा कि देखो पूजा तुम्हारा मकान गिर रहा है। इतनी देर में मकान भरभराकर गिर गया। वह चीखी तो लोग दौड़े और मलबे में दबे लोगों को निकालने लगे। पड़ोसियों ने बताया कि जर्जर मकान दो मंजिला है। आसपास के चार मकान हिल रहे हैं। उनमें दरारें हैं। घटना के समय घर में बच्ची और उसकी मां दूसरी मंजिल पर थी। पिता सर्वेश बेटे गौरव को छोड़ने स्कूल गए थे। बिल्डिंग में परिवार के 6 लोग और एक आया समेत कुल 7 लोग थे। मलबे में दो लोग दब गए थे। परिवार के बाकी 5 लोग पूरी तरह से सुरक्षित हैं।

राय उमानाथ बली प्रेक्षागृह की दीवार सहित कई इलाकों में हुए हादसे

पारा इलाके की डूडा कॉलोनी में गटर में गिर कर 7 वर्षीय मासूम की मौत हो गई है। राय उमानाथ बली प्रेक्षागृह की दीवार गिर गई। वहीं, अमीनाबाद के बताशे वाली गली में भी एक मकान गिर गया है। उदयगंज के पास भी एक इमारत गिर गई है। वहीं निशातगंज में भी एक मकान गिरा है। बता दें कि ये कोई लखनऊ का ही हाल नहीं है बल्कि यूपी के हर जिले का है। लेकिन लचर व्यवस्था के चलते बाढ़ और जलभराव से हाहाकार मचा हुआ है। फिलहाल बाढ़ को देखते हुए प्रशासन अलर्ट है। नदियों के किनारे बसे गांवों को सुरक्षित जगह पर भेजा जा रहा है। बारिश के चलते मिट्टी धंसने से मकानों के गिरने का खतरा बढ़ गया है।

हरदोई में दीवारे गिरने से दो की मौत

हरदोई जिला के टड़ियावां थाना क्षेत्र के ग्राम सडिला निवासी रामकिशोर 50 पुत्र मलखे, बेनीगंज कोतवाली क्षेत्र के ग्राम सदिकामऊ निवासी मुरारीलाल (65) बाबूराम की दीवार गिरने से मौत हो गई।
लखीमपुर जिले के नकहा इलाके में शारदा नदी तेजी से कटान कर रही है। पलिया में शारदा खतरे के निशान से करीब डेढ़ मीटर ऊपर बह रही है। इससे इलाके के नयापुरवा समेत कई गावों में बाढ़ का पानी पहुंचने लगा है।
बहराइच जिला में यहां बाढ़ जैसे हालात बन गए। एनडीआरएफ की टीम गाव में रेस्क्यू कर रही है। महिला-पुरुषों समेत पानी में फंसे 85 लोगों को बाहर निकालकर सुरक्षित स्थान पर पहुंचा दिया है। बारिश के दौरान गिरी दीवार से महिला घायल हो गई।
बाराबंकी में जिले में घाघरा नदी का जलस्तर दो सेंटीमीटर प्रति घटे की दर से बढ़ रही है। नकहरा के पास एल्गिनब्रिज चरसड़ी तटबंध का रिंग तटबंध कट रहा है। दीवार गिरने से एक महिला की मौत हो गई।
गोंडा जिले में बारिश के दौरान हुई दुर्घटनाओं में तीन की मौत हो गई।
फैजाबाद जिले के रुदौली में दुर्गीपुरवा व सहजना का संपर्क मार्ग टूट गया। उमापुर-रेछघाट मार्ग भी धंस गया।
➡बारिश की घटना के कारण यूपी में 24 घंटों के अंद 12 लोगों की मौत हो गई है। गोंडा, बांदा और कानपुर नगर में 2-2 मौतें हुई हैं। जबकि अंबेडकरनगर, शाहजहांपुर, पीलीभीत, मीर्जापुर, लखनऊ और आजमगढ़ में एक-एक मौतें हुई हैं।

ये भी पढ़ें-

हाथरस: दबंग ने दलित महिला से खेत में जबरन किया दुष्कर्म

कानपुर में रेलवे के अंडर पास में रात भर फंसी रही ‘UP 100 यूपी’- वीडियो

लखनऊ: गणेशगंज में भारी बारिश से जर्जर मकान ढहा, बच्ची की मौत माँ घायल

पैरामाउंट पब्लिक स्कूल प्रबंधक की अपहरण के बाद गोली मारकर हत्या

उत्तर प्रदेश में महिलाएं चलाएंगी परिवहन निगम की पिंक बसें

लखनऊ: पुलिस को लुटेरा का मिला अहम सुराग, जल्द खुलासा कर सकती है पुलिस

कहां कम हुआ अपराध: अखिलेश की अपेक्षा योगी राज में 7.25 गुना बढ़ा महिला अपराध

लखनऊ में पांच जर्जर मकान गिरे, एक बच्ची सहित 3 की मौत 8 घायल

गाजियाबाद: वकीलों ने चौकी इंचार्ज को पीटा, एसपी सिटी और पत्रकारों से की अभद्रता

शामली: कांधला रेलवे स्टेशन पर मालगाड़ी के दो पहिये पटरी से उतरे

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें