होमगार्ड विभाग उत्तर प्रदेश की ओर से समस्त इकाईयों से आए हुए कनिष्ठ सहायक/वरिष्ठ सहायक संवर्ग के कार्मिकों का पांच दिवसीय वित्त एवं लेखा का प्रशिक्षण केन्द्रीय प्रशिक्षण संस्थान होमगार्डस में सोमवार से चल रहा है। इस प्रशिक्षण के प्रथम दिवस को रीजनल मैनेजर संजय दहरिया, कन्सलटेंट प्रवीण बाधवानी, सहायक मैनेजर संदीप यादव निर्यात प्रात्सोहन ब्येरो कैसरबाग की ओर से जेम पोर्टल की कार्यशाला आयोजित हुई।

कार्यशाला में जेम पोर्टल (गवर्नमेन्ट-ई-मार्केट प्लेस) से जुड़ने, उपयोगिता, रजिस्ट्रेशन, पेमेंट, खरीदारी के तरीके, रिवर्स आक्सन, औश्र बेनिफिट के बारे में जानकारी दी गई। इस दौरान उपस्थित अधिकारियों व कर्मचारियों की ओर से जेम पोर्टल की विशेषताएं तथा सामान की खरीददारी, सामान का चयन और कैसे इसका उपयोग किया जा सकता है के विषय में जेम पोर्टल के विशेषज्ञों द्वारा बताई गई। इस अवसर पर मण्डलीय कमाण्डेट/प्रभारी कमाण्डेड जनरल विवेक कुमार सिंह, वित्त नियंत्रक विजय कुमार सिंह, डिप्टी कमाण्डेंट शरतचन्द्र त्रिपाठी, कमाण्डेंट संजीव कुमार शुक्ल, स्टाफ अधिकारी राजेन्द्र कुमार सिंह समेत अन्य अधिकारी व कर्मचारी मौजूद रहे।

बॉर्डर पर भी होगी तैनाती

डीजी होमगार्ड ने बताया कि अभी तक पुलिस के साथ कंधे से कंधा मिलाकर कानून व्यवस्था में सहयोग देने वाले होमगार्ड अब बॉर्डर पर भी मोर्चा संभालेंगे। उन्हें नेपाल समेत यूपी से जुड़ती अन्य सीमाओं पर तैनात करने की योजना बनाई जा रही है। शुरुआती दौर में 1400 होमगार्ड (14 कंपनी) जवानों की ड्यूटी लगाई जाएगी। एक कंपनी में 95 होमगार्डो के साथ एक कंपनी कमांडेंट, एक सहायक कंपनी कंमाडेंट व तीन प्लाटून कमांडर रहेंगे। ये सभी बॉर्डर पर एलआइयू की तर्ज पर काम करेंगे। सभी होमगार्ड क्षेत्रीय होंगे, जिससे उन्हें सीमा पर हो रही प्रत्येक गतिविधि की पल-पल की जानकारी मिलती रहे और वह साथी एसएसबी जवानों को इससे वाकिफ कराते रहें।

एनडीआरएफ के साथ पा चुके प्रशिक्षण

यूपी 100 परियोजना में भी बड़ी संख्या में होमगार्ड्स की तैनाती की गई है। यूपी पहला ऐसा राज्य है जहां सॉफ्टवेयर के जरिए होमगार्डों की ड्यूटी लगाई जा रही है। आपदा में मदद के लिए होमगार्ड के 500 अधिकारियों और 600 से अधिक होमगार्ड को एनडीआरएफ व अन्य विशेषज्ञ इकाइयों से प्रशिक्षित किया जा चुका। उन्होंने दुख जताते हुए कहा, अब तक लगभग 1250 होमगार्ड्स ड्यूटी के दौरान जान गंवा चुके हैं।

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें