राजधानी लखनऊ के गुडंबा थाना क्षेत्र से उत्तर प्रदेश स्पेशल टॉस्क फोर्स (STF) की टीम ने ट्रांसपोर्ट ऐजेन्सी के रूप में पंजीकृत कर देश के विभिन्न प्रांतो से Just Dial app पर आने वाले ग्राहको से सम्पर्क कर अग्रिम धनराशि प्राप्त कर धोखाधड़ी करने वाले गैंग का पर्दाफाश कर 5 अभियुक्तो को गिरफ्तार करने में उल्लेखनीय सफलता प्राप्त की है। दावा है कि पकड़े गए आरोपी जस्ट डायल से सस्ते में ट्रांसपोर्ट सुविधा का झांसा देकर ठगी करते थे। सस्ते के झांसे में लोग इन ठगों को काम और रकम एडवांस में दे देते थे। रकम लेने के बाद आरोपी मोबाइल बंद कर देते थे। बताया जा रहा है कि आरोपी जाली दस्तावेजों से सिमकार्ड लेते थे साथ ही बैंक में खाता भी खुलवाते थे। आरोपियों का कई राज्यों में गैंग फैला हुआ है, एसटीएफ पांचों आरोपियों से पूछताछ कर आगे की कार्रवाई कर रही है।

एसटीएफ, उत्तर प्रदेश को विगत काफी दिनों से विभिन्न माध्यमों से सूचनायें प्राप्त हो रही थी कि उत्तर प्रदेष में एक ऐसा गैंग सक्रिय है, जिसके द्वारा (Just Dial) पर अपने आप को एक ट्रांसपोर्ट ऐजेन्सी के रूप में पंजीकृत कर देष के विभिन्न प्रांतों से Just Dial पर आने वाले ग्राहकों से सम्पर्क कर अग्रिम धनराशि प्राप्त कर धोखाधड़ी की जाती है। इस सूचना को विकसित करने के लिए वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक, एसटीएफ अभिषेक सिंह, द्वारा पुलिस उपाधीक्षक इन्द्र प्रकाश सिंह को निर्देशित किया गया था, जिसके अनुपालन में निरीक्षक रतन लाल कनौजिया के नेतृत्व में टीम गठित कर अभिसूचना संकलन की कार्यवाही प्रारम्भ की गयी तथा अभिसूचना तन्त्र को सक्रिय किया गया।

अभिसूचना संकलन/मुखबिर के माध्यम से सूचना प्राप्त हुई कि उक्त गैंग के कुछ सदस्य अल्कापुरी कालोनी, कुर्सी रोड, थाना गुडम्बा क्षेत्र के एक फ्लैट में मौजूद है। इस सूचना पर एसटीएफ टीम द्वारा उक्त स्थान पर पहुंचकर कर एक बारगी दबिश दी गयी। जिसमें 5 संदिग्ध व्यक्तियों को पकड़ा गया, जिनसे पूछताछ करने पर अभियुक्तों द्वारा अपना नाम, पता अनुज सिंह उपरोक्त, आदेश सिंह उपरोक्त, मनोज कुमार सिंह उपरोक्त, अंकुर सिंह उपरोक्त एवं शिवम सिंह उपरोक्त बताया गया।

इनके द्वारा उक्त कार्य में कूटरचित दस्तावेजों के आधार पर भारी संख्या में सिम कार्ड प्राप्त किये जाते हैं तथा फर्जी नाम पते पर बैंक एकाउन्ट खोले गये हं, जिसका जस्ट डॉयल पर अपने आप को एक ट्रांसपोर्ट ऐजेन्सी के रूप में पंजीकृत कर देश के विभिन्न प्रांतों से एप पर आने वाले ग्राहकों से सम्पर्क कर धोखाधड़ी पूर्वक अग्रिम धनराशि प्राप्त करने में प्रयोग किया जाता है। उक्त 5 अभियुक्तों के कब्जे से उपरोक्त बरामदगी की गयी।

अनुज कुमार सिंह है गैंग का सरगना

पूछताछ पर गिरफ्तार अभियुक्तों द्वारा बताया गया कि अनुज कुमार सिंह, इनका गैंग लीडर है, जिसनेे आपने आप को Just Dial पर ट्रांसपोर्ट ऐजेन्सी के रूप में पंजीकृत कर रखा है। जिसका प्रयोग वह जस्ट डॉयल पर माल भाड़े के लिए देश के विभिन्न प्रांतो से आने वाले ग्राहको से फर्जी नाम पते से प्राप्त सिम कार्ड द्वारा सम्पर्क कर आपने आप को ट्रांसपोर्ट ऐजेन्सी के रूप में प्रस्तुत करते थे तथा बाजार भाव से कम धनराशि पर डील तय हो जाने के पश्चात् अग्रिम धनराशि के रूप में 10 से 20 हजार रूपये की मांग की जाती थी तथा ग्राहक के द्वारा उक्त धनराशि का भुगतान फर्जी नाम पते से खोले गये बैंक एकाउन्ट में करवाया जाता था।

इन जगहों से ठगी कर चुके आरोपी

धनराशि प्राप्त हो जाने के पश्चात ग्राहक से और अधिक धनराशि की मांग करते थे तथा ग्राहक को संदेह होने पर आपना मोबाईल नम्बर बन्द कर देते थे। पुनः फर्जी नाम पते पर नया सिम कार्ड प्राप्त कर अन्य ग्राहकों को अपना शिकार बनाते थे। इनके द्वारा ये धोखाधड़ी पिछले 2 वर्षो से की जा रही है। अप्रैल माह में इस गैंग ने आंध्र प्रदेश के एक व्यापारी से 500 टन माल हैदराबाद संगारेड्डी से जनपद गुलबर्गा भेजने के नाम पर 1,00,000/-(एक लाख) रूपया, अमित चौधरी निवासी गाजियाबाद से 20,000/-(बीस हजार) रूपये, वैंकटेश्वर निवासी हैदराबाद से 15,000/-(पन्द्रह हजार), कार्बोन्स प्रा.लि. रायपुर से 35,000/-(पैतीस हजार रूपया), अल्वा सेल्वम निवासी कर्नाटका से 20,000/-(बीस हजार) रूपया, मो0 नासिर हैदराबाद से 12,000/-(बारह हजार) रूपया, भिवाड़ी गुजरात फ्लाईट कैरियर से 10,000/-(दस हजार) रूपया, विक्की श्रीवास्तव, निवासी लखनऊ से 10,000/-(दस हजार) रूपया तथा योगेन्द्र कुमार निवासी लखनऊ से 20,000/-(बीस हजार) रूपया सहित 200 से अधिक व्यक्तियों से इस प्रकार की धोखाधड़ी किया जाना स्वीकार किया गया। गैंग के सदस्यों से पूछताछ पर यह तथ्य भी संज्ञान में आया है कि इस प्रकार के कई अन्य गैंग के द्वारा भी इस प्रकार की धोखाधड़ी की जा रही है। जिनके द्वारा आपस में समन्वय स्थापित कर किसी एक गैंग के, ग्राहक से असफल होने पर दूसरे गैंग को, ग्राहक की डीटेल फार्वड कर दी जाती है, जिनके बारे में जानकारी की जा रही है।

इन अभियुक्तों की एसटीएफ ने किया गिरफ्तार

1- अनुज सिंह पुत्र अर्जुन सिंह, निवासी नगरिया जवाहरपुर, थाना राजेपुर, जिला फर्रूखाबाद हाल पता हिम सिटी, म.नं. 48, थाना मड़ियांव, लखनऊ।
2- आदेश सिंह पुत्र अर्जुन सिंह, निवासी नगरिया जवाहरपुर, थाना राजेपुर, जिला फर्रूखाबाद हाल पता हिम सिटी, म.नं. 48, थाना मड़ियांव, लखनऊ।
3- मनोज कुमार सिंह पुत्र रामवीर सिंह, निवासी गुडे़रा , थाना अमृतपुर, जिला फर्रूखाबाद, हाल पता म.नं. 74 डी, जानकीपुरम, थाना जानकीपुरम, लखनऊ।
4- अंकुर सिंह पुत्र रणवीर सिंह, निवासी गुडे़रा, थाना अमृतपुर, जिला फर्रूखाबाद, हाल पता म.नं. 74 डी, जानकीपुरम, थाना जानकीपुरम, लखनऊ।
5- शिवम सिंह पुत्र रघुनंदन सिंह, निवासी न्यू कालोनी, पंचावल घाट, थाना कोतवाली कादरीगेट, जिला फर्रूखाबाद।

पकड़े गए अभियुक्तों के पास से ये सामान हुआ बरामद

1- कूटरचित चालान बुक, बिल्टी बुक
2- 5 अदद रजिस्टर
3- 17 अदद मोबाईल फोन
4- 19 अदद सिम कार्ड (फर्जी नाम, पते पर प्राप्त पर )
5- 6 अदद विभिन्न बैंको के ए0टी0एम0/डेबिट कार्ड
6- 1 अदद कूटरहित हिन्दूस्तान रोड लाईन्स रबर स्टैम्प

गिरफ्तार अभियुक्त आदेश कुमार सिंह थाना पीजीआई, लखनऊ से वर्ष 2012/13 में चैन स्नैचिंग, आर्म्स एक्ट सहित धोखाधड़ी के अभियोग में जेल जा चुका है। गिरफ्तार अभियुक्तों के विरूद्ध जनपद लखनऊ के थाना गुडम्बा में मु.अ.सं. 444/18 धारा 419/420/467/468/471/472 भादवि का अभियोग पंजीकृत कराया गया। अग्रिम विधिक कार्यवाही स्थानीय पुलिस द्वारा की जा रही है।

ये भी पढ़ें-

मुजफ्फरनगर: किशोरी की दुष्कर्म के बाद हत्या, पेड़ से लटका मिला शव

गोपालदास नीरज का निधन: राजकीय सम्मान के साथ निकाली जाएगी अंतिम यात्रा

Justdial पर रजिस्ट्रेशन कराके ठगी करने वाले अंतर्राज्यीय गैंग के 5 सदस्य गिरफ्तार

9वीं की छात्रा की पढ़ाई पर लगा ग्रहण: शोहदे के डर से स्कूल जाना छोड़ा

GGIC की टीचर व छात्राओं से जिला समन्वयक ने की अभद्रता

लखनऊ: गुडंबा में घर के बाहर सो रहे 3 बच्चों को डंपर ने कुचला, मौत

लखनऊ: हजरतगंज में दिनदहाड़े 9 लाख रुपये की लूट, पुलिस मान रही संदिग्ध

एक्शन में एसएसपी: गैर हाजिर मिले राम-राम बैंक पुलिस चौकी के सभी पुलिसकर्मी निलंबित

ऑक्सीजन के अभाव में 4 घंटे तड़पती रही बच्ची, 21 घंटे बाद मौत

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें