उत्तर प्रदेश के बाराबंकी जिला के बाद अब आजमगढ़ जिला के उत्तरी छोर में बहने वाली घाघरा नदी में 12 घटे में 2 सेंटीमीटर बढ़ाव के बाद पानी स्थिर हो गया है। जो पानी नदी से बाहर जा रहा है उससे नदी के जलस्तर में स्थिरता आ रही है। बनबसा बैराज से पानी के डिस्चार्ज होने पर घटता बढ़ता क्रम सगड़ी क्षेत्र में बहने वाली घाघरा नदी में देखा जा सकता है। हालांकि इन सबके बीच देवारा वासियों में इसको लेकर भय व्याप्त है। तो वहीं नदी ने अपने तटीय क्षेत्र में कटान को फिर से तेज कर दिया है।

जानकारी के मुताबिक, पुरवा हवा के तेज होने के कारण नदी के किनारों पर पानी के थपेड़ों से कटान तेज हो गई है। कटान के भय से लोग पलायन भी कर रहे हैं। देवारा के अचल नगर, रामसरन दुबे, आचल सिंह, गरीब दुबे, भिच्छुआ दास, गलसदिया, सीकठिया आदि गावों के तटीय क्षेत्रों में नदी कटान करने के साथ कृषि योग्य भूमि को भी काट रही है। संपर्क मार्ग डूब जाने से आवागमन भी बाधित है। खरैलिया ढाला से सोनौरा संपर्क मार्ग, मानीकपुर से मानिकपुर नई बस्ती संपर्क मार्ग, शाहडीह से बाका बुढनपट्टी संपर्क मार्ग आदि मार्गो पर पानी भर जाने से आवागमन बाधित है।

मंगलवार सुबह आठ बजे बदरहुआ गेज पर नदी का जल स्तर 70.96 मीटर पर रहा। जो देर शाम 4 बजे बदरहुआ गेज पर नदी का जल स्तर 70.98 मीटर पर ठहर गया है। सुबह डिघिया गेज पर नदी का जल स्तर 70.13 मीटर पर रहा जो शाम चार बजे डिघिया गेज पर जलस्तर 70.11 मीटर पर रहा। वहीं बदरहुआ गेज 2 सेंटीमीटर बढ़ाव पर है तो वहीं डिघिया गेज पर 2 सेंटीमीटर घटाव पर दर्ज किया गया।

लोग पानी में पैदल आवागमन कर रहे हैं। अभी तक सरकारी नाव नहीं लगाई जा सकी है न ही कोई सरकारी अधिकारी अभी बाढ़ पीड़ितों एवं कटान पीड़ितों का हालचाल लेने पहुंचा है। खरैलिया से सोनौरा संपर्क मार्ग पर पानी ज्यादा होने के कारण लोग लकड़ी के जर्जर पुल से आवागमन कर रहे हैं। स्कूली बच्चे भी जर्जर पुल से आवागमन कर रहे हैं जो खतरे से खाली नहीं है सरकारी नाव नहीं लगाने से स्कूली बच्चों की पढ़ाई प्रभावित हो रही है।

ये भी पढ़ें-

CBI के डिप्टी एसपी पर ऑफिस स्टाफ की महिला ने दर्ज कराई छेड़छाड़ की FIR

लखनऊ विकास प्राधिकरण के गेट पर किसान ने किया खुदकुशी करने का प्रयास

प्रतापगढ़ में युवती से गैंगरेप के बाद हत्या: शासन ने एसपी को किया निलंबित

संभल गैंगरेप हत्याकांड: सीएम योगी ने एसपी आर एम भारद्वाज को किया निलंबित

आगरा लखनऊ एक्सप्रेस-वे पर वॉल्वो बस ने ट्रक में मारी टक्कर, कई घायल

मायावती ने जयप्रकाश सिंह को बसपा से हटाया, कांग्रेस पर गलत बयानबाजी का आरोप

50 हजार रुपये देकर मिलती है मलाईदार पोस्टिंग, इंस्पेक्टर की WhatsApp चैट वायरल

सीएम साहब! इन हालातों में रहकर जनता की सुरक्षा करती है हमारी पुलिस

ऑक्सीजन के अभाव में 4 घंटे तड़पती रही बच्ची, 21 घंटे बाद मौत

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें