उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री और सपा राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव ने बीते 11 मई को ललितपुर के बछ्लापुर निवासी किसान रामराज को लखनऊ पार्टी कार्यालय में बुला कर 2 लाख रुपये आर्थिक मदद दी. अखिलेश यादव की इस मदद के लिए उनकी सराहना की जा रही है. लेकिन इस सराहना के असली हकदार तो उनके बेटे अर्जुन यादव है. 

अखिलेश ने दी किसान को 2 लाख की आर्थिक मदद:

अर्जुन यादव के दिल में गरीबों और किसानों के लिए जो सम्मान और दया भाव है, उसी का नतीजा 11 मई को देखने को मिला.

जहाँ एक ओर उत्तर प्रदेश कि योगी सरकार किसान कर्ज माफ़ी के दावे करती हैं, वहीं कर्ज में डूबे गरीब किसान को सहारा देने के लिए पूर्व सीएम अखिलेश यादव ने हाथ बढ़ाया. सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव ने गरीब किसान को आर्थिक सहायता के तौर पर 2 लाख रुँपये देते हुए उसकी मदद . साथ ही उसे आगे से कर्ज ना लेने और अपने बच्चों को अच्छी शिक्षा देने कि भी सलाह दी. ऐसा उन्होंने अपने अर्जुन यादव की वजह से किया. जानकार हैरानी हो रही हैं ना, कि भला नन्हे अर्जुन ने उन्हें ऐसा करने को क्यों कहा?

क्या हैं मामला:

बता दें कि कुछ दिनों पहले अर्जुन यादव स्कूल से छुट्टी के बाद अपने घर जा रहे थे, तभी सीएम आवास के सामने भीड़ होने से वो जाम में फंस गये. जाम लगने का कारण पूछा तो पता चला कि एक गरीब किसान कर्ज चुका ना पाने की वजह से सीएम आवास के सामने आत्महत्या करने की कोशिश कर रहा हैं. जिसकी वजह से जाम लगा है.

घर आकर अर्जुन ने यह बात अपने पिता अखिलेश यादव को बताई. अर्जुन ने किसान की मदद करने को लेकर भी सवाल किया. अर्जुन ने अखिलेश से पूछा कि आप और बाबा (मुलायम सिंह यादव) हमेशा किसानों की मदद की बात कहते है, तो क्या आप उस किसान की मदद नहीं करेंगे.

उस समय तो अखिलेश यादव ने उस बात को इतनी गंभीरता से नही लिया. पर कुछ दिनों बाद फिर से अर्जुन ने पिता से उस किसान के हालातों के बारे में पूछा.

किसान के प्रति अर्जुन की फ़िक्र ने अखिलेश यादव को भी इस ओर ध्यान देने पर मजबूर कर दिया.

किसान को बुलवाया लखनऊ:

अखिलेश यादव ने उस किसान का पता लगाने के निर्देश दिए जिसने आत्महत्या का प्रयास किया था. जिसके बाद पता चला कि किसान ललितपुर जिले के बछ्लापुर गाँव का रहने वाला हैं. ललितपुर की सपा इकाई ने रिपोर्ट भेजी जिसमें बताया गया कि किसान का नाम रामराज है और उसकी आर्थिक हालत सच में खराब हैं.

former Cm akhilesh yadav son arjun help poor farmer gives 2 lakh rupees
former Cm akhilesh yadav son arjun help poor farmer gives 2 lakh rupees

किसान सीएम योगी से मदद की आस में लखनऊ आया था, जहाँ उसने पेड़ से लटककर आत्महत्या का प्रयास किया था. उसे मदद का आश्वासन देकर अधिकारियों ने लौटा दिया पर अभी तक कोई कार्रवाई नहीं की गयी है.

अखिलेश यादव ने किसान को लखनऊ सपा कार्यालय बुला कर 1 लाख रुपये पार्टी फंड से ड्राफ्ट और एक लाख रुपये नगद दिए.

किसान के चेहरे पर अर्जुन लाये मुस्कान:

कहते है बच्चे भगवान् का रूप होते है, किसान को क्या पता था कि एक बच्चा वो कर दिखायेगा जो विधायक, मंत्री और अधिकारी नहीं कर पाए. पैसे मिलने के बाद किसान की आँखों में ख़ुशी के आंसू आ गये, उसने इसके लिए अखिलेश यादव को आभार व्यक्त किया.

सपा से बगावत करने वाले कई नेताओं की हो सकती है घर वापसी

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें