एसटीएफ, उत्तर प्रदेश को आईपीएल बैटिंग एक्सचेन्ज साथ 4 अभियुक्तों को गिरफ्तार करते हुए रूपये 93,000/- बरामद करने मे उल्लेखनीय सफलता प्राप्त हुई। गिरफ्तार अभियुक्तों को जनपद लखनऊ के थाना नाका हिण्डोला में दाखिल कर उनके विरूद्ध मुअसं 150/2018 धारा 420 भादवि व 3/4/13 जुआ अधिनियम का अभियोग पंजीकृत कर अग्रेतर विधिक कार्यवाही स्थानीय पुलिस द्वारा की जा रही है। पकड़े गए अभियुक्तों के पास से 10 मोबाईल फोन, एक एलईडी टीवी, एक सैट टाप बाक्स, पांच सट्टा पर्चा और 93,000/- रुपये नगद बरामद हुए।

एसटीएफ उत्तर प्रदेश को विगत काफी दिनों से सूचनायें प्राप्त हो रही थी कि आईपीएल मैच, जो वर्तमान में चल रहे हैं, उसमें बेटिंग एक्सचेन्ज बनाकर के लोगों को जोड़ कर प्रत्येक मैच में सट्टा लगाने की सूचनाऐं प्राप्त हो रही थीं। इस सूचना को विकसित करने के लिए वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक, एसटीएफ अभिषेक सिंह, द्वारा पुलिस उपाधीक्षक प्रमेश शुक्ला को निर्देषित किया गया था, जिसके अनुपालन में निरीक्षक अनिल प्रकाश सिंह के नेतृत्व में टीम गठित कर अभिसूचना संकलन की कार्यवाही प्रारम्भ की गयी तथा अभिसूचना तन्त्र को सक्रिय किया गया।

अभिसूचना संकलन/मुखबिर द्वारा ज्ञात हुआ कि आज दिनांक 10-05-2018 को 215/303 सुभाष मार्ग दुगावाँ, थाना नाका हिण्डोला, जनपद लखनऊ में आईपीएल बेटिंग एक्सचेन्ज बनाकर सट्टा खिलाया जा रहा है। उक्त सट्टे के कार्य को रोकने हेतु एसटीएफ की टीमें मुखबिर को साथ लेकर उक्त स्थान पर पहूँची तथा एसटीएफ द्वारा कानूनी प्रक्रिया का पालन करते हुए दबिस दी गयी तथा मौके से 4 व्यक्ति सट्टा खिलाते हुए पाये गये।

गिरफ्तार अभियुक्तों ने पूछताछ पर सट्टा खिलाने के कारोबार को स्वीकार किया है। उन्होंने बताया है कि क्रिकेट लाईव नाम का ऐप हम लोग अपने लैपटाप पर डाऊनलोड कर लेते हैं तथा इस ऐप के माध्यम से लैपटाप पर स्टेडियम में होने वाले क्रिकेट मैच का लाईव प्रसारण देखते रहते हैं। इस ऐप के माध्यम से लैपटाप की स्क्रीन पर जो मैच दिखाई देता है, उसके समय में तथा सेटेलाईट के माध्यम से टीवी पर टेलीकास्ट होने वाले मैच के समय में तीन से चार सेकेण्ड का अन्तर होता है।

उसी समय के अन्तर का फायदा उठाते हुए हम लोगों द्वारा स्थानीय स्तर पर लैपटाप आदि सभी उपकरण लगाकर तथा आईपीएल में सट्टा खेलने वाले व्यक्तियों को फोन से सीधे जोड़कर मैच के दौरान सीधे जुड़ते हुए मैच के प्रत्येक बाल पर सट्टा लगाने का यह करोबार किया जाता है। इसके अतिरिक्त जो दो टीमें मैच में भाग लेतीं हैं, उनका मार्केट रेट भी खोला जाता है, जिसमें प्रत्येक टीम के दो रेट न्यूनतम/अधिकतम निर्धारित होते हैं, जिसका न्यूनतम रेट होता है, अगर वह टीम हारती है, तो न्यूनतम रेट के मूल्य की धनराशि के बराबर का नुक्सान होता है और अगर वह टीम विजयी होती है तो अधिकतम मूल्य की धनराशि के बराबर का लाभ होता है।

गिरफ्तार अभियुक्तों का विवरण

1- संतोष पाण्डेय पुत्र स्व. रामकिशोर पाण्डेय, निवासी 215/303 सुभाष मार्ग दुगावाँ, थाना नाका हिण्डोला, जनपद लखनऊ।
2- आकाश साहू पुत्र कौशल किशोर साहू निवासी 51 पुराना किला सदर, थाना हुसैनगंज, लखनऊ।
3- अंकित शुक्ला पुत्र विनोद कुमार शुक्ला निवासी न्यू अशोक विहार कालोनी, राजाजीपुरम, थाना पारा, लखनऊ।
4- शिवम बाजपेयी पुत्र श्याम बाजपेयी निवासी म.नं. 532ख/594 मेंहदी टोला थाना अलीगंज, लखनऊ।

ये भी पढ़ें- जौनपुर: जीप और ट्रक में भीषण टक्कर, चार की मौत 12 घायल

ये भी पढ़ें- टाइगर की खाल व हड्डी की तस्करी करने वाले 2 अभियुक्त गिरफ्तार

ये भी पढ़ें- गोरखपुर: डीसीएम की टक्कर से गड्ढे में पलटी स्कूल बस, टला बड़ा हादसा

ये भी पढ़ें- क्रांति दिवस Exclusive: चर्बी लगे कारतूसों का विरोध करने पर फूटी थी क्रांति

ये भी पढ़ें- इलाहाबाद में अधिवक्ता की गोली मारकर हत्या, डीजीपी ले रहे थे क्राइम मीटिंग

ये भी पढ़ें- अधिवक्ता की हत्या के बाद वकीलों में आक्रोश, प्रदर्शन के दौरान बसों में आगजनी

ये भी पढ़ें- सरकारी स्वास्थ्य केंद्र में चल रहा बेकरी का कारोबार, मजदूर बने मासूम

ये भी पढ़ें- सहारनपुर: भीम आर्मी के जिलाध्यक्ष के भाई की गोली मारकर हत्या

ये भी पढ़ें- गुडंबा में टेम्पो चालक की हत्या, 34 दिन बाद बोरे में बंद पड़ी मिली लाश

ये भी पढ़ें- रायबरेली में मुठभेड़: असलहा तस्कर बोला- पुलिस ने पहले पकड़ा बाद में मार दी गोली

ये भी पढ़ें- रतौली में अवैध खनन पट्टे से 544 परिवार हो जायेंगे बर्बाद : पं. शेखर दीक्षित

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें