उत्तर प्रदेश के कानपुर जिला की कलेक्टरगंज पुलिस ने ईरानी गैंग के चार ऐसे सदस्यों को गिरफ्तार किया है जो अभिनेता अक्षय कुमार की फिल्म स्पेशल-26 की कहानी के आधार पर वारदातों को अंजाम देते थे। गिरोह के सदस्य खुद को पुलिस या क्राइम ब्रांच का अधिकारी बताकर महिलाओं और व्यापारियों को सीबीआई का अधिकारी बताकर टप्पेबाजी करते थे। पुलिस ने पकड़े गए अभियुक्तों के कब्जे से एक इनोवा कार, दो बाइक, तीन मोबाईल, 20 छोटी-बड़ी डिब्बियों में रंगीन पत्थर, 6 सोने के कंगन, दो सोने की चेन, 7 सोने की अंगूठी और 12820 रूपया नगद बरामद हुआ है। पुलिस ने अभियुक्तों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई करते हुए उन्हें न्यायिक हिरासत में जेल भेज दिया है। पुलिस गैंग के पांच सदस्यों की तलाश में आगरा और राजस्थान में दबिश दे रही है।

[penci_blockquote style=”style-1″ align=”none” author=””]पूर्वजों के नाम पर रखा गैंग का नाम[/penci_blockquote]
एसपी पूर्वी राजकुमार अग्रवाल ने बताया कि ईरानी गैंग में शालिम पकड़े गए आरोपितों ने अपना नाम अनवर मिर्जा विवासी बारा राजस्थान, रियासत खान निवासी बारा, पिल्लौर हुसैन निवासी बारा, मोहम्मद अली निवासी जलगांव महाराष्ट्र बताया है। जबकि इस गैंग में शामिल सरगना अब्बास निवासी भोपाल, रशीद, पठान, हैदर और शाबिर की तलाश की जा रही हैं। एसपी ने शहर में हुई घटनाओं का खुलासा करते हुए बताया कि शहर में हुईं दोनों घटनाओं से पहले गैंग के सदस्य आगरा में रुके और फिर वारदात करके निकल गए। गिरोह में शामिल पकड़े गए आरोपितों की निशानदेही पर पुरानी तीन घटनाओं का माल बरामद किया गया है। पूछताछ में सामने आया है कि पूर्वज ईरान के थे, इसीलिए गैंग का नाम ईरानी गैंग रख लिया। अब तक यह गैंग महाराष्ट्र, राजस्थान, मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड के कई जिलों में वारदात कर चुका है। टप्पेबाज इनोवा और बाइकों से वारदात करते हैं और आसपास के जिलों में फरार हो जाते हैं।

[penci_blockquote style=”style-1″ align=”none” author=””]इस तरह देते थे घटना को अंजाम[/penci_blockquote]
प्रभारी निरीक्षक कलेक्टरगंज धर्मेंद्र सिंह ने बताया कि फिल्म स्पेशल-26 में अभिनेता अपनी टीम बनाकर ज्वैलरी की दुकानों में सीबीआई टीम होने का झांसा देकर ठगी करता था। इसी तरह ईरानी गैंग भी वारदातें कर रहा था। शहर में पिछले दिनों कलक्टरगंज में सर्राफ प्रमोद कुमार से बाइक सवार युवकों ने खुद को सीबीआई अफसर बताकर 260 ग्राम सोने के जेवर ठग लिए थे। इसी तरह गैंग के सदस्यों ने खुद को एसटीएफ कर्मी बताकर प्रापर्टी डीलर के पिता से सोने की चेन और आठ अंगूठियां ले ली थीं। पुलिस और सीबीआई की साख पर बट्टा लगा रहे इस गिरोह को पकड़ना चुनौती बन गया। शहर की पुलिस इस गैंग की तलाश में जुट गई थी।गिरोह का पता लगाने में जुटी पुलिस को अहम सुराग मिले हैं। इसके बाद सर्विलांस और सीसीटीवी फुटेज की मदद से पुलिस फर्रुखाबाद के गिरोह तक पहुंची। पूछताछ में राजस्थान और मध्यप्रदेश के ईरानी गैंग के शातिरों द्वारा वारदातों को अंजाम दिए जाने की जानकारी मिली। इसके बाद पुलिस ने आगरा में दबिश देकर गैंग में शामिल लोगों को गिरफ्तार कर लिया गया।

[penci_related_posts taxonomies=”undefined” title=”Crime News” background=”” border=”” thumbright=”yes” number=”4″ style=”grid” align=”none” displayby=”post_tag” orderby=”random”]

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें