स्पेशल टास्क फोर्स के साथ ही जिला पुलिस की निगरानी के बाद भी उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती परीक्षा में अराजकता जारी है। परीक्षा के पहले दिन कल 24 लोगों को पकड़ा गया था। इनमें मुन्ना भाई के साथ अभ्यर्थी व नकल माफिया भी थे। परीक्षा के दूसरे दिन सोमवार को पहली पाली की परीक्षा में भी सॉल्वर के साथ नकल करते अभ्यर्थी पकड़े गए हैं। गिरफ्तार किये गए कानपुर में नकल करते दो लोगों को पकड़ा गया है। बरेली में भी एक अभ्यर्थी आधुनिक संचार माध्यम का प्रयोग करने के दौरान ही पकड़ा गया है।

कानपुर में पुलिस भर्ती परीक्षा के दूसरे दिन भी चकेरी क्षेत्र के एक परीक्षा केंद्र पर दो सॉल्वर को गिरफ्तार कर लिया गया है। यह दोनों बिहार के रहने वाले हैं और यहां पर फिरोजाबाद व फतेहपुर के दो अभ्यर्थियों के स्थान पर परीक्षा देने आए थे। पुलिस ने उनके पास से फर्जी पहचान पत्र और स्कैन करके फोटो मिक्सिंग से तैयार किया गए प्रवेश पत्र बरामद किए हैं। अब पुलिस गिरोह के सरगना व दोनों अभ्यर्थियों की तलाश में जुटी है।

बरेली के सुभाष नगर के प्रयागो इंटर कॉलेज में पुलिस भर्ती के दौरान पकड़ा गया सॉल्वर। यह ब्ल्यू टूथ डिवाइस से नकल कर रहा था। इस केंद्र पर इसके प्रश्न पूछने के दौरान दूसरे परीक्षार्थियों ने आवाज सुनी तो कर्मचारियों को सूचना दी। इसके बाद जब पुलिस मौके पर पहुंची तो सॉल्वर पहली मंजिल से कूद गया। यहां पर मनु निवासी अमरोहा की जगह मनोज कुमार पुत्र प्रेम सिंह निवासी हरियाणा परीक्षा दे रहा था। क्राइम ब्रांच ने सॉल्वर को पकड़ लिया है। उससे पूछताछ चल रही है। कल भी इसी कालेज में सॉल्वर पकड़ा गया था।

लखनऊ में आरक्षी पुरूष/महिला सीधी भर्ती 2019 परीक्षा की सुरक्षा व्यवस्था के मद्देनजर पुलिस की कई टीमें लगाई गई हैं। यहां पर एसटीएफ भी कर रही निगरानी कर रही है। दो दिनी परीक्षा में अभी तक लखनऊ से किसी सॉल्वर के पकड़े जाने की पुष्टि नहीं है। आज पहली पाली में लखनऊ में 62 परीक्षा केंद्रों पर करीब एक लाख 24 हजार अभ्यर्थियों ने प्रतिभाग किया। कल भी दोनों पालियों में तकरीबन ढाई लाख परीक्षार्थी शामिल हुए थे। वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक लखनऊ कलानिधि नैथानी ने रविवार को आरक्षी पुरुष/महिला सीधी भर्ती परीक्षा की चाक-चौबंद, सुरक्षा/शांति व्यवस्था को दृष्टिगत रखते हुए कई परीक्षा केंद्रों का स्वयं भ्रमण कर जायजा लिया।

प्रदेश भर में पुलिस कांस्टेबल के 49,568 खाली पदों के लिए दूसरे दिन यानी आज लिखित परीक्षा का आयोजन किया जा रहा है। परीक्षा के लिए दूर-दराज से परीक्षार्थी पहुंचे। राज्यभर के विभिन्न केंद्रों पर परीक्षा दो पालियों में आयोजित कराई जा रही है। लखनऊ के 62 परीक्षा केंद्रों पर करीब एक लाख 24 हजार अभ्यर्थी पहली पाली में प्रतिभाग ले चु‍के हैं। एसटीएफ की निगरानी में नकलविहीन परीक्षा कराने के लिए पुलिस भी तैनात है। वहीं, एसएसपी कलानिधि नैथानी परीक्षा केंद्रों का जायजा लेने पहुंचे। बता दें, रविवार को सिपाही भर्ती परीक्षा में तकरीबन ढाई लाख परीक्षार्थी शामिल हुए थे। साथ ही परीक्षा में सॉल्वर गैंग के तीन सदस्यों को गिरफ्तार किया गया था। गौरतलब हो कि उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड ने नवंबर माह में पुलिस और पीएसी कांस्टेबल के लिए 49,568 पदों पर भर्ती निकाली थी। जिसमें आरक्षी नागरिक पुलिस के 31360 और आरक्षी पीएसी के 18208 पद शामिल हैं।

[penci_related_posts taxonomies=”undefined” title=”Crime News” background=”” border=”” thumbright=”yes” number=”4″ style=”grid” align=”none” displayby=”post_tag” orderby=”random”]

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें