नव भारत के निर्माण के लिये प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अक्टूबर 2018 तक उत्तर प्रदेश को ओडीएफ बनाने का लक्ष्य रखा है। पीएम मोदी का ये लक्ष्य अब समय से पूरा भी होता दिखाई पड़ रहा है। दरअसल उत्तर प्रदेश के मुरादाबाद मंडल के अंतर्गत आने 6222 गांव में से 4000 गांव को पंचायती राज विभाग द्वारा ओडीएड मुक्त कर दिया  है।

पीएम मोदी का सपना को सकार कर रहा है मुरादाबाद

स्वस्छ भारत अभियान से मुरादाबाद मंडल अब बस कुछ कदम ही दूर रह गया है । दरअसल पीएम मोदी ने उत्तर प्रदेश को अक्टूबर 2018 तक ओडीएड फ्री करने के लक्ष्य समय से पूरा करने को लेकर पंचायती राज विभाग  खासा गंभीर है। जिसका नतीजा है ये है कि मुरादाबाद मंडल के अंतर्गत आने वाले 5 जिलों के कुल 6222 गांव में से अब तक 4000 गांव ओडीएड मुक्त किया जा चुका है। शेष बचे 2222 गाँव को मार्च तक ओडीएड किये जाने का दावा भी विभाग के अधिकारी कर रहे हैं।

देश की तकदीर बदली है मोदी सरकार

वहीं ओडीएफ मुक्त हो चुके गांव शाहपुर तिगरी की रहने वाली बबिता बताती है कि ये देश की ऐसी पहली सरकार है जिसने महिलाओं की समस्या को समझा है। अब शौच के लिये उनको को बाहर नहीं जाना पड़ता है। बच्चे भी अब स्वस्थ रहते है बहुत कम ही बीमार पड़ते है ।वही लाभार्थी बाबूराम और वेद प्रकाश का कहना है कि घर मे शौचालय बनने के बाद उनके समय की बचत तो हुई है साथ ही बीमारियों से भी अब वह बचे रहते है।

ओडीएफ का मतलब है खुले से शौच मुक्त, जिसकी शुरुआत प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने स्वच्छ भारत मिशन के तहत दो अक्टूबर 2014 को राजघाट से की थी। इस मिशन को पूरा करने का लक्ष्य राष्ट्रपिता के 150वीं पुण्यतिथि यानी 2 अक्टूबर 2019 तक का रखा गया है। इसी सब को देखते हुए मुरादाबाद जिला पीएम मोदी का सपना साकार करने का दावा कर रहा है।

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें