उत्तर प्रदेश सरकार भले ही अच्छी शिक्षा और बेहतर सुविधा देने की बात कर रही हो लेकिन ये सभी बातें ज़मीनी तौर पर फीकी साबित होती दिख रही हैं। जिले के गांव में बनने वाले प्राथमिक विद्यालय के भवन निर्माण में प्रधान और ठेकेदारों द्वारा हर किस्म की हीलाहवाली और बदइंतज़ामी दिखाई दे रही है। फतेहपुर जिले के भिटौरा ब्लाक के गाँव गोवर्धनपुर में बनने वाले प्राथमिक विद्यालय में टाइल्स लगाने का काम चल रहा है जिसमे की बालू और मिट्टी का प्रयोग हो रहा है। टाइल्स लगाने के मानकों में हर तरह से कमी करी जा रही है।

टाइल्स के नीचे मिली बालू :

यूपी के फतेहपुर जिले में भिटौरा विकास खंड में बनने वाले प्राथमिक विद्यालय में टाइल्स लगने का काम हो रहा था। यहाँ पर देखने में पता चला कि टाइल्स के नीचे सिर्फ बालू है जो कि नदी किनारे मिलती है और उन टाइल्स को हाथों से आसानी से उठाया जा सकता है। वो सभी टाइल्स अच्छे से जोड़ी भी नही गई हैं। इस तरह से भवन निर्माण के मानकों में खिलवाड़ किया जा रहा है। देखा जाए तो टाइल्स को अच्छे से नही जोड़ने पर कभी भी निकल जाने का खतरा होता है। अगर टाइल्स लगाने में ये हाल है तो भवन निर्माण में कितनी हीलाहवाली की गई होगी। इस तरह से ठेकेदार और ग्राम प्रधान बच्चों की ज़िंदगी के साथ खिलड़वाड करे जा रहे हैं।

[hvp-video url=”https://www.youtube.com/watch?v=aC9ReWK-aME” controls=”true” autoplay=”true” loop=”true” muted=”false” ytcontrol=”true”][/hvp-video]

क्या कह रहे जिम्मेदार :

इस मामले पर जिलाधिकारी आंजनेय कुमार सिंह ने बताया कि मामला उनके संज्ञान में नहीं था। जानकारी मिलते ही उन्होंने तुरंत जांच के आदेश दे दिए हैं और दोषियों के विरुद्ध तुरन्त कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने कहा कि स्कूल के मामले में किसी भी प्रकार की ढिलाई या अनदेखी बर्दाश्त नहीं की जाएगी।

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें