राजधानी में इन दिनों पत्रकारिता की आड़ में ठगी करने वाले ठगों, नौकरी दिलाने के नाम पर ठगी करने वाले ठगों, जमीनों पर अवैध कब्जा कराने के नाम पर लोगों के साथ ठगी करने वाले पीत पत्रकारिता के बहरूपियों की संख्या में तेजी से इजाफा होता जा रहा है। जिसका एक छोटा सा उदाहरण राजधानी के गुडम्बा थाना क्षेत्र में देखने को मिल रहा है।

गुडम्बा के बहादुरपुर के रहने वाले सुनील कुमार यादव, जितेन्द्र कुमार यादव, उमा सिंह, सपना सिंह, अतहर सईद उस्मानी और गढी कनौरा आरतीनगर निवासी दाबिर सिद्दीकी पर पत्रकारिता की आड में लोगों के साथ ठगी करने वाले एक तथाकथित समाचार पत्र के तथाकथित संपादक और तथाकथित आरटीआई कार्यकर्ता हेमन्त कुमार मिश्रा निवासी 655 ए/4/331 गायत्रीपुरम, आदिलनगर गुडम्बा लखनऊ के खिलाफ क्रमश: दिनांक 05/09/2018, 06/09/2018, 06/09/2018, 05/09/2018, 17/03/2017, 27/08/2018 को मुकदमा संख्या 0523, 0525, 0527, 0524, 0132, 0509 दर्ज कराया। इसके अतिरिक्त गुडम्बा के बहादुरपुर के रहने वाले रमेश कुमार, शत्रोहन सहित करीब 6 अन्य लोगों ने हेमन्त कुमार मिश्रा व उनके सहयोगियों के विरूद्ध फर्जी तरीके से जमीनों का बैनामा कराने के आरोप में मुकदमा पंजीकृत कराने के लिए तहरीर दी है।

वहीं हेमन्त कुमार मिश्रा ने एक हिन्दी साप्ताहिक/मासिक समाचार पत्र के संपादक विनीत कुमार राय, महेश साहू, चन्द्र प्रकाश श्रीवास्तव सहित दाबिर सिद्दीकी, सुनील कुमार के नाम झूठा मुकदमा दर्ज कराया है। आरोप है कि हेमन्त कुमार मिश्रा ने इन अखबार के संपादकों के खिलाफ मुकदमा इसलिए दर्ज कराया कि इन संपादकों द्वारा इनके अनैतिक कृत्यों का पर्दाफाश विगत 28 मई 2018 से लगातार मय साक्ष्यों के साथ समाचार प्रकाशित करके किया जा रहा था। समाचार प्रकाशन के बाद हेमन्त कुमार मिश्रा जब इन संपादकों को मैनेज करने में विफल रहे तो इन संपादकों को अपने वकील के माध्यम से नोटिस भिजवाया।

Fraud FIR Registered Against Journalist in Gudamba Police Station Lucknow

इन संपादकों ने नोटिस का जवाब देते हुए हेमन्त कुमार मिश्रा से कहाकि आप अपना लिखित पक्ष समाचार पत्र के उपरोक्त संपादकों को प्रस्तुत करें लेकिन हेमन्त कुमार मिश्रा ने अपना पक्ष प्रस्तुत करने की बजाय इन संपादकों के खिलाफ थाना गुडम्बा में दिनांक 04/09/2018 को झूठा मुकदमा संख्या 0517 पंजीकृत करा दिया गया। हेमन्त कुमार मिश्रा नोटिस भेजने से पूर्व जब इन संपादकों को मैनेज करने में विफल हो गये थे तब इन्होंने अपने एक मित्र के माध्यम से जो वर्तमान में बसंतकुंज हरदोई रोड का रहने वाला है। उससे इन संपादकों को फोन पर धमकी दिलाया कि हेमन्त कुमार मिश्रा इन संपादकों को तड़पा- तड़पा करके मारेगा और इनके खिलाफ मुकदमा दर्ज करायेगा। खुद की अनैतिक कार्यप्रणाली के खिलाफ खबर प्रकाशित होने पर आग बबूला होकर हेमन्त कुमार मिश्रा ने इन संपादकों के खिलाफ मुकदमा दर्ज करा दिया।

[penci_blockquote style=”style-1″ align=”none” author=””]क्या कहते है थाना प्रभारी गुडम्बा डीके शाही[/penci_blockquote]
थाना प्रभारी गुडम्बा डीके शाही का कहना है कि करीब आठ-दस लोगों ने हेमन्त कुमार मिश्रा खिलाफ शिकायत की थी कि वे लोगों को नौकरी दिलाने के नाम पर पैसे लिये है। कुछ लोगों का कहना है कि हेमन्त कुमार मिश्रा ने उनकी जमीनों पर अवैध कब्जेदारी कराने के नाम पर और लोगों को पत्रकार बनाने के नाम पर पैसा लिया। डीके शाही के मुताबिक प्रथम दृष्टया मामला सही पाये जाने पर हेमन्त कुमार मिश्रा के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया गया है। मामले की विवेचना जारी है। थाना प्रभारी के मुताबिक हेमन्त कुमार मिश्रा ने कुछ पत्रकारों के खिलाफ भी मुकदमा पंजीकृत कराया गया है। इस मामले की विवेचना की जारी रही है।

[penci_related_posts taxonomies=”undefined” title=”Crime News” background=”” border=”” thumbright=”no” number=”4″ style=”list” align=”none” displayby=”recent_posts” orderby=”random”]

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें