राजधानी लखनऊ के अमीनाबाद दवा मार्केट में अवैध रूप से बिक रही लाखों रुपयों की नाकरेटिक्स दवाओं को जब्त किया गया। यह दवाएं अमीनाबाद की होल सेल मार्केट से सीज की गई हैं। खाद्य एवं औषधि प्रशासन (एफएसडीए) की ओर से अमीनाबाद की एक लाख 64 हजार रुपये की दवाएं जब्त की गईं। बिना सेल परचेज के बिल की इन दवाओं की बिक्री हो रही थी। इसके अलावा कई इलाकों में ऑक्सीटोसिन इंजेक्शन को लेकर भी छापेमारी की गई।

[penci_blockquote style=”style-1″ align=”none” author=””]अभियान के तहत सीज की दवाएं[/penci_blockquote]
जानकारी के मुताबिक, अमीनाबाद की होल सेल मार्केट में एफएसडीए ने छापेमारी की। इस दौरान भावना और शशि मेडिकल स्टोर में एक लाख 64 हजार रुपये की दवाओं को जब्त किया गया। मेडिकल स्टोर के मालिक इन दवाओं का सेल परचेज का बिल नहीं दिखा पाए। ड्रग इंस्पेक्टर रमाशंकर ने बताया कि दोनों मेडिकल स्टोर को तीन दिन के अंदर सेल परचेज के बिल दिखाने के आदेश दिए गए हैं। अगर वो बिल नहीं दिखा पाए तो सारी दवाएं सीज कर ली जाएंगी। कमीशन की ओर से वेटिनरी ऑक्सीटॉसिन पर पूरी तरह से बैन किया गया है। इसके बाद भी चोरी-छिपे मार्केट, जनरल स्टोर यहां तक कि मेडिकल स्टोर में भी इसे अवैध रूप से बेचा जा रहा है।

[penci_blockquote style=”style-1″ align=”none” author=””]अब तक दो लाख 77 हजार की ऑक्सीटॉसिन हुई जब्त [/penci_blockquote]
वेटिनरी ऑक्सीटॉसिन इंजेक्शन के लिए ठाकुरगंज दूध मंडी के आसपास और गोमती नगर के खरगापुर में अभियान चलाया गया। हालांकि वहां छापेमारी में कुछ नहीं मिला।अगस्त माह में चले अभियान में राजधानी में लगभग दो लाख 77 हजार रुपये के ऑक्सीटॉसिन इंजेक्शन जब्त किए गए। जिसमें छह लोगों को गिरफ्तार किया गया। जिनकी अभी तक जमानत नहीं हो पाई है। सरकार के आदेशानुसार केवल एक ही कंपनी ऑक्सीटॉसिन बनाएगी और उसी से इंजेक्शन खरीदा और बेचा जाएगा। यह इंजेक्शन पशु क्रूरता और मिल्क अडल्ट्रेशन में आता है।

[penci_related_posts taxonomies=”undefined” title=”Crime News” background=”” border=”” thumbright=”yes” number=”4″ style=”grid” align=”none” displayby=”up_crime_categories” orderby=”random”]

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें