लखनऊ में चार एलीवेटेड रोड का शिलान्यास कार्यक्रम संपन्न हुआ. इस कार्यक्रम में गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने कई मुद्दों पर बात की. इस दौरान उन्होंने लखनऊ के सांसद होने के नाते अपने और अपनी सरकार के चार साल के कामकाज का हिसाब भी दिया.

किया पूर्व पीएम अटल बिहारी वाजपई को याद:

 गृहमंत्री ने कहा की ‘लखनऊ में विकास की धारा वास्तव में पूर्व पीएम अटल बिहारी के लखनऊ से सांसद रहने के कार्यकाल के दौरान यह प्रारम्भ हुई जिसमें आधारभूत इन्फ्रास्ट्रक्चर के अनेक कार्य प्रारम्भ हुए। उन्होंने कहा की अटल बिहारी के मंत्रिपरिषद में भूतल परिवहन मंत्रालय का कार्यभार संभाल रहे थे।अटल बिहारी वाजपई ने उन्हें लखनऊ में प्रस्तावित आंतरिक रिंग रोड के फैजाबाद रोड से कानपुर रोड तक के सेक्शन का निर्माण कराने के लिए कहा।
इसके अनुपालन में राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण से उन्होंने उसका निर्माण कराया. वह मार्ग शहीद पथ के नाम से विख्यात हो गया।
 इसका निर्माण प्रारम्भ होते ही बड़े पैमाने पर इसके किनारे-किनारे विकास की भारी गतिविधियां प्रारम्भ हो गयीं और आज इसके साथ-साथ एक नई जेनरेशन स्काईलाइन पैदा हो गयी जिससे शहर में समृद्धि आयी।
पिछले 15 वर्षो में प्रतिवर्ष आबादी लगभग 1 लाख और वाहनों की संख्या लगभग 80 हजार की दर से बढ़ते-बढ़ते आज आबादी 35 लाख से ऊपर और रजिस्टर्ड वाहनों की संख्या 20 लाख के लगभग हो गयी है और निरंतर तेज गति से बढ़ती जा रही है जिससे वाहनों की भीड़ के कारण जगह-जगह ट्रैफिक जाम की स्थिति उत्पन्न होती है।

2014 में किया वादा निभाया:

 गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने कहा की यह सभी को मालूम है कि किसी भी शहर में आवागमन की गति जितनी तेज होती है, आर्थिक विकास भी उतनी ही तेज गति से बढ़ता है। जनसंख्या और वाहनों के बढ़ते दबाव के दृष्टिगत आधारभूत इन्फा्रस्ट्रक्चर के बड़े पैमाने पर विस्तार की आवश्यकता हुई जो आने वाले 15-20 वर्षो का विज़न लेकर प्लान किया जाना जरूरी हो गया। इस दृष्टि से वर्ष 2014 के लोकसभा चुनाव के दौरान मैने यह घोषणा की थी कि चुनाव के बाद इन्फा्रस्ट्रक्चर के चतुर्दिक विकास का एक वृहद मास्टर प्लान बनाकर कार्य प्रारम्भ कराये जायेंगें। उसी के अनुरूप लखनऊ में विश्वस्तरीय सुविधाएं उपलब्ध कराने हेतु आउटर रिंग रोड, हाईवेज चैड़ीकरण, आंतरिक जाम से मुक्ति हेतु लम्बे फ्लाईओवर, गोमतीनगर रेलवे टर्मिनस, चारबाग जंक्शन आदि के रिडेवलेपमेंट की परियोजनाएं स्वीकृत कराकर कार्य प्रारम्भ कराया गया।

तेजी से हो रहा निर्माण कार्य:

 गृहमंत्री ने बताया कि सतत् प्रयासों से भारत सरकार द्वारा 104 किमी0 लम्बी 4 लेन के मुख्य मार्ग और अतिरिक्त 4 लेन के सर्विस रोड सहित आउटर रिंग रोड 5214 करोड़ की लागत से तकनीकी व वित्तीय स्वीकृत दी गयी। इसके कुर्सी रोड से फैजाबाद रोड तक 15 किमी0 में लगभग 60 प्रतिशत कार्य एन0एच0ए0 आई0 द्वारा कराया जा चुका है। फैजाबाद रोड से सुल्तानपुर रोड सेक्शन पर राज्य सरकार द्वारा निर्माण तेजी से कराया जा रहा है। शेष सेक्शनों के टेण्डर व अर्जन की कार्यवाही पूरी हो चुकी है और कार्य प्रारम्भ होने जा रहा है।

भविष्य के मुताबिक़ हो रहा निर्माण:

उन्होंने कहा की आउटर रिंग रोड के फैजाबाद रोड और इन्दिरा नहर क्रासिंग पर बना फ्लाईओवर 37544 वाहन प्रतिदिन, सुल्तानपुर रोड पर इंटरसेक्शन फ्लाईओवर 37531 वाहन प्रतिदिन और कानपुर रोड इंटरसेक्शन पर फ्लाईओवर 44250 वाहन प्रतिदिन गुजरने की क्षमता से भविष्य की आवश्यकताओं के अनुरूप बनाया जा रहा है।
यह महत्वपूर्ण इसलिए है कि इस पर से होकर स्वर्णिम चतुर्भुज के पूर्व-पश्चिम कॉरीडोर (असम से गुजरात) और जम्मू-पंजाब से बिहार-बंगाल जाने वाला ट्रैफिक बाहर ही बाहर बाईपास हो जायेगा और शहर जाममुक्त हो जायेगा।
लगभग दो हजार पंद्रह करोड़ रू0 की लागत से 137 किमी0 लम्बे लखनऊ-सुल्तानपुर हाईवे का चार लेन चैड़ीकरण का कार्य भी तेजी से चल रहा है जो नवम्बर 2019 तक पूरा हो जाने की आशा है। इससे भी आवागमन में बड़ी सुविधा होगी।

2012 से बंद था निर्माण कार्य:

 गृहमंत्री ने बताते हुए कहा कि  वर्ष 2012 से निर्माण कार्य बन्द रहने वाली कुकरैल फ्लाईओवर का कार्य अब प्रारम्भ होकर नवम्बर 2018 तक पूरा हो जाने की आशा है। मेरे द्वारा केन्द्र स्तर पर रक्षा सम्पदा निदेशालय से निरंतर समन्वय करके और मुख्यमंत्री जी द्वारा राज्य स्तर पर मध्य कमान के साथ निरंतर बैठकें करके इस जटिल समस्या का समाधान कराया गया। खुर्रमनगर से समतामूलक चैराहा गोमतीनगर तक इस फ्लाईओवर के बन जाने से शहर के उत्तर-दक्षिण एक नई ट्रैफिक-आर्टरी सृजित हो जायेगी जिससे महानगर-निशातगंज- हजरतगंज-स्टेशन रोड का बहुत सारा ट्रैफिक इस पर डाइवर्ट हो जायेगा।

गोमतीनगर रेल टर्मिनल शुरू होने से चारबाग की भीड़ कम होगी:

सभा को संबोधित करते हुए गृहमंत्री ने कहा की सड़कों पर ट्रैफिक जाम का एक कारण यह भी था कि पूरे जनपद से ट्रेन पकड़ने के लिए सभी को चारबाग जंक्शन आना पड़ता था जिससे आसपास की सभी सड़के हमेशा ही भरी रहती थीं। इससे निजात पाने के लिए 1900 करोड़ रू0 से गोमतीनगर रेलवे टर्मिनस का निर्माण प्रारम्भ हो गया जिसमें विश्वस्तरीय सुविधाएं होंगी। यहॉं से देश के प्रायः सभी महत्पूर्ण नगरों के लिए रेल गाड़ियॉं आया-जाया करेंगी इससे पूरा ट्रांसगोमती क्षेत्र लाभान्वित होगा और विधानसभा- स्टेशन रोड पर ट्रैफिक बहुत हल्का जो जायेगा।

चारबाग के पास की सड़कें रिडेवलप होगी:

गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने अपने कामों का हिसाब देते हुए कहा की चारबाग जंक्शन और वहॉं आने जाने वाले मार्गो को जाममुक्त करने के लिए 1800 करोड़ रू0 की लागत से रिडेवलेपमेंट प्लान स्वीकृत हुआ है जिसमें कैण्ट की ओर सेकेण्ड इंट्री बनने से आलमबाग- कृष्णानगर-सरोजनीनगर के रेल यात्री उधर से ही आ-जा सकेंगें और फ्रंटेज में भीड़ घट जायेगी। इसमें इंट्री-एक्जिट रेल लाइनें बढ़ाकर आउटर पर अनावश्यक गाड़ियॉं इंतजार में खड़ी रहने की स्थिति भी समाप्त हो जायेगी।

आलमबाग रेलवे स्टेशन पर बढ़ेगी सुविधा:

उन्होंने बताया कि लखनऊ के पश्चिम क्षेत्र आलमनगर- राजाजीपुरम्- सआदतगंज आदि के लोगों को अब आलमनगर रेलवे स्टेशन पर ही चढ़ने उतरने की सुविधा प्राप्त हो जायेगी। दिल्ली से आने वाली लखनऊ मेल रूकना प्रारम्भ भी हो गयी है। रू0 96 करोड़ से आलमनगर रेलवे स्टेशन डेवलेंपमेंट प्लान स्वीकृत होकर कार्य प्रारम्भ हो गया है। इससे चारबाग आने-जाने की आवश्यकता नहीं रहेगी और सड़कों पर ट्रैफिक हल्का हो जायेगा।

तीन फ्लाईओवर स्वीकृत:

गृह मंत्री ने कहा कि लगातार ट्रैफिक जाम से प्रभावित आंतरिक सड़कों पर राहत देने के लिए चिन्हित मार्गोें पर लम्बे फ्लाईओवरों की योजना स्वीकृत हुई है जिससे उनके नीचे पड़ने वाले चैराहों पर दबाव बहुत घट जायेगा। आज उसी श्रृंखला में राज्य सरकार द्वारा रू0 274 करोड़ से स्वीकृत निम्नलिखित तीन लम्बे
फ्लाईओवरों का शिलान्यास किया जा रहा हैः-
       लालकुआॅं से राजेन्द्रनगर चैराहा
       हैदरगंज तिराहे से मीना बेकरी राजाजीपुरम, और
       हैदरगंज तिराहे से तुलसीदास मार्ग
 इसके अतिरिक्त राज्य सरकार द्वारा लखनऊ एअरपोर्ट से शहीद पथ को जाने वाला दो लेन एलीवेटेड फ्लाईओवर और शहीद पथ से एयरपोर्ट आने वाला दो लेन एलीवेटेड फ्लाईओवर भी स्वीकृत किया गया है जिसका भी शिलान्यास आज हो रहा है। इससे एयरपोर्ट के आसपास का क्षेत्र जाममुक्त हो जाएगा
इन फ्लाईओवरों के निर्माण-डिजाइन में जहॉं यात्रियों और वाहनों की सुविधा का ध्यान रखा गया है, वहीं जहॉं से यह होकर गुजरेंगें, वहॉं के
स्थानीय निवासियों की सुविधाओं का भी पूरा ध्यान रखा जायेगा।

आउटर रिंग रोड की स्वीकृति:

लखनऊ के सांसद और गृहमंत्री ने कहा कि निर्माण प्रारम्भ होते ही लखनऊ में आर्थिक गतिविधियों में तेजी आयी। इसके फलस्वरूप एअर ट्रैफिक में भारी वृद्धि हुई। वर्ष 2013-14 में जहॉं लगभग 23 लाख यात्रियों का एअरपोर्ट पर आवागमन हुआ वहीं वर्ष 2017-18 में यह संख्या बढ़कर 47 लाख अर्थात दुगुनी
हो गयी। इसे देखते हुए भारत सरकार द्वारा एअरपोर्ट की पैसेंजर हैण्डलिंग क्षमता बढ़ाकर 1 करोड़ प्रतिवर्ष करने के लिए विस्तार हेतु न्यू
इंट्रीग्रेटेड टर्मिनल बिल्डिंग (टी-3) की रू0 1383 करोड़ की लागत से स्वीकृति की गयी जो तीन वर्ष में पूरा हो जायेगा। इसमें 14 बोर्डिंग
ब्रिज, 5 एस्केलेटर और 30 एलीवेटर का प्राविधान है। यह विश्वस्तरीय सुविधा लखनऊ की आर्थिक उन्नति के लिए एक माइलस्टोन साबित होगा।

मेट्रो का कार्य प्रगति पर:

भारत सरकार द्वारा स्वीकृत लखनऊ मेट्रो का निर्माण कार्य तेजी से प्रगति पर है और अगले वर्ष संचालन प्रारम्भ होते ही सड़कों पर वाहनों की
संख्या में भारी कमी आयेगी और यातायात सुगम हो जायेगा।
गोमती नदी को प्रदूषण से मुक्त करने के लिए लगभग एक चैथाई शहर का जल-मल लेकर आने वाली हैदर कैनाल पर 336 करोड़ रू0 की लागत से एस0टी0पी0 राज्य सरकार द्वारा स्वीकृत किया गया है। टेण्डर फाइनल करके दिनांक 25 जुलाई, 2018 से कार्य प्रारम्भ हुआ, दिनांक 24 जुलाई, 2021 तक पूरा किया जाना है। कार्यस्थल की सफाई, एप्रोच रोड, नाला ड्रेजिंग के कार्य किये जा रहे हैं।

जल संसाधन मंत्री को लिखा था पत्र:

गृहमंत्री ने बताया की मैंने नदी को प्रदूषण मुक्त कर जल संवर्धन करने हेतु परियोजना स्वीकृत करने हेतु सितम्बर 2017 में एक पत्र नितिन गडकरी मंत्री जल संसाधन एवं नदी विकास को लिखकर अनुरोध किया था। इसपर दिनांक 19.07.2018 को उनका एक पत्र मुझे प्राप्त हुआ है जिसमें कहा गया है कि राष्ट्रीय स्वच्छ गंगा मिशन में उत्तर प्रदेश जल निगम और एस0पी0एम0जी0 (राज्य कार्यक्रम
प्रबन्धन समूह) के साथ बैठक करके लखनऊ शहर में गोमती प्रदूषण निवारण की विस्तृत डी0पी0आर0 भेजने के लिए जल निगम से अपेक्षा की है।

पम्पिंग स्टेशनों की क्षमता बढाने के लिए पैसा स्वीकृत:

आगे स्थानीय सांसद ने कहा की जल निगम द्वारा अवगत कराया गया है कि दौलतगंज एस0टी0पी0 की क्षमता में 59 एम0एल0डी0 की वृद्धि करके और पुराने पम्पिंग स्टेशनों की क्षमता बढ़ाने आदि के लिए 1677 करोड़ रू0 का स्टीमेट नमामि गंगे कोर्यक्रम के प्रथम चरण के अन्तर्गत वित्त पोषण के लिए प्रेषित किया है। बिजनौर ग्राम में 80 एम0एल0डी0 के एस0टी0पी0 एवं एक नग सीवेज पम्पिंग स्टेशन निर्माण के लिए 391 करोड़ रू0 का स्टीमेट नमामि गंगे तृतीय चरण के अन्तर्गत भेजा है जो 7 नाले नये विकसित हुए थे उनकी टैपिंग की भी व्यवस्था इसमें हो जायेगी।

लखनऊ स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट ने लगभग 222 करोड़ रू0 से कार्य कराये जा रहे हैं

इसमें मुख्य रूप से एनर्जी एफीसिएन्ट स्ट्रीट लाइटिंग मद मेंरू0 144 करोड़ लागत से कार्य प्रारम्भ हो चुका है और 134000 (एक लाख चैंतीस हजार) स्ट्रीट लाइट रिप्लेश की जा चुकी हैं और स्वच्छता-सामुदायिक शौचालयों के मद में 10.80 करोड़ रू0 के प्रोजेक्ट पर कार्य चल रहा है जिसमें लगभग 1500 सीटों वाले 140 सामुदायिक शौचालय बन चुके हैं और 40 नये शौचालयों का निर्माण प्रगति पर है।
इसके अतिरिक्त अन्य आइटमों में भी कार्य प्रारम्भ हो गया है और हाल ही में 8 कार्यो का शुभारम्भ प्रधानमंत्री के कर-कमलों से हुआ है। कुल 954 करोड़ रू0 के कार्यटेण्डर प्रक्रिया में हैं।

अन्य विकास कार्यो में निम्नलिखित महत्वपूर्ण हैंः-

       आलमबाग (पुरानी जेल रोड के पीछे) 7 वार्डो में 194 किमी0 लम्बी सीवर
लाइन बिछाने की 177 करोड़ रू0 की परियोजना स्वीकृत
       डूडा द्वारा फैजुल्लागंज वार्ड में निर्मित ट्रांजिट हास्टल और लगभग
200 लोगों को निशुल्क आवास आवंटन तथा 100 कि0ली0 पानी की टंकी एवं एक
सामुदायिक केन्द्र
       लगभग 35 करोड़ रू0 से आंतरिक जनसुविधा@विकास कार्य
       7.68 करोड़ रू0 से अटल कन्वेंशन सेंटर के समीप निर्माणाधीन रैन बसेरा
       सी0एस0आर0 से 1000 सोलर लाइटें व सबमर्सिबल पम्प लगवाये जा रहे हैं।
शिलान्यास समारोह कार्यक्रम में मुख्य रूप से मंत्री गोपाल टण्डन, बृजेश पाठक, डा. रीता बहुगुणा जोशी, स्वाती सिंह, महापौर संयुक्ता भाटिया, सांसद कौशल किशोर, विधायक सुरेश श्रीवास्तव, डा. नीरज बोरा, अविनाश त्रिवेदी, क्षेत्रीय अध्यक्ष सुरेश तिवारी, अपर मुख्य सचिव संजय अग्रवाल, महानगर अध्यक्ष मुकेश शर्मा, महामंत्री त्रिलोक अधिकारी, रामऔतार कनौजिया, अंजनी श्रीवास्तव, पुष्कर शुक्ला, मण्डल अध्यक्ष एवं पार्षदगण सहित भारी संख्या में कार्यकर्ता उपस्थित रहे।
UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें