पिछले वर्ष की तरह इस साल भी राजधानी लखनऊ के हसनगंज थाना क्षेत्र स्थित रामाधीन इंटर कॉलेज में हर वर्ष लगने वाला गणेश उत्सव इस बार (Ganesh Chaturthi 2018) गोमती नदी के किनारे झूलेलाल पार्क में मनाया जायेगा। इसकी तैयारियां अभी से शुरू हो गईं हैं। झूलेलाल पार्क में इसका आयोजन यातायात और भीड़ को देखते हुए किया गया है। गणेश उत्सव की तैयारियों को लेकर मूर्तिकार मूर्तियों के निर्माण में जुट गए हैं। शहर के कई इलाकों में दुकानों पर मूर्तियों का निर्माण शुरू हो गया। इस साल भी गणेश उत्सव के लिए सुरक्षा व्यवस्था के कड़े इंतजाम किये गए हैं।

[penci_blockquote style=”style-1″ align=”none” author=””]कई थीम पर होगा गणेश उत्सव पंडाल[/penci_blockquote]
गणेश प्राकट्य कमेटी के संरक्षक भारत भूषण व महामंत्री सतीश अग्रवाल ने बताया कि, इस बार पंडाल हिंदुस्तान विश्व गुरु की ओर, आतंकवाद, बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ पर आधारित थीम होगी। उन्होंने बताया कि इस बार गणेश उत्सव का पंडाल 16000 वर्ग फिट में बनाया जा रहा है। इस भव्य पंडाल की ऊंचाई 80 फिट रखी गई है। जिस पंडाल में गणेश जी की भव्य प्रतिमा स्थापित की जायेगी उसे पूरा एयरकंडीशन रखा जायेगा।

[penci_blockquote style=”style-1″ align=”none” author=””]10 करोड़ रुपये का पंडाल का बीमा[/penci_blockquote]
महामंत्री सतीश अग्रवाल ने बताया कि हर बार की तरह इस बार भी पूरा पंडाल वातानु‍कू‍लित बनाया जा रहा है। इसके साथ पंडाल वाटर प्रूफ भी है। उन्होंने बताया कि हनुमान सेतु से मनकामेश्वर मंदिर तक के मार्ग को एलईडी लाइटों से सजाया जायेगा। भक्तों की भीड़ को देखते हुए इस बार झूलेलाल पार्क में इसका आयोजन किया गया है। उन्होंने बताया कि पूरे उत्सव के दौरान करीब 18 लाख रुपये का खर्च आता है। इसलिए इस बार भी भव्य पंडाल का 10 करोड़ का बीमा कराया गया है।

[penci_blockquote style=”style-1″ align=”none” author=””]सीसीटीवी की ‍निगरानी में होगा उत्सव [/penci_blockquote]
गणेश प्राकट्य कमेटी के संरक्षक भारत भूषण ने बताया कि गणेश उत्सव के दौरान पंडाल में रोजाना हजारों की संख्या में भक्त आते हैं। भक्तों की जिंदगी के सभी विघ्न दूर करने के लिए मूसक पर सवार होकर गणपति बप्पा हर साल चतुर्थी के दिन खुशियों की सौगात लेकर आते हैं। उनके स्वागत के लिए तैयारियां शुरू हो गईं हैं। पूरा उत्सव सीसीटीवी कैमरे की निगरानी में रहेगा। पंडाल के अंदर और बाहर 75 सीसीटीवी कैमरे लगाए जायेंगे।

[penci_blockquote style=”style-1″ align=”none” author=””]महोत्सव में लगेंगे 100 से अधिक स्टॉल[/penci_blockquote]
भारत भूषण ने बताया कि इस बार गणेश उत्सव को महोत्सव के रूप में मनाया जा रहा है। 13 सितंबर से 22 सितंबर तक चलने वाले इस भव्य आयोजन के दौरान झूलेलाल पार्क में ही 100 से अधिक अलग-अलग तरीके के स्टॉल लगाए जायेंगे। गणेश विसर्जन 23 सितंबर को किया जायेगा। इन स्टॉल्स पर फ़ूडकोट, बच्चों के सामान सहित हर चीज उपलब्ध रहेगी। उन्होंने बताया कि इस आयोजन में भक्तों की भीड़ अधिक रहती है और आईटी चौराहे के पास मेट्रो निर्माण का काम चल रहा है। इसलिए इसका आयोजन झूलेलाल पार्क में किया जा रहा है।

[penci_blockquote style=”style-1″ align=”none” author=””]बुजुर्गों दिव्यांगों के लिए अलग से व्यवस्था[/penci_blockquote]
भारत भूषण ने बताया कि भीड़ को देखते हुए बुजुर्गों, दिव्यांगों और असहाय लोगों को गणेश जी के दर्शन के लिए अलग से व्यवस्था की जाएगी। पंडाल की सुरक्षा के लिए पुलिस के अलावा भारी मात्रा में निजी सुरक्षागार्ड लगाए जाएंगे।

[penci_blockquote style=”style-1″ align=”none” author=””]बारिश के लिए सेल्टर पंडाल की व्यस्था[/penci_blockquote]
भक्तों को कोई असुविधा ना हो इसलिए इस बार बारिश को ध्यान में रखते हुए अलग से सेल्टर पंडाल भी बनाये गए हैं। इससे बारिश के दौरान भक्तों को भीगना नहीं पड़ेगा और वह इन सेल्टर पंडालों में रह सकेंगे। पूरे कार्यक्रम का प्रसारण एलईडी टीवी के जरिये जगह जगह पर होगा ताकि भक्त गणेश जी का अपने स्थान से दर्शन कर सकें।

[penci_related_posts taxonomies=”undefined” title=”उत्तर प्रदेश की खबरें-” background=”” border=”” thumbright=”yes” number=”4″ style=”grid” align=”none” displayby=”uttar_pradesh_categories” orderby=”random”]

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें