गाज़ियाबाद इमारत प्रकरण ताज़ा जानकारी:

रविवार की शाम को गाज़ियाबाद के आकाश नगर क्षेत्र  में इमारत ढहने वाले प्रकरण में ताज़ा जानकारी मिली है. इस मामले में गाजियाबाद विकास प्राधिकरण के एक इंजीनियर की तरफ से एफआईआर दर्ज करवाई गई है. इस मामले में अभी तक 6 लोगों की गिरफ्तारी हुई है.

मरने वालो की संख्या 2 बताई जा रही है और घायलों में से 3 काफी गंभीर हालत में हैं.

गाज़ियाबाद विकास प्राधिकरण ने पेश की सफाई:

गाज़ियाबाद विकास प्राधिकरण के अनुसार, चूंकि इस इमारत का योजना अनुमोदन नहीं हुआ था इसलिए ये इमारत गैरकानूनी तरीके से बनायीं जा रही थी. दिसम्बर 2017 में इसके खिलाफ नोटिस भी जारी किया गया था, जिसके तत्काल प्रभाव से इसका निर्माण रोक दिया गया था. पर उसके 2 ही महीने बाद दोबारा से काम शुरू करवा दिया गया.

एक वरिष्ठ ऑफिसर ने बताया, “12 जुलाई को जी.डी.ए. द्वारा इस इमारत को ध्वस्त करना था परन्तु तर्क व सुरक्षा कारणों से इसे विलंबित कर दिया गया.”

मृतकों और घायलों को मिलेगी अनुमोदन राशि:

मुख्यमंत्री ने कड़ी कार्यवाही के निर्देश दिए हैं और जिलाधिकारी ने मरने वालों को 2 लाख और सभी घायलों को 50,000 की अनुमोदन राशि, सरकार द्वारा दिलवाने का ऐलान किया है.

लगातार जारी है बिल्डिंग गिराने का सिलसिला:

21 जुलाई 2018 को नोएडा के फेस-3 थाना क्षेत्र के सेक्टर 63 ए में एक निर्मांणाधीन मकान की दीवार गिरने से एक बच्चे की मौत हो गई थी जबकि तीन अन्य लोग घायल हो गये थे।
18 जुलाई 2018 को उत्तर प्रदेश के गौतमबुद्ध नगर जिला के ग्रेटर नोएडा वेस्ट के शाहबेरी में एक बिल्डिंग गिर गई थी, जिसके मलवे से नौ शव निकाले गए थे।

बड़ी संख्या में हो रहा अवैध निर्माण

बता दें कि ग्रेटर नोएडा, शाहबेरी, गाजियाबाद सहित कई जगहों पर बिल्डरों को अपने प्रॉजेक्ट शिफ्ट करने पड़े। ग्रेटर नोएडा अथॉरिटी ने इस एरिया में निर्माण कार्य पर रोक लगाई हुई है। इसके बावजूद यहां बड़ी संख्या में अवैध निर्माण हो रहा है। यहां किसानों से जमीन लेकर कई-कई मंजिला इमारतें बना दी गईं हैं। फ्लैट बनाकर लोगों को बेचा जा रहा है। लोगों को बताया जा रहा है कि यह जमीन ग्रेनो के सेक्टर 4 में है। साथ ही फ्रॉड के भी कई मामले सामने आ चुके हैं। किसानों ने अभी तक ग्रेटर नोएडा अथॉरिटी का मुआवजा भी वापस नहीं किया है। आरोप है कि अधिकारियों की मिलीभगत से बिल्डर लगातार घटिया निर्माण करवा रहे हैं।

 

गाजियाबाद: 4 मंजिला इमारत गिरी, कई लोगों के दबने की आशंका

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें