मां विंध्यवासिनी महिला प्रशिक्षण एवं समाज सेवा संस्थान चलाने वाली गिरिजा के पीछे किन बड़ों का हाथ रहा है। किन अफसरों की मेहरबानी उस पर शुरुआत से थी। सीबीआई जांच में वे बड़े भी बेनकाब होंगे। सीबीआई लखनऊ की टीम कोर्ट के आदेश पर सपा शासनकाल में हुए सचल पालना गृह घोटाले की जांच कर रही है।

करीब 48.96 करोड़ के इस घोटाले में प्रदेश के 280 एनजीओ सीबीआई जांच के घेरे में हैं। इनमें देवरिया के मां विंध्यवासिनी महिला प्रशिक्षण एवं समाज सेवा संस्थान को 10 पालना गृह चलाने के लिए 16 लाख रुपये का भुगतान हुआ था। जांच में सामने आया कि 280 एनजीओ में नौ एनजीओ ऐसे थे, जिन्हें प्रशिक्षण के मद में लाखों रुपये एडवांस में दिए गए थे। जब यह रकम दी गई थी, तब पालना गृह संचालित होने शुरू हो गए थे।

प्रशिक्षण की रकम श्रम विभाग ने समाज कल्याण विभाग को दी थी, जिसे एनजीओ के खातों तक पहुंचाया गया था। हालांकि बाद में सभी नौ एनजीओ को प्रशिक्षण मद में दी गई रकम विभाग को वापस करनी पड़ी थी क्योंकि कहीं भी पालना गृह के कर्मचारियों का कोई प्रशिक्षण हुआ ही नहीं था।

देवरिया के तत्कालीन डीपीओ नरेंद्र प्रताप सिंह के भी सीबीआई ने करीब एक साल पहले बताया दर्ज किए थे। बताया गया कि वह देवरिया में अगस्त 2012 से जून 2017 के मध्य तैनात रहे। ऐसे में इस आशंका को नकारा नहीं जा सकता कि तत्कालीन डीपीओ आरोपित गिरिजा के खेल को जानते थे। इससे भी इन्कार नहीं किया जा सकता कि वह गिरिजा के हाई कनेक्शन के आगे चुप्पी साधे रहे।

ये भी पढ़ें-

देवरिया बालिका गृह कांड: गिरिजा ने बनाया था सीबीआई पर दबाव

प्रमुख सचिव के बंगले में हो रहा था अवैध निर्माण, छावनी परिषद प्रशासन ने रुकवाया

लखनऊ: रईसजादों ने कार से कुचलकर कर दी युवक की हत्या

मेरठ में 24 घंटे के भीतर 4 कत्ल: रन बनाने को लेकर दोस्त की गोली मारकर हत्या

सीबीआई जांच में बेनकाब होंगे बड़े नाम, जिनका है गिरिजा के पीछे हाथ

शामली: दहेज के लिए विवाहिता की गला दबाकर हत्या का फौजी पर लगा आरोप

लखनऊ: राष्ट्रपति 10 अगस्त को ‘एक जिला एक उत्पाद’ कार्यक्रम में लेंगे हिस्सा

स्वतंत्रता दिवस: 15 अगस्त को प्रदेश भर में रोपे जायेंगे 9 करोड़ पौधे

सिद्धार्थनगर: स्कूल बस अनियंत्रित होकर गड्ढे तालाब में पलटी, 20 बच्चे घायल

आजमगढ़: हत्या के लिये आया शार्प शूटर राजन पासी साथियों सहित गिरफ्तार

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें