चौतरफा आलू किसानों के विरोध प्रर्दशन को सीएम योगी ने संज्ञान में लेते हुए आलू का समर्थन मूल्य 487 रुपये से बढ़ाकर 566 रुपये प्रति कुंतल करने के साथ आलू किसानों को कई और राहत देने की तैयारी कर रही है। इसी दौरान सीएम योगी ने किसानों से धैर्य रखने की अपील करते हुए समर्थन मूल्य बढ़ाए जाने की बात कही है।

सरकार ने उद्यान विभाग से मांगा प्रस्ताव

इस मामले में सरकार ने उद्यान विभाग से पहले प्रस्ताव मांगा लिया है। पिछले खरीद में हुई देरी को देखते हुए सरकार ने इस साल अप्रैल-मई की जगह एक मार्च से ही खरीद शुरू करने की तैयारी कर रही है। खास बात है कि इस साल सरकार ने छोटे बड़े सब आलू खरीदेगी।

विधानसभा में आलू फेंककर विरोध दर्ज करा चुके है आलू किसान

प्रदेश में आलू का उत्पादन लगातार बढ़ रहा है। इस वजह से किसानों को सही दाम न मिलने की समस्या आ रही है। इसे देखते हुए प्रदेश सरकार ने पहली बार पिछले साल आलू खरीदा था और समर्थन मूल्य 487 रुपये प्रति कुंतल तय किया था। मार्च में सरकार बनी थी और उसके बाद यह निर्णय लिया गया था। ऐसे में अप्रैल अंत में खरीद शुरू हुई और मई तक आलू खरीदा जा सका। देरी के कारण के कारण आलू खरीद नीति घोषित होने के बावजूद किसानों को इसका बहुत लाभ नहीं मिल सका। इसी का नतीजा रहा कि किसान आलू फेंक कर अपना विरोध दर्ज करा रहे हैं।

प्रस्ताव में आलू का समर्थन मूल्य बढ़ाने के साथ खरीद के लिए साइज का दायरा भी बढ़ाया गया है। देर से और स्टैंडर्ड साइज का आलू खरीदे जाने के कारण ही पिछले साल एक लाख टन की जगह सिर्फ 12,937 टन ही आलू खरीदा जा सका था। अब 20 मिमी से 80 मिमी तक का आलू खरीदने का प्रस्ताव तैयार किया गया है। पिछले साल सिर्फ 30 से 50 मिमी साइज तक का ही आलू खरीदा गया था। इस बार एक मार्च से खरीद की शुरुआत होगी, जो पूरे अप्रैल तक चलेगी।

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें