लक्ष्मणमेला मैदान में अब से धरना प्रदर्शन बंद हो गया है. हाई कोर्ट की फटकार के बाद अब प्रशासन ने एक्शन लेते हुए लक्ष्मण मेला मैदान को धरना-स्थल के तौर पर पूरी तरह से प्रतिबंधित कर दिया है. अब से प्रदर्शनकारियों के लिए नया धरना स्थल आशियाना स्थित कांशीराम जनसुविधा केंद्र (ईको गार्डन) होगा.  

कांशीराम जनसुविधा केंद्र व ईको गार्डन में ही करना होगा प्रदर्शन:

हाईकोर्ट की फटकार के बाद प्रशासन ने बृहस्पतिवार से ही लखनऊ के लक्ष्मण मेला स्थल पर धरना-प्रदर्शन पूरी तरह से प्रतिबंधित कर दिया है। छोटे-बड़े सभी धरना प्रदर्शन आशियाना स्थित कांशीराम जनसुविधा केंद्र व पार्किंग स्थल ईको गार्डन में होंगे। लखनऊ में होने वाले धरना- प्रदर्शनों के दौरान आम जनजीवन के ठप पड़ने की घटनाओं का संज्ञान लेते हुए हाईकोर्ट ने आदेश दिए हैं कि शहर में प्रदर्शनों की अनुमति जिला प्रशासन नहीं देगा।

इस मामले की बुधवार को सुनवाई के दौरान प्रशासन की ओर से बताया गया कि वह पूर्व शासनादेश के आधार पर 300 से कम संख्या में प्रदर्शनकारियों को अनुमति देता है, लेकिन संख्या को 300 से कम पर सीमित रख पाना उसके लिए संभव नहीं है। ऐसे में जस्टिस विक्रम नाथ और जस्टिस अब्दुल मोईन ने कहा कि कांशीराम जनसुविधा केंद्र व पार्किंग स्थल पर ही सारे धरने रखे जाएं। यह भी कहा कि शहर में अब किसी तरह के प्रदर्शनों की अनुमति प्रशासन नहीं देगा।

हाईकोर्ट ने अपने निर्देशों में कहा कि प्रदेश के सभी जिलों में धरना-प्रदर्शन के लिए शहर के बाहर स्थल निर्धारित किए जाएं। इसके लिए प्रदेश सरकार और जिलों के प्रशासन को उचित कदम उठाने के लिए कहा गया है। इसकी रिपोर्ट देने के लिए भी हाईकोर्ट ने कहा है।

प्रदर्शन से आम लोगों को होने वाली परेशानी के चलते एचसी ने दिया फैसला:

अदालत ने धरना-प्रदर्शन से नागरिकों को होने वाली परेशानी का खुद संज्ञान लेते हुए यह फैसला सुनाया. दो हफ्ते पहले शहर के बीच धरना-प्रदर्शन पर रोक लगाते हुए कोर्ट ने कहा था कि जाम में स्कूल-कॉलेज आनेजाने वाले बच्चे व युवा, नौकरीपेशा, बुजुर्ग, बीमार, महिलाएं सभी प्रभावित होते हैं।

इन प्रदर्शन से आम जनजीवन प्रभावित नहीं होना चाहिए। साथ ही सरकार व जिला प्रशासन के लिए कहा था कि अनुमति लेकर होने वाले प्रदर्शन के दौरान भीड़ को नियंत्रित करने के लिए कोई सख्ती नहीं की जाती।

नए शासनादेश के मुताबिक पुरानी जेल रोड स्थित कांशीराम ईको गार्डन के पार्किंग व जनसुविधा स्थल को धरना स्थल बनाया गया है। लक्ष्मण मेला स्थल को प्रतिबंधित कर दिया गया है। गौरतलब है कि इससे पहले संख्या के आधार पर तीन धरना स्थल का प्रस्ताव तैयार किया गया था।

बिना अनुमति धरना-प्रदर्शन पर दंडात्मक कार्रवाई होगी। डीएम कहा कि यदि नए घोषित स्थल से इतर कोई धरना-प्रदर्शन करते मिला उनके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी। विशेषतौर पर एनेक्सी, विधान भवन, बापू भवन व जीपीओ पार्क के आसपास धरना-प्रदर्शन पर कड़ी नजर रखी जाएगी।
UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें