देश का संविधान 26 जनवरी, 1950 को लागू हुआ था। पूरे देश में आज 69वां गणतंत्र दिवस (26 जनवरी) का पर्व बड़े ही धूमधाम से मनाया जा रहा है। गणतंत्र दिवस के अवसर पर दिल्ली में राजपथ पर भारत की सैन्य ताकत, संस्कृति एवं विविधता का शानदार प्रदर्शन किया गया। इस अवसर पर आसियान के 10 देशों के नेता कार्यक्रम में मुख्य अतिथि पधारे। कार्यक्रम में सैन्यकर्मियों की परेड एवं सैन्य ताकत के प्रदर्शन के साथ अलग-अलग राज्यों, मंत्रालयों एवं विभागों की झांकियां भी प्रदर्शित की गईं।

राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद ने राजपथ पर ध्‍वजारोहण के बाद तिरंगे को सलामी दी। राजपथ पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद का स्‍वागत किया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण ने अमर जवान ज्‍योति पर शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित की। इस दौरान तीनों सेनाओं के प्रमुखों ने भी अमर जवान ज्‍योति पर शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित की। गणतंत्र दिवस समारोह के लिए आमंत्रित मुख्‍य अतिथियों में ASEAN देशों थाईलैंड, वियतनाम, इंडोनेशिया, मलेशिया, फिलीपींस, सिंगापुर, म्यांमार, कंबोडिया, लाओस और ब्रूनेई के नेता शामिल रहे। इसके अलावा अमित शाह, राजनाथ सिंह सहित तमाम नेता, मंत्री और स्कूली बच्चों की झांकियों ने सभी का मन मोह लिया।

पूरा देश 69वें गणतंत्र दिवस के जश्न में डूबा है। यूपी की राजधानी लखनऊ में भी इस राष्ट्रीय पर्व पर विधान भवन के सामने शुक्रवार सुबह राज्यपाल राम नाईक ने तिरंगा फहराया। झंडारोहण के बाद राज्यपाल ने परेड की सलामी ली। इस मौके पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ समेत कई कैबिनेट मंत्री मौजूद रहे। गणतंत्र दिवस पर निकाली गई भव्य झांकी को देखकर हर कोई दंग रह गया।

गणतंत्र दिवस पर यूपी के विकास को लेकर विभिन्न झांकियां निकाली गईं। वहीं, स्कूली बच्चों ने सांस्कृतिक कार्यक्रम पेश किए। इस मौके पर राम नाईक ने देश के लिए अमन और चैन की कामना की। यूपी वासियों को गणतंत्र दिवस की बधाई देते हुए राज्यपाल ने कहा कि प्रदेश विकास के रास्ते पर आगे बढ़ रहा है। इसके सर्वांगीण विकास के लिए युवाओं को आगे आना होगा। वहीं, सीएम योगी ने भाजपा सरकार की उपलब्धियां गिनाईं।

भारतीय सेना ने 69वां गणतंत्र दिवस हर्षोउल्लास के साथ मनाया। इस दौरान आयोजित परेड में सैन्य प्रदर्शित हथियारों एवं उपकरणों सहित सैन्य संस्कृति का शहरवासियों ने अवलोकन किया। गणतंत्र दिवस परेड में सेना सहित राज्य पुलिस, एनसीसी एवं स्कूलों की मार्चिंग दस्तों ने भाग लिया। गणतंत्र दिवस परेड चारबाग से शुरू होकर केडी सिंह बाबू स्टेडियम में संपन्न हुई।

[foogallery id=”176155″]

सेना ने कराया ताकत का एहसास

गणतंत्र दिवस (26 जनवरी) पर सेना ने सैन्य साजो-सामान से ताकत का एहसास कराया। पूर्वाभ्यास के दौरान टी-90 टैंक भीष्मा से सुसज्जित परेड की कमान गोरखा रेजीमेंट के लेफ्टिनेंट कर्नल रजत सिंह पवार ने संभाल रखी थी। उनके पीछे 48 आर्म्ड रेजिमेंट के टी-90 टैंक, 14 गार्ड्स के बीएमपीआईसीवी टैंक, 67 फील्ड रेजिमेंट की आरटिलरी-122, होवित्जर तोप, उसके बाद 38 फील्ड रेजिमेंट व 831 लाइट रेजीमेंट की 105 mm लाइट फील्ड गन व 120 MM मोर्टार युक्त सैन्य वाहन देश की शक्ति का अहसास दिलाते चल रहे थे। परेड में सेना के टैंक, इंफ़ैंट्री काम्बैट व्हिकल, एन्टी टैंक गाइडेड मिसाईल, मीडियम मशीन गन तथा सर्वत्र एवं पीएमएस ब्रिजिंग सिस्टम शामिल था।

[foogallery id=”176534″]

इस बार कई राज्यों से आये कलाकारों ने पेश किये नृत्य

परेड में शामिल स्कूली बच्चों की टोलियों ने देश भक्ति गीतों पर नृत्य संग पर्यावरण एवं महिला सशक्तिकरण विषय पर आकर्षण ड्रिल की प्रस्तुति दी। होमगार्ड, NCC कैंडिडेट्स, यूपी सैनिक स्कूल, सेंट जोसेफ इंटर कॉलेज राजाजीपुरम, CMS व गोमतीनगर बॉयज एंग्लो बंगाली इंटर कॉलेज, लखनऊ पब्लिक स्कूल के विद्यार्थियों की टोलियों ने आकर्षक ड्रिल कार्यक्रमों के दर्शकों का मनमोहक प्रस्तुति दी। वहीं इस बार बिहार, उत्तराखंड, राजस्थान, हरियाणा, मध्य प्रदेश और अरुणाचल प्रदेश के लोक नृत्य कलाकारों की टोलियों ने नृत्य कला का अद्भुत नजारा पेश किया।

झांकियां भी रहीं आकर्षण का केंद्र

मार्चिंग टुकड़ियों में उत्तर प्रदेश पुलिस, सेन्ट्रल रिजर्व पुलिस बल, इन्डो-तिब्बत बॉर्डर पुलिस, सशस्त्र सीमा बल की महिला मार्चिंग दस्ता एवं इनके संबंधित बैंड शामिल थे। इनके अतिरिक्त उत्तर प्रदेश पुलिस की 35वीं एवं दूसरी बटालियन की महिला मार्चिंग टुकड़ी, प्रोवेंशियल आर्म्स कंस्टेबुलरी एवं होम गार्ड्स भी शामिल थे। गणतंत्र दिवस परेड में उत्तर प्रदेश सैनिक स्कूल का बालक मार्चिंग दस्ता, उत्तर प्रदेश एनसीसी का बालक एवं बालिका मार्चिंग दस्ता सहित शहर के दस स्कूलों के बच्चों के मार्चिग दस्तों ने भाग लिया और सांस्कृति व रंगारंग कार्यक्रम प्रस्तुत किये। इस दौरान राज्य सरकार से जुड़ी योजनाओं एवं पर्यावरण से जुड़ी झांकियां भी लोगों का आकर्षण का केंद्र रहीं।

देश भक्ति के जज्बे के साथ निकाली गई भव्य परेड

गणतंत्र दिवस की परेड चारबाग स्थित रविंद्रालय के सामने सभागार से शुरू होकर अपने निर्धारित रूट पर मोहन होटल के सामने से होकर बांसमंडी चौराहा से घूमकर गोविंद सिंह मार्ग, लाल कुआं होते हुए हुसैनगंज चौराहा से बर्लिंगटन चौराहा पहुंची। इसके बाद विधान सभा के समक्ष सलामी मंच के सामने से होकर जीपीओ, साहू सिनेमा में मेफेयर तिराहे से होकर हिंदी संस्थान के बगल से होकर केडी सिंह बाबू स्टेडियम के गेट नंबर 6 पर समाप्त हुई। इसमें सैन्य साजो-सामान के साथ सेना, अर्धसैनिक बलों, पुलिस, पीएसी की टुकड़ियों संग स्कूली बच्चों और सांस्कृतिक दलों की टोलियों की हिस्सेदारी रही। मार्च पास्ट में सबसे आगे 2/11 गोरखा राइफल्स की पुरुष सैन्य टुकड़ी के पीछे, एएमसी सेंटर एंड डोगरा रेजीमेंट सेंटर, 8 कुमायू, केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल, सशस्त्र सीमा बल, यूपी पुलिस, पीएसी पुरुष महिला बटालियन, होमगार्ड, एनसीसी, एनएसएस कार्यकर्ताओं की टुकड़ियां बैंड की धुन पर कदम से कदम मिलाकर चल रही थी।

बच्चों ने किये रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम

भव्य परेड के दौरान विधान भवन के सामने स्कूली बच्चों ने कई रंगारंग कार्यक्रम प्रस्तुत कर समां बंधा। बच्चों ने ये ‘देश है वीर जवानों का…,ऐ मेरे वतन के लोगों…,सारे जहां से अच्छा…, कर चले हम फिदा जान तन साथियों…, ऐ जाते हुए लम्हे…, ये दुनिया एक दुल्हन-दुल्हन…जैसे देश भक्ति के गानों पर जज्बा भरा। वहीं, जिलाधिकारी कौशल राज शर्मा ने बच्चों के हौसले और उनकी प्रस्तुति को सराहा तो उनके हौसले और बुलंद हो गए। इस दौरान बच्चों ने कई कार्यक्रम प्रस्तुत किये। वहीं चारबाग, हुसैनगंज, वर्लिंगटन चौराहा, विधान सभा के सामने मुख्य मंच, जीपीओ चौराहा मंच, हजरतगंज चौराहा पर परेड की लाइव कमेंट्री भी सुनाई गई।

सेना के टैंको की दिखी गड़गड़ाहट

फुलड्रेस रिहर्सल परेड के दौरान सेना के टैंको की गड़गड़ाहट सुनकर सबके हौसले बुलंद हो रहे थे। रास्ते से निकलने वाला हर कोई रूककर भारतीय सेना के जज्बे को देख रहा था। फुलड्रेस रिहर्सल परेड में लखनऊ की ऐतिहासिक स्थलों और उपलब्धियों की झांकी ने सबका मन मोहा इस दौरान आर्मी के टैंक, बम स्क्वॉड, अग्निशमन, डॉग स्क्वॉड, एनसीसी, पुलिस, पीएसी, बैंड बड़कों समेत स्कूली बच्चों ने अभी देश भक्ति के जज्बे की मिसाल पेश की।

आसमान से हेलिकॉप्‍टर ने बरसाए फूल

गणतंत्र दिवस की रंग-बिरंगी झांकियों को देख हर कोई खुश हो रहा था। समारोह में भारत निर्वाचन आयोग, लोक निर्माण विभाग, पावर कॉर्पोरेशन, सीएमएस, वन विभाग, पर्यटन विभाग आदि की झांकियां निकाली गई। इसमें यूपी को लेकर सरकार की विभिन्‍न योजनाएं, लखनऊ की तहजीब और संस्‍कृति समेत कला की झलक लिए झांकियां निकाली गई। झांकी खत्‍म होने के बाद हेलिकॉप्‍टर से गेंदे और गुलाब की पंखुडि़यों की बरसात की गई। 69वें गणतंत्र दिवस के दौरान हर कोई जश्‍न में नजर आ रहा था। एक ओर लोग भारत का झंडा बेच रहे थे। वहीं, तिरंगे के रंग में गुब्बारे, कैप, माला आदि बेच रहे थे। युवा चेहरे पर तिरंगा, टैटू बनाए नजर आए। वहीं, छोटे-छोटे बच्‍चे कैप लगाए तिरंगा लहरा रहे थे।

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें