राजकीय पॉलिटेक्निक लखनऊ के राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई के द्वारा चिनहट स्थित गांव सरायशेख में आयोजित सात दिवसीय विशेष शिविर आज बुधवार को समापन हो गया। 

राजकीय पॉलिटेक्निक में हुआ सात दिवसीय सेवायोजन कार्यक्रम 

कार्यक्रम के इस समापन मौके पर संस्था के प्रधानाचार्य जॉनबेग लोनी, इलेक्ट्रॉनिक्स विभाग के विभागाध्यक्ष संजय माथुर, कार्यक्रम अधिकारी सनत कुमार पांडे और साथ ही ग्राम प्रधान श्री दिलीप कुमार विश्वकर्मा की मौजूदगी में संपन्न हुआ।आज समापन दिवस पर राष्ट्रीय स्वयं सेवकों द्वारा ग्राम वासियों को जल संरक्षण के बारे में जागरुक किया गया। साथ ही टी०बी० और एड्स जैसे असाध्य रोगों के बारे में भी ग्रामीण युवक युवतियों को जानकारी दी गई। ग्रामीण युवक युवतियों द्वारा पूरे सप्ताह आयोजित शिविर में काफी उत्सुकता एवं उत्साह के साथ भाग लिया गया तथा भविष्य में इसी प्रकार के आयोजन हेतु कार्यक्रम अधिकारी से आश्वासन दिया गया।

आपको बता दें कि राजधानी लखनऊ के चिनहट स्थित सरायशेख गांव में राजकीय पॉलिटेक्निक लखनऊ की राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई के द्वारा सात दिवसीय विशेष शिविर का आयोजन किया गया था, जिसका पॉलिटेक्निक के प्रधानाचार्य की अध्यक्षता में आज  बुधवार को समापन हो गया।

इस पूरे सप्ताह भर छात्रों द्वारा ग्राम वासियों को मतदान हेतु नुक्कड़ नाटक के माध्यम से जागरूक किया, ग्रामीण वासियों के सहयोग से गांव में पौधारोपण भी किया गया। साथ ही इस शिविर में सैकड़ों छात्र-छात्राओं ने गांव के लोगों से मिलकर उनकी तमाम समस्याओं से रूबरू हुए। साथ ही ग्रामीण क्षेत्र में फैली तमाम कुरीतियों अंधविश्वास, रूढ़िवादिता, दहेज प्रथा, और बाल श्रम के प्रति जागरूक कर कुरीतियों से उबरने, उन्हें ख़त्म करने का मंत्र दिया। इतना ही नहीं छात्र-छात्राओं ने ग्रामीणों को पर्यावरण प्रदूषण, कुटीर उद्योग, स्वास्थ्य और उन्नत कृषि जैसे तमाम महत्वपूर्ण विषयों पर चर्चा कर तमाम जानकारियां दी।

 

पति ने लगाया पत्नी और बच्चों को जुएँ के दांव पर

 

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें