उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने चेतावनी देते हुए कहा था कि प्रधानमंत्री आवास योजना में भ्रष्टाचार या धन उगाही की शिकायत मिली तो कोई बख्शा नहीं जाएगा। सीएम योगी ने कहा था कि इस योजना के तहत प्रदेश में लाखो गरीबों को लाभ मिलेगा। उन्होंने ग्राम प्रधान और अधिकारियों को आगाह करते हुए उन्हें सतर्कता बरतने की सलाह भी दी थी। लेकिन राजधानी लखनऊ से सटे बाराबंकी जिला में प्रधानमंत्री आवास योजना के नाम पर एक ग्राम प्रधान पर अवैध वसूली का आरोप लगा है।

हैदरगढ़ तहसील अंतर्गत गुड़पुरवा शरीफाबाद के लाभार्थियों ने प्रधान मंत्री आवास योजना दिलाने के एवज में ग्राम प्रधान पर अवैध वसूली का आरोप लगाया है। गुड़पुरवा के ग्रामीण सन्तोषी पुत्री मड़ई और पार्वती पत्नी प्रकाश एवं राममनोहर ने आरोप लगाया कि ग्राम प्रधान शरीफा बाद जगरूप मौर्य ने प्रधानमंत्री आवास दिलाने के एवज हम लोगो से 11 -11 हजार रुपये ले लिए। यही नहीं ग्रामीणों ने ये भी आरोप लगाया कि ग्राम प्रधान ने कहा कि ये पैसा ऊपर के अधिकारियो को भेजा जायेगा। आरोप है कि अभी ग्रामीणों की मजदूरी का भुगतान नहीं हुआ है।

अपात्रों को आवासो का आवंटन करने का आरोप

तमाम प्रयासों के बावजूद प्रधानमंत्री आवास योजना में भ्रष्टाचार रुक नहीं पा रहा है। अपात्रों को आवासों का आवंटन और उगाही की शिकायतें आम हैं। जिले की कई पंचायतों में धांधली की शिकायत पर हुई। जांच में इसका खुलासा हो चुका है। आवासों के आवंटन में उगाही और भ्रष्टाचार की शिकायतें शासन तक पहुंच रहीं हैं। जिसके बाद प्रमुख सचिव ने आदेश जारी किया था कि गांव-गांव मुनादी कराई जाए कि अगर कोई भी पात्र प्रधानमंत्री आवास पाने से वंचित हो।

कोई आवास आवंटन में पैसा मांग रहा हो या पैसा लेकर अपात्रों को लाभांवित कर रहा हो तो उसकी शिकायत सीधे डीएम और सीडीओ से की जाए। इस आदेश का अनुपालन करने का आदेश सभी खंड विकास अधिकारियों को जारी किया गया है। यही नहीं प्रमुख सचिव ने शिकायत के लिए वाल राइटिंग की फोटो ग्राफी के साथ साथ वाल पर टोल फ्री नम्बर को अंकित करने का आदेश दिया।

जब मुखिया ही शोषण को तैयार तो कहाँ से बहेगी विकास की बयार

सरकार ने देश से भ्रष्टचार को समाप्त करने और नौकरशाही पर लगाम कसने के लिए गांवों मे पंचायतीराज को लागू किया है। सारे अधिकार पंचायतो को दे दिए हैं। ताकि गांव का प्रधान या सरपंच गांव में विकास का बयार ला सके और लोगों को ज्यादा से ज्यादा से लाभ मिल सके। लेकिन जब इस योजना को धरातल पर उतारने की बात आती है तो कई बार पंचायत मित्र, ग्राम प्रधान व सरकारी कर्मियों द्वारा लाभार्थियों के शोषण करने का मुद्दा भी सामने आता है।

क्या कहते हैं जिम्मेदार

वहीं जब इस मामले को लेकर डीपीआरओ बाराबंकी से बात की गई तो उन्होंने बताया कि ग्रामीणों द्वारा प्रधान पर लगाये गए आरोपो की जांच करायी जायेगी। यदि आरोप सही पाये गए तो उचित धाराओं में मामला दर्ज करवा कार्रवाई की जायेगी।

[hvp-video url=”https://www.youtube.com/watch?v=0CpYMzgA-QU&feature=youtu.be” poster=”https://www.uttarpradesh.org/wp-content/uploads/2018/06/Untitled-2-copy-27.jpg” controls=”true” autoplay=”true” loop=”true” muted=”false” ytcontrol=”true”][/hvp-video]

इनपुट- दिलीप तिवारी

ये भी पढ़ें- नौकरानी को बंधक बनाकर दुष्कर्म, विरोध पर चाकू से किया हमला

ये भी पढ़ें- अधिकारी व कर्मचारी खा गए मजदूरों के कफन के 40.25 लाख रुपये

ये भी पढ़ें- प्रमुख सचिव और मंत्रियों के फर्जी लेटरपैड से जालसाजी, FIR दर्ज

ये भी पढ़ें- लखनऊ: मुंह और गला दबाकर की गई थी कृष्णा वार्ष्णेय की हत्या

ये भी पढ़ें- दूसरे दिन भी लखनऊ सहित प्रदेश भर में छाया धूल का गुबार

ये भी पढ़ें- नाबालिगों को पैसे देकर पीएम और सीएम को कहलवाए अपशब्द, वीडियो वॉयरल

ये भी पढ़ें- वाराणसी में तमंचा दिखाकर बदमाश करते हैं लूट, पुलिस ने जारी की फोटो

ये भी पढ़ें- अमेठी: बैंक ऑफ बड़ौदा ग्राहक सेवा केंद्र में जमकर तोड़फोड़, मोबाइल लूटा

ये भी पढ़ें- इटौंजा में ग्रामीणों और वन कर्मियों में भिड़ंत, चली गोलियां 29 घायल

ये भी पढ़ें- प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) में ग्राम प्रधान पर अवैध वसूली का आरोप

ये भी पढ़ें- शामली: दो पक्षों में खूनी संघर्ष, 2 महिला समेत 5 घायल

ये भी पढ़ें- यूपी पुलिस: थानों में तैनात होंगे 4 इंस्पेक्टर, DGP ने जारी किया आदेश

ये भी पढ़ें- कैंट इलाके से संदिग्ध ​युवक पाकिस्तानी दस्तावेज के साथ गिरफ्तार

ये भी पढ़ें- फैजाबाद: ईद के मद्देनजर डीआईजी ने पुलिस अधिकारियों संग किया रूटमार्च

ये भी पढ़ें- डीजीपी ने 5 किमी पैदल मार्च कर लिया ईद की सुरक्षा-व्यवस्था का जायजा

ये भी पढ़ें- मुजफ्फरनगर: शराब पी रहे नशेड़ियों ने सिपाही पर किया हमला, वर्दी फाड़ी

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें