सिटी मोन्टेसरी स्कूल, लखनऊ की मेजबानी में आयोजित 8-दिवसीय अन्तर्राष्ट्रीय (Greatest religion) सी.आई.एस.वी. यूथ मीटिंग का भव्य उद्घाटन आज सी.एम.एस. कानपुर रोड आॅडिटोरियम में हुआ।

सी.आई.एस.वी. इण्डिया चैप्टर के प्रेसीडेन्ट एवं सी.एम.एस. संस्थापक व प्रख्यात शिक्षाविद् जगदीश गाँधी ने दीप प्रज्वलित कर अन्तर्राष्ट्रीय युवा मीटिंग का विधिवत् उद्घाटन किया, वहीं दूसरी ओर अन्तर्राष्ट्रीय सी.आई.एस.वी. यूथ मीटिंग के प्रतिभागी फिनलैण्ड, इटली, म्यांमार, स्पेन एवं भारत के बाल प्रतिनिधियों ने शिक्षात्मक-साँस्कृतिक कार्यक्रमों द्वारा ‘विश्व संस्कृति’ का अनूठा दृश्य उपस्थिति किया तथापि विश्व एकता व विश्व शान्ति का संदेश सारे विश्व में प्रवाहित किया।

ये भी पढ़ें- 24 घंटे के भीतर फिर होने से बचा IIM रोड जैसा कांड!

cms lucknow

इस अवसर पर सी.आई.एस.वी. यूपी चैप्टर की ज्वाइंट सेक्रेटरी एवं सी.एम.एस. राजाजीपुरम (प्रथम कैम्पस) की प्रधानाचार्या निशा पाण्डेय एवं सी.एम.एस. आनन्द नगर की प्रधानाचार्या रीना सोटी समेत अनेक गणमान्य हस्तियाँ उपस्थित थीं।

ये भी पढ़ें- अपराधों से थर्रा रही राजधानी, लेकिन पुलिस ने 58 दिन में दर्ज की केवल एक सेंधमारी!

विदित हो कि सी.एम.एस. की मेजबानी ने 24 जून से 1 जुलाई तक आठ-दिवसीय अन्तर्राष्ट्रीय सी.आई.एस.वी. यूथ मीटिंग का आयोजन ‘ह्यूमन राइट्स’ विषय पर किया जा रहा है, जिसमें फिनलैण्ड, इटली, म्यांमार, स्पेन एवं भारत के 12 से 13 वर्ष उम्र के छः सदस्यीय बाल दल अपने टीम लीडर के नेतृत्व में प्रतिभाग कर रहे हैं।

प्रत्येक छात्र दल में तीन बालक व तीन बालिकाएं सम्मिलित हैं। इस अन्तर्राष्ट्रीय युवा मीटिंग का प्रमुख उद्देश्य सम-सामयिक विषयों पर विभिन्न देशों के नन्हें-मुन्हें बच्चों के विचारों को प्रमुखता देना है तथापि शान्ति-शिक्षा एवं मानवाधिकारों की विचारधारा को बढ़ावा देना है।

ये भी पढ़ें- चारबाग रेलवे स्टेशन से सेना का फर्जी अधिकारी गिरफ्तार!

cms lucknow

अन्तर्राष्ट्रीय युवा मीटिंग के उद्घाटन अवसर पर बोलते हुए सी.आई.एस.वी. इण्डिया चैप्टर के प्रेसीडेन्ट डा. जगदीश गाँधी ने कहा कि अन्तर्राष्ट्रीय युवा मीटिंग में पधारे इन 5 देशों के बाल प्रतिनिधियों ने विश्व परिवार की झलक प्रस्तुत करते हुए अहसास दिलाया कि वह दिन अब दूर नहीं जब सम्पूर्ण पृथ्वी एक देश होगा और उस पर निवास करने वाली सम्पूर्ण मानव जाति उसके नागरिक।

डा. गाँधी ने कहा कि नन्हें-मुन्ने बच्चों की यह अन्तर्राष्ट्रीय मीटिंग हमें सचेत करती हैं कि हमें बच्चों की बातों को पूरे मनोयोग से सुनना-समझना (Greatest religion) होगा और आने वाली पीढ़ियों के लिए एक सुन्दर संसार की परिकल्पना को साकार करना होगा।

ये भी पढ़ें- इटौंजा में भीषण सड़क हादसा, 2 की मौत 15 घायल!

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें