भारत में ठीक एक साल पहले 30 जून की मध्य रात्रि से केंद्र की मोदी सरकार ने जीएसटी की शुरुआत का एलान किया था. इसे नाम दिया गया ‘गुड एंड सिंपल टैक्स’. एक देश एक कर व्यवस्था प्रणाली पर शुरू हुए जीएसटी का आज एक साल पूरा हो गया है. जहाँ पूरे देश में भाजपा आज ‘जीएसटी डे’ मना रही हैं, वहीं उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी प्रदेश में जीएसटी के एक साल पूरे होने पर उपलब्धि गिनवा रहे हैं.  

जीएसटी का एक साल पूरा:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ठीक एक साल पहले जब संसद के केंद्रीय कक्ष से मध्यरात्रि को घंटा बजाकर जीएसटी की शुरुआत का ऐलान किया तो उन्होंने इसे ‘गुड एंड सिंपल टैक्स’ नाम दिया था। ‘एक देश, एक कर’ के सिद्धांत पर लागू हुए जीएसटी का आम लोगों की पॉकिट, कारोबारियों की तिजोरी और सरकार के खजाने पर अब तक मिला-जुला असर रहा है।

प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इसे एक बड़ा कदम बताते हुए इसकी उपलब्धि गिनवाई. सीएम योगी ने साथ ही जीएसटी के बेहतर अनुपालन से कुछ सालों में ही जीडीपी के बेहतर होने का आश्वासन दिया.

मुख्यमंत्री योगी ने ट्वीट कर पहले तो प्रधानमंत्री मोदी और केन्द्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली को बधाई दी. जिसके बाद उन्होंने जीएसटी को कर व्यवस्था में बड़ा कदम बताया. उन्होंने ट्वीट कर लिखा, “जीएसटी एक राष्ट्र एक कर की दिशा में बड़ा कदम है। उत्पादों की कम कीमत के रूप में इसका लाभ उपभोक्ताओं को स्थानांतरित हो रहा है। बेहतर कर अनुपालन से अगले तीन से चार साल में जीडीपी अनुपात में और भी सुधार होगा.”

सीएम योगी ने साफ़ किया कि सही तरीके से ‘कर’ अनुपालन से आने वाले तीन से चार सालों में जीडीपी अनुपात में और सुधार होगा.

‘GST Day’ मना रही सरकार, CM योगी ने दी एक वर्ष पूरा होने की बधाई

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें