‘वस्तु और सेवा कर’ के लागू हुए एक साल पूरे होने पर आज कानपुर जिले के प्रदेश जीएसटी कार्यालय में जीएसटी की पहली वर्षगाँठ मनाई गयी. इस दौरान जीएसटी के संयुक्त आयुक्त चन्द्रकांत ने एक साल के दौरान आई मुश्किलों और आगे जीएसटी के अनुपालन को और आसान बनाने के बारे में बताया.

प्रदेश जीएसटी कार्यालय में जीएसटी की वर्षगाँठ:

देश भर में आज भाजपा जीएसटी के एक साल पुरे होने पर जीएसटी दिवस मना रही हैं. वहीं ‘वस्तु और सेवा कर’ लागू हुए एक साल पूरा होने पर कानपुर के स्टेट जीएसटी कार्यालय में जीएसटी की वर्षगाँठ धूमधाम से मनाई गई.

GST Day: एक साल में कितने बदले देश के आर्थिक हालात

जीएसटी कार्यालय में सभी अधिकारियों ने जीएसटी की सराहना की और आम व्यापारियों को और अधिक सहूलियत देने की बात कही.

वहीं इस दौरान स्टेट जीएसटी के ज्वाइंट कमिश्नर चन्द्रकान्त रल्हन ने बताया कि सेवा कर लागू होने के बाद काफी मुश्किलें आई थी लेकिन एक साल पूरा होने तक काफी मुश्किलें आसान कर ली गई है.

इसके अलावा उन्होंने ये भी बताया कि ज्यादातर व्यापारियों को जीएसटी प्रोफार्मा सरल रूप में पेश किया जा रहा है और आगे भी व्यापारियों की सुविधाओं को देखते हुए इसे और आसान बनाया जाएगा.

GST Day: जीएसटी की जटिलताओं में सुधार से बढ़ेगा सरकार का राजस्व

फायदे और परेशानियों से भरा जीएसटी: 

बता दें कि ठीक एक साल पहले 30 जून की मध्य रात्रि में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पूरे भारत में जीएसटी की शुरुआत का ऐलान किया था.

जिसके बाद जहाँ शुरू में विपक्षियों ने इसका भरपूर विरोध किया. वहीं आधी अधूरी तैयारियों के साथ शुरू हुई जीएसटी व्यवस्था व्यापारियों और आम लोगों के जीवन में घुलती चली गयी.

इस नई कर व्यवस्था को लेकर सरकार ने दावा किया स्की जीएसटी से महंगाई नियंत्रित हुई है. इतना ही नहीं सरकार जीएसटी में पारदर्शिता और मुनाफाखोरी के खिलाफ एक एजेंसी भी लाई. जिसकी वजह से भी वस्तुओं के दामों में कमी आई. हालांकि विशेषज्ञ कहते हैं कि कुछ वस्तुओं कि कीमतें बढ़ी हैं.

PHOTOS: GST की कमियों को सुधारने की मांग को लेकर व्यापारियों ने किया प्रदर्शन

जहाँ जीएसटी से खाद्य पदार्थों, रोज मर्रा की वस्तुओं आदि के दाम या तो स्थिर रहे या घटे, साथ ही अक्टूूबर 2017 से फैक्ट्री में बनी चीजों की महंगाई दर एक वर्ष पहले की तुलना में कम रही है।

वहीं सर्विसेज महंगी हुई हैं। बता दें कि भारत की अर्थव्यवस्था में सेवा कर की भागीदारी 60 फीसदी है. यानी अर्थव्यवस्था में 60% मंहगाई बढ़ी.

इन मिले जुले नफे-नुकसान के बीच प्रदेश के मुख्यमंत्री सीएम योगी ने भी अपनी प्रतिक्रिया दी. उनका मानना है कि जीएसटी के सही अनुपालन से कुछ ही सालों में जीडीपी में बढ़ोतरी होगी.

कानपुर: जीएसटी की जटिलताओं को लेकर व्यापारियों ने किया प्रदर्शन

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें