उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री एवं समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव की पत्नी और सांसद डिंपल यादव का आज (15 जनवरी) को 41वां जन्मदिन है। सुबह से ही डिम्पल को जन्मदिन की बधाई देने वालों का उनके आवास के बाहर तांता लगा हुआ है। उनके जन्मदिन पर जहाँ पार्टी के नेता और करीबी उन्हें घर जाकर गुलदस्ता देकर बधाई दे रहे हैं। वहीं जो लोग उनके करीब नहीं पहुँच पा रहे हैं वह डिम्पल को सोशल साइट्स व्हाट्सएप, फेसबुक, ट्विटर और इंस्टाग्राम पर उन्हें जन्मदिन का शुभकामना संदेश दे रहे हैं। उनके पति अखिलेश ने भी एक अपने साथ की एक तस्वीर साझा करते हुए उन्हें हैप्पी बर्थडे कहा है। इस फोटो को कभी संख्या में लोग रीट्वीट और लाइक करने के साथ कमेंट भी कर रहे हैं।

बता दें कि आज डिम्पल यादव का आज 41वां जन्मदिन है। उनके चाहने वालों ने 41 किलो का केक काटकर धूमधाम से अपनी नेता का जन्मदिन मनाया। डिंपल यादव का जन्म 15 जनवरी 1978 को पुणे में आर्मी कर्नल एससी रावत के घर हुआ था। जिस वक्त अखिलेश ने डिंपल से शादी करने की इच्छा जाहिर की, उस वक्त पहाड़ी विद्रोह अलग राज्य की मांग कर रहे थे। डिंपल के गांव के लोग मुलायम सरकार के खालिफ थे। मुलायम को इस बात का डर था कि विरोध के चलते गांव के लोग अखिलेश के दुश्मन न बन जाएं। लेकिन, बिहार के सीनियर सपा नेता कपिल देव सिंह, उत्तराखंड के सपा नेता विनोद बर्थवाल और अमर सिंह के कहने पर मुलायम दोनों की शादी के लिए मान गए।

[penci_blockquote style=”style-1″ align=”none” author=””]डिंपल को अपना लेडी लक मानते हैं अखिलेश[/penci_blockquote]
24 नवंबर 1999 में डिंपल और अखिलेश शादी के बंधन में बंध गए। अखिलेश और डिंपल के तीन बच्चे हैं, जिनके नाम अदिति, टीना और अर्जुन हैं। अखिलेश पत्नी डिंपल को अपना लेडी लक मानते हैं। वे कई बार ये बात कह चुके हैं। वे कहते हैं कि, डिंपल से शादी के बाद उनका भाग्य खुल गया। डिंपल से शादी के अगले साल ही अखिलेश यादव फरवरी वर्ष 2000 में सांसद चुने गए थे। गौरतलब है कि राजनीति में बड़ा नाम और कद कमाने वाली डिंपल की पर्सनल लाइफ किसी फिल्मी स्टोरी सी लगती है। बताते चले कि, अखिलेश और डिंपल ने शादी से पहले लगभग चार साल तक एक-दूसरे को डेट किया। अखिलेश की लाइफ पर किताब लिखने वाली सुनीता एरन ने उनकी लाइफ से जुड़े कई फैक्ट्स उजागर किए हैं।

[penci_blockquote style=”style-1″ align=”none” author=””]सिडनी से डिम्पल को लेटर लिखते थे अखिलेश [/penci_blockquote]
सुनीता की किताब ‘अखिलेश यादव – बदलाव की लहर’ में लिखा गया है कि, जब दोनों की मुलाकात हुई इस वक्त डिंपल 17 और अखिलेश 21 वर्ष के थे। एक कॉमन फ्रेंड ने दोनों की मुलाकात करवाई थी, उस मुलाकात के बाद दोनों अक्सर मिलने लगे और उनकी दोस्ती प्यार में बदल गई। इंजीनियरिंग पूरी होने के बाद अखिलेश ऑस्ट्रेलियाई यूनिवर्सिटी से मास्टर्स डिग्री लेने सिडनी निकल गए। किताब के अनुसार, सिडनी जाने के बाद भी अखिलेश और डिंपल एक-दूसरे के कॉन्टेक्ट में रहे। अखिलेश सिडनी से डिंपल को लेटर्स लिखा करते थे। ये सिलसिला अखिलेश की मास्टर्स डिग्री पूरी होने तक चलता रहा। सिडनी से लौटे अखिलेश डिंपल से शादी की मन बना चुके थे, उन्होंने यह बात अपनी दादी मुरती देवी से कही। दादी की मंजूरी मिलने के बाद अखिलेश ने अपने लव स्टोरी फैमिली को बताई और शादी की इच्छा जाहिर की। लेकिन, मुलायम यादव को ये रिश्ता मंजूर नहीं था।

[penci_related_posts taxonomies=”undefined” title=”हिंदी की खबरें” background=”” border=”” thumbright=”yes” number=”4″ style=”grid” align=”none” displayby=”post_tag” orderby=”random”]

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें