होली के त्यौहार को सकुशल सम्पन्न कराने के लिए मुख्यमंत्री आदित्यनाथ योगी के निर्देश के बाद पुलिस मुख्यालय की ओर से जनपदों के पुलिस अधिकारियों को सुरक्षा के विशेष इंतजाम करने के निर्देश जारी किये गए है। डीआईजी कानून व्यावस्था प्रवीण कुमार त्रिपाठी ने बताया कि पुलिस मुख्यालय की ओर से जो बल जनपदों को दिया जाता है वह बल उनको आबंटित किया जा चुका है।

जिला प्रशासन के अधिकारी रहेंगे मौजूद

सिविल डिफेन्स की टीम को सक्रिय किया गया और पीस कमेटियों को भी स्थानीय स्तर से लेकर जनपद स्तर पर सक्रिय किया गया है। सांप्रदायिक सदभाव समितियों को भी नए सिरे से सक्रिय किया गया है। प्रवीण कुमार त्रिपाठी ने बताया कि परम्परागत जुलुस अपने तय रुट पर चलेंगे और उस रुट पर जिला पुलिस और जिला प्रशासन के अधिकारी मौजूद रहेंगे। गैर परम्परागत जुलूस पर पूरी तरह से प्रतिबंध रहेगा। प्रवीण कुमार त्रिपाठी ने यह भी बताया कि पिछले छह महीने के हर तरह के अपराध की समीक्षा कर जनपदों के पुलिस अधिकारियों को जरुरी इंतजाम करने के निर्देश जारी किये जा चुके हैं।

https://youtu.be/o5_OXuW2xr8

सोशल मीडिया पर पुलिस की पैनी नजर

उन्होंने बताया कि सोशल मीडिया के प्लेटफार्म ट्विटर पर प्रदेश पुलिस बेहद सक्रिय है। इस पर मिलने वाली शिकायतों पर पुलिस फौरन कार्रवाई भी कर रही है। डीआईजी कानून व्यावस्था प्रवीण कुमार त्रिपाठी ने बताया कि ट्वीटर पर मिलने वाली शिकायतों पर त्वरति कार्रवाई करने के लिए लिए निर्देश दिए गए है। इसके साथ ही ट्वीटर पर मिली शिकायतों पर हुई कार्रवाई का आंकड़ा भी जारी किया गया। उन्होंने बताया कि होली को सकुशल सम्पन्न कराने के लिए होमगॉर्ड और पीआरडी के जवानों की भी मदद ली जाएगी।

रंगो के त्यौहार होली को सकुशल संपन्न कराने की पूरी तैयारी

रंगो के त्यौहार होली को सकुशल सम्पन्न कराने के लिए पुलिस विभाग की तैयारियां लगभग पूरी हो चुकी हैं। रंगो के इस पर्व पर किसी तरह का कोई व्यवधान न हो इसके लिए साउंड सिस्टम और डीजे बजाने वाले आयोजकों से भी पुलिस की वार्ता चल रही है। डीआईजी कानून व्यावस्था प्रवीण कुमार त्रिपाठी ने बताया कि आयोजकों से बातचीत कर यह सुनिश्चित कराया जायेगा कि वह तय मानकों के अनुसार ही डीजे और लाउड स्पीकर में आवाज़ का इस्तेमाल करें।

डीजे और लाउड स्पीकर पर प्रतिबंध नहीं

उन्होंने यह भी साफ किया कि होली में डीजे और लाउड स्पीकर पर प्रतिबंध नहीं लगाया गया है। प्रवीण कुमार त्रिपाठी ने यह भी बताया कि संवेदनशील और अतिसंवेदनशील जनपदों में होली को सकुशल सम्पन्न कराने के लिए पुलिस मुख्यालय की ओर से विशेष निर्देश जारी किये गए है।

होली के मौके पर राजधानी समेत यूपी में सुरक्षा के कड़े इंतजाम

होली का पर्व त्योहार आने में चंद दिन और बाकी हैं। इस मौके पर पर परा से हटकर हुड़दंग मचाने वालों पर नकेल कसने तथा सुरक्षा को लेकर फिलहाल पुलिस-प्रशासन भी कमर कस कर मैदान में उतर चुका है। सड़क से लेकर गलियों में डीजे बजाकर डांस करने वालों पर पुलिस की खास नजर रहेगी कि कहीं कोई नशे में धुत होकर किसी बहू-बेटियों पर बुरी नजर न डाल सके।

पुलिसकर्मियों की छुट्टी रद्द: डीजीपी

सुरक्षा के मद्देनजर डीजीपी ओपी सिंह ने राजधानी समेत यूपी के सभी जिले के कप्तानों को फरमान जारी कर कहा कि इस मौके पर किसी भी पुलिसकमिर्यों को अवकाश नहीं देंगे। साथ में यह भी कहा कि सुरक्षा को लेकर आईजी रेंज व एसएसपी तथा एसपी मातहतों के साथ बैठकर कर उन्हें हर समय सतर्क रहने का पाठ पढ़ाएं।

एसएसपी ने कड़ी सुरक्षा के दिए निर्देश

एसएसपी दीपक कुमार सर्किल अफसरोंं व थानेदारों के साथ बैठक कर उन्हें इस बात की हिदायत देने में जुटे हुए हैं कि जो भी पुलिसकर्मी इस मौके पर लापरवाही बरतते मिला तो उसके खिलाफ कड़ा रूख अख्तियार किया जायेगा। एसएसपी ने बताया कि होली के पर्व मौके पर राजधानी में सुरक्षा के कड़े बंदोबस्त रहेंगे। ताकि इस दौरान कोई किसी तरह की हरकत न कर सके।

तेज रफ्तार वाहनों पर पुलिस की कड़ी नजर

उन्होंने बताया कि एएसपी व सर्किल अफसरों को लगातार बैठक कर मातहतों को चौकन्ना रहने के लिए हिदायत दें। एसएसपी का कहना है कि इस मौके पर सुरक्षा के मद्देनजर पुलिस के साथ पीएसी के जवान भी तैनात रहेंगे। एसएसपी ने पुलिसकर्मियों को सख्त निर्देश दिये हैं कि होली के मौके पर सभी थानेदार अपने-अपने क्षेत्र में पैनी नजर रखेंगे ताकि इस दौरान अराजकत तत्व किसी तरह की हरकत न कर सकें। साथ ही तेज गति से वाहन चलाने वालों पर भी पैनी नजर रखने के निर्देश दिए हैं।

……………………………………………………………………………….
Web Title : happy Holi 2018: Police look sharp social media policemen leave canceled
Get all Uttar Pradesh News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment,
technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India
News and more UP news in Hindi
उत्तर प्रदेश की स्थानीय खबरें . Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट |
(News in Hindi from Uttar Pradesh )

Hindi News से जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें  पर ज्वाइन करें और  पर फॉलो करें

………………………………………………………………………………..

 

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें