दो दिन पहले लखीमपुर में हर्ष फायरिंग में हुई दूल्हे की मौत के बाद भी राजधानी पुलिस ने सीख नहीं ली। ताजा मामला इलाहाबाद जिला का है यहां कौंधियारा थाना क्षेत्र के सोभउ का पूरा में एक समारोह के दौरान हर्ष फायरिंग के दौरान गोली लगने से एक बच्चे सहित दो लोग गोली लगने से घायल हो गए। समारोह में गोली चलने से हड़कंप मच गया। दोनों घायलों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है। पुलिस पूरे मामले की पड़ताल कर रही है। ध्यान रहे, लखीमपुर में हुई घटना के बाद डीजीपी ओपी सिंह ने मातहतों को हर्ष फायरिंग पर प्रतिबंध लगाते हुए सख्त निर्देश दिए थे। पर उनके निर्देश के 12 घंटे बाद ही घटना हो गई।

बंथरा थाना क्षेत्र में हर्षफायरिंग में बुजुर्ग को लगी गोली

यहां बंथरा क्षेत्र के माती अनूपखेड़ा गांव निवासी चंद्रभान यादव की बेटी की मंगलवार को शादी थी। बारात काकोरी के हरदोईया लालनगर से आई थी। मोहल्ले में रहने वाले पुत्तीलाल के घर के सामने लगे पंडाल में खाना चल रहा था। वहीं, दूसरी ओर द्वारचार हो रहा था। कुछ लोग छतों पर खड़े थे। इस बीच पंडाल के पीछे खाना खा रहे कुछ लोगों ने तमंचे से फायरिंग शुरू कर दी। फायरिंग के दौरान छत पर खड़े पुत्ती लाल के सीने के पास गोली लगी। वह मौके पर ही गिर पड़े। घटना से अपरा-तफरी मच गई।

हर्ष फायरिंग की सूचना पर मचा हड़कंप

चीख-पुकार सुनकर दौड़े पुत्ती लाल के बेटे हौसला सिंह, गोविंद और अन्य परिवारीजन उसे लोकबंधु अस्पताल लेकर पहुंचे। यहां हालात नाजुक देख उसे ट्रामा रेफर कर दिया गया। हर्ष फायरिंग की सूचना पर पुलिस महकमे में हड़कंप मच गया। कुछ ही देर में इंस्पेक्टर बंथरा बलवंत शाही, सीओ कृष्णानगर लाल चंद्र मौके पर पहुंचे और मामले की पड़ताल शुरू की। इंस्पेक्टर ने बताया कि हर्ष फायरिंग नहीं हुई है। पुत्तीलाल के घर के सामने बारात में आए कुछ लोग गाड़ी खड़ी कर रहे थे, जिस पर उसने विरोध किया। विरोध के दौरान दोनों पक्षों में नोकझोंक शुरू हो गई। तभी किसी ने तमंचे से फायर झोंक दिया। आरोपित की तलाश की जा रही है। इसके अलावा समारोह की वीडियो रिकार्डिग भी देखी गई, जिसमें हर्ष फायरिंग की पुष्टि नहीं हुई है।

थानेदार बोले आपसी रंजिश का मामला

इंस्पेक्टर ने बताया कि चंद्रभान और पुत्तीलाल के बीच घर के पास खाली पड़ी जमीन पर कूड़ा डालने के विवाद में रंजिश चल रही है। दोनों पक्षों में कई सालों से विवाद चल रहा है। चंद्रभान को आशंका थी कि उसके यहां कुछ लोग शादी में खलल डाल सकते हैं। इस कारण उसने प्राइवेट गार्ड (बाउंसर) बुलाकर जगह-जगह लगवा दिया था। पुत्तीलाल ने बताया कि रात वह छत पर खड़ा। तभी पंडाल की तरफ खड़े कुछ लोग आपस में बात कर रहे थे। एकाएक उन्होंने गोली चला दी। पुत्तीलाल ने किसी रंजिश से इन्कार किया है। उन्होंने बताया कि फायरिंग करने वाले कौन थे। कहां के रहने वाले हैं उसे जानकारी नहीं थी। क्योंकि वह लोग जहां खड़े थे वहां पर पर्याप्त रोशनी भी नहीं थी।

हर्ष फायरिंग के लिए सम्बंधित थाने के एसओ जिम्मेदार: सुप्रीमकोर्ट

समारोह के दौरान हर्ष फायरिंग पर पूरी तरह प्रतिबंध है फिर भी लोग अपनी आदतों से बाज नहीं आ रहे हैं। सुप्रीम कोर्ट के सख्त निर्देश दे रखे हैं कि किसी भी समारोह में हर्ष फायरिंग नहीं की जायेगी फिर भी पुलिस इस पर रोक लगाने में नाकाम साबित हो रही है। हालांकि हर्ष फायरिंग होने के लिए थाना क्षेत्र के एसओ को जिम्मेदार बनाया गया हैं वहीं आरोपी के साथ जिसके घर में फायरिंग हो उसके खिलाफ भी मुकदमा दर्ज करने का कानून बनाया गया हैं। परंतु पुलिस फिर भी इन घटनाओं को नहीं रोक पा रही। यही वजह कि इस तरह की घटनाएं होती रहती हैं।

ये भी पढ़ें- काकोरी में आम के बाग की रखवाली कर रहे युवक की हत्या

ये भी पढ़ें- ठेंगे पर सुप्रीम कोर्ट और डीजीपी के निर्देश, अब इलाहाबाद में हर्ष फायरिंग में दो घायल

ये भी पढ़ें- मथुरा में डबल मर्डर: युवक-युवती को गोली मारकर हत्या

ये भी पढ़ें- बाराबंकी में प्राइवेट बस ने बारातियों को कुचला, 6 की मौके पर मौत

ये भी पढ़ें- अवैध संबंधो के चलते पति ने ईंट से कूचकर की पत्नी की हत्या

ये भी पढ़ें- रेप के प्रयास में चाची ने काट दिया भतीजे का प्राइवेट पार्ट

ये भी पढ़ें- रेप करने में नाकाम आरोपी ने नाबालिग दलित छात्रा के कपड़े फाड़कर छत से फेंका

ये भी पढ़ें- पुलिस पर टैंकर से तेल चोरी करने का आरोप, वीडियो बनाने पर की तोड़फोड़

ये भी पढ़ें- हरदोई में छोटा विजय माल्या: बैंक के डकारे करोड़ों रुपये, कुर्की करने पहुंची टीम

ये भी पढ़ें- योगी सरकार में आरएसएस चला रही है पुलिस थाने – रिहाई मंच

ये भी पढ़ें- कानपुर, इलाहाबाद और वाराणसी दुनिया के सबसे प्रदूषित शहरों में शामिल

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें