उत्तर प्रदेश के बुलंदशहर में स्वास्थ्य विभाग की टीम ने आज एक निजी अस्पताल का औचक निरीक्षण किया. इस दौरान निजी अस्पताल में लिंग परीक्षण का मामला सामने आया. अस्पताल में भ्रूण परीक्षण होता है. गौरतलब है कि हरियाणा स्वास्थ्य विभाग टीम ने छापेमारी में इसका खुलासा हुआ है।

हरियाणा की स्वास्थ्य विभाग की टीम ने किया निजी अस्पताल का निरीक्षण:

आज स्वास्थ्य विभाग की लापरवाही का खुला खेल बुलंदशहर में देखने को मिला. मुख्य चिकित्सा अधिकारी के दफ्तर से महज एक किलोमीटर के दायरे में अवैध रूप से लिंग परीक्षण का खेल चल रहा था.

नगर के ईदगाह रोड पर स्थित रामा हॉस्पिटल पर हरियाणा की स्वास्थ्य विभाग की टीम ने छापा मारकर इस खेल का पर्दाफ़ाश किया है।

बुलंदशहर के रामा हॉस्पिटल पर आज भ्रूण में लिंग की जांच के आरोप में हरियाणा के पलवल की स्वास्थ्य विभाग की टीम ने छापा मार कर जांच की. इस दौरान उन्होंने अस्पताल में प्रतिबंधित जांच होते रंगे हाथों पकड़ा.

कई दस्तावेज़ और अल्ट्रासाउंड मशीन की सीज़:

हरियाणा से आई स्वास्थ्य विभाग की टीम ने करीब 5 घंटे तक हॉस्पिटल में जांच पड़ताल की. जिसमें उन्होंने अल्ट्रासाउंड मशीन को सीज़ कर दिया. वहीं प्रिंटर और कुछ अन्य दस्तावेज़ों को अपने कब्ज़े में ले लिया।

ये कार्रवाई बुलंदशहर के स्वास्थ्य विभाग के डिप्टी सीएमओ. हरियाणा स्वास्थ्य महकमे के अधिकारी, हरियाणा पुलिस और कोतवाली नगर पुलिस की मौजूदगी में संयुक्त तौर पर की गयी है।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी के दफ्तर के पास होता था गोरख-धंधा:

जिले का सरकारी महकमा आंखें मूंदे हुए था जबकि गैर राज्य से आकर स्वास्थ्य विभाग की टीम ने इस गोरख-धंधे का पर्दाफ़ाश कर दिया है।

जिसके बाद जिले की स्वास्थ्य विभाग की कार्यशैली पर  सवालिया निशान लगने शुरू हो गए हैं, दरअसल मामला बुलंदशहर नगर के रामा अस्पताल का है.

जहां खुलेआम भ्रूण में लिंग की जांच का खेल पैसे लेकर चल रहा था. चौंकाने वाली बात तो ये है कि ये सब महज ज़िला अस्पताल से पांच सौ मीटर, जबकि जिले के स्वास्थ्य महकमे के सर्वेसर्वा मुख्य चिकित्सा अधिकारी के दफ्तर से महज एक किलोमीटर दायरे के भीतर हो रहा था.

हैरानी की बात है, जहां जिले के महकमे के कर्ण धार अफसर अनजान थे, वहीं गैर राज्य से आकर इस नापाक  खेल को पकड़ा गया है.

राज्य प्रशासन को नहीं थी खबर, दूसरे राज्य की टीम ने किया भंडाफोड़:

हरियाणा की स्वास्थ्य महकमे की टीम और पुलिस टीम ने पलवल जिले से आकर हॉस्पिटल पर छापा मारा और हॉस्पिटल को अवैध काम में लिप्त पाया गया  ,

पलवल से टीम के डॉक्टरों ने बताया कि लिंग जांच की सूचना पर ये छापेमारी की कार्रवाई की गई है. अफसरों ने बताया की लम्बे समय से उन्हें जानकारी मिल रही थी कि बुलंदशहर के रामा हॉस्पिटल में खुलेआम ये धंधा फल फूल रहा है और शिकायत के आधार पर टीम यहां आयी तो उस वक्त भी ये कृत्य किया जा रहा था.

टीम ने सभी को मौके से लिंग की जांच करते हुए पकड़ा है. फिलहाल अब महकमा इस मामले में हॉस्पिटल के विरुद्ध कोतवाली में उचित धाराओं में मुकदमा पंजीकृत करा रहा है।

इस मामले में जिले के अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने बताया कि ये बड़ी लापरवाही है, लेकिन क्योंकि वो जल्द ही जिले में आये हैं इसलिए उन्हें अभी ज्यादा कुछ जानकारी नहीं थी।

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें