प्रदेश में इस बार यूपी बोर्ड परीक्षा को नकल विहीन कराने के लिए योगी सरकार ने सीसीटीवी लगाने का फरमान जारी किया गया था। जिसे सभी विद्यालयों में लगवाया गया है। परीक्षा में सुचिता बरकार रखने के लिए प्रदेश सरकार ने बड़े पैमाने पर प्रयास कर रही है। सीसीटीवी लगाने के साथ-साथ विद्यालयों के कक्ष में फर्नीचर व्यवस्था को भी सुदृढ़ गया जिससे कि परिक्षार्थियों को परीक्षा के दौरान किसी भी परेशानी का सामना ना करना पड़े।

हाथरस जिला प्रशासन माध्यमिक शिक्षा परिषद् की हाईस्कूल तथा इंटरमीडिएट की बोर्ड परीक्षाओं को नकल विहीन रूप से संपन्न कराने की तैयारियों में जुटा हुआ है। इसके लिए परीक्षा केंद्र बने विद्यालयों के कक्षों में सीसीटीवी कैमरे लगवाए गए हैं साथ ही साथ सभी कक्षों में फर्नीचर व्यवस्थित कराया गया है। यहां कुल 63 हजार 465 परीक्षार्थियों को परीक्षा देनी है। इनमें हाईस्कूल के 33 हजार 363 परीक्षार्थी शामिल होंगे। जिला विद्यालय निरीक्षक ने बताया है कि बोर्ड परीक्षा के दौरान इन पर सीसीटीवी कैमरों से नजर रखी जाएगी। इसके लिए सभी कैमरों को ऑनलाइन कराया जा रहा है ताकि आफिस में बैठकर परीक्षा पर नजर रहे और शिकायत मिलने तथा आवश्यकता पड़ने पर उस परीक्षा केंद्र की परीक्षा को देखा जा सके।

 

सीसीटीवी से पठन पाठन पर भी रखा जाएगा नजर

जिला विद्यालय निरीक्षक सुनिल कुमार का कहना है कि विद्यालयों में लगाया गया सीसीटीवी सिर्फ परीक्षा को ही नकल विहिन कराने के लिए ही नहीं लगाया गया है बल्कि इसके साथ साथ विद्यालय के पठन-पाठन के कार्यों पर भी नजर रखी जाएगी। इसके लिए सभी कैमरों को आनलाइन किया जा रहा है ताकि आफिस से बैठे-बैठे ही सभी कक्षाओें पर नजर रखा जा सके।

 

केन्द्र व्यवस्थापकों को दिए गए निर्देश

जिलाधिकारी द्वारा केन्द्र व्यवस्थापकों को निर्देशित किया गया है कि केंद्र पर जनरेटर, इनवर्टर आदि की व्यवस्था रखें ताकि सीसीटीवी बंद ना हो सके। परीक्षा केंद्रों पर लाइट, पानी, शौचालय की व्यवस्था को दुरस्त रखने को कहा गया है। केन्द्र व्यवस्थापकों को सख्त निर्देश दिए हैं कि परीक्षा केंद्रों पर निरीक्षण के दौरान परीक्षार्थियों को भयभीत नहीं करना है। इसके अलावा परीक्षा केंद्र के व्यवस्थापक पूरी कोशिश करें कि नकल सामग्री केंद्र के अंदर न जाए।

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें