उत्तर प्रदेश पुलिस में भ्रष्टाचार के किस्से तो आप ने खूब सुने होंगे। लेकिन ट्रैफिक विभाग में भ्रष्टाचार चरम सीमा पर है। यह हम नहीं बल्कि सोशल मीडिया पर वायरल एक वीडियो खुद इसका गवाह है। वायरल हो रहे इस वीडियो ने पुलिस विभाग में फैले भ्रष्टाचार की पोल खोल कर रख दी है।

क्या है पूरा घटनाक्रम?

[hvp-video url=”https://www.youtube.com/watch?v=eUty2adweNw&feature=youtu.be” poster=”https://www.uttarpradesh.org/wp-content/uploads/2018/03/Untitled-3-copy-28.jpg” controls=”true” autoplay=”true” loop=”true” muted=”false” ytcontrol=”true”][/hvp-video]

ताजा मामला बरेली जिला का है। वायरल वीडियो के अनुसार, यहां ट्रैफिक पुलिस लाइन में एक होमगार्ड की पत्नी ने जमकर हंगामा काटा। पीड़िता का आरोप है कि उसके पति की ड्यूटी लगवाने के लिए एचसीपी ने ड्यूटी लगाने के बदले पत्नी की मांग की। पीड़िता का आरोप है कि एचसीपी रोज उसके पति से कहता था कि ड्यूटी तब लगाएंगे पहले अपनी बीवी को लेकर आओ और दू@%# पिलाओ। मांग पूरी ना होने पर पीड़िता के पति की ड्यूटी भी नहीं लगाई जा रही है। पीड़ित नकटिया गांव का रहने वाला है। ट्रैफिक पुलिस लाइन में घंटो चले हंगामे और गाली गलौज की सूचना पर वहां पुलिसकर्मियों के साथ लोगों की भीड़ इकट्ठी हो गई। इसकी सूचना जब एसपी ट्रैफिक को लगी तो उन्होंने वीडियो के आधार पर सीओ को जांच सौंपी है।

लखनऊ में भी ड्यूटी लगवाने के लिए रेट फिक्स

ट्रैफिक पुलिस में फैले भ्रष्टाचार का यह पहला मामला नहीं है। राजधानी लखनऊ में भी ट्रैफिक पुलिस लाइन में होमगार्डों की ड्यूटी लगवाने के लिए जमकर अवैध वसूली होती है। यहां हर चौराहे के अलग रेट फिक्स हैं। होमगार्ड रोजाना ड्यूटी के लिए पैसे देते हैं इसके बाद चौराहों और तिराहों से लेकर हाइवे पर जमकर अवैध वसूली करते हैं।

सूत्रों के मुताबिक एक महीने की ड्यूटी के लिए होमगार्ड को 200 रूपये से लेकर 1500 रूपये तक फिक्स हैं। वहीं चौराहे पर रोजाना 50 से 100 रुपये तक फिक्स हैं। अगर ये पैसे नहीं दिए तो आप ड्यूटी से हाथ धोकर बैठ जायेंगे। रिश्वत देने के बाद ही होमगार्डों को ड्यूटी दी जाती है। इसके बाद उन्हें दिनभर मेहनत करके 375 रुपये दैनिक वेतन के रूप में मिलता है।

अब आप अंदाजा लगा सकते हैं कि जिस होमगार्ड को ड्यूटी नहीं मिली और वह कई महीने से खाली बैठा है वह ये रकम कहां से जुटाएगा। बता दें कि लखनऊ ट्रैफिक लाइन का एक वीडियो पहले वायरल हो चुका है इसमें लाइन लगाकर होमगार्डों से ड्यूटी लगाने के लिए पैसे लिए जा रहे थे।

ये भी पढ़ें- ये कैसा प्यार: प्रेमी की हत्या करने से पहले प्रेमिका ने बनाये थे संबंध

ये भी पढ़ें- बहराइच: दो सड़क हादसों में 2 की मौत 35 घायल

ये भी पढ़ें- बाइक सवार को बचाने के चक्कर में खाई में जा गिरी श्रद्धालुओं से भरी बस

ये भी पढ़ें- प्रतापगढ़: ट्रक-टेम्पो की भीषण टक्कर में 8 लोगों दर्दनाक मौत, 6 घायल

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें