शुक्रवार को प्रदेश भर से आये सैकड़ों स्वास्थ्य रक्षकों ने परिवार कल्याण मंत्री रीता बहुगुणा जोशी को धन्यवाद ज्ञापन दिया। आपको बता दें ये तमाम स्वास्थ्य रक्षक लंबे समय से अपनी बहाली की मांग कर रहे थे, मंत्री रीता बहुगुणा जोशी के सकारात्मक पहल के बाद प्रदेश सरकार से सकारात्मक अस्वाशन मिला, जिसके बाद सैकड़ों स्वास्थ्यऱक्षकों ने उनके आवास पर जाकर उन्हें धन्यवाद देकर ख़ुशी जाहिर की।

स्वास्थ्य रक्षकों ने दिया धन्यवाद ज्ञापन

दरसल प्राथमिक चिकित्सा, स्वास्थ्य व परिवार कल्याण सेवाओं को आम जन तक पहुँचाने के लिए केंद्र सरकार ने 1977 में विलेज हेल्थ गाइड स्कीम निकाली थी। जिसके बाद 50 रुपये के अल्प मानदेय और सामयिक भत्तों के आधार पर करीब 87 हज़ार से अधिक स्वास्थ रक्षक ग्रामीण इलाकों में घर घर जाकर अपनी सेवाएं दे रहे थे। और चेचक जैसी बीमारी को ख़त्म करने में भारी योगदान दिया।

health workers arrived Minister Rita Bahuguna Joshi residence

लेकिन 2002 में केंद्र सर्कार ने योजना को राज्य सरकारों को समर्पित कर दिया और कुछ समय बाद राज्य सरकारों ने वित्तीय संकट बताकर योजना को बंद कर दिया। जिसके बाद कई सरकार आयी और गयीं लेकिन किसी ने स्वास्थ्य रक्षकों को रोजगार देने की हिम्मत न जुटाई।

वहीं तमाम प्रयासों के बाद मौजूदा सरकार की मंत्री रीता बहुगुणा जोशी ने सकारात्मक पहल की और प्रदेश सरकार ने स्वास्थ रक्षकों की बहाली संबंधी आदेश जारी कर दिए। जिसके बाद आल इण्डिया कम्युनिटी हेल्थ वर्कर एसोसिएशन के बैनर तले सैकड़ों स्वास्थ्य रक्षकों ने उन्हें उनके सरकारी आवास पहुंचकर धन्यवाद दिया।

अपनी मांग को लेकर सालों से कर रहे थे प्रदर्शन

बीते कई सालो से अपनी बहाली की मांग को लेकर प्रदेश भर में कई बार विरोध प्रदर्शन कर चुके यूपी भर  के हजारो स्वास्थ्य रक्षको की मांग पर यूपी सरकार सहमति जताये जाने पर तमाम स्वस्थ रक्षको ने शुक्रवार को लखनऊ में प्रदेश की  कैबिनेट मंत्री रीता बहुगुणा जोशी के आवास पर जाकर उनका आभार जताया।

साल 2002 से केंद्र सरकार की विलेज हैल्थ गाइड स्किम के अंर्तगत काम कर रहे इस 87500 जनस्वास्थ रक्षक की चलाई जा रही योजना को केंद्र सरकार ने राज्य सरकार स्थानांतरित करने के चलते योजना बंद हुई थी। जिसके बाद से लगातार स्वस्थ रक्षक इसकी बहाली की मांग कर रहे थे।

इस मौके पर प्रदेश की कैबिनेट मंत्री रीता बहुगुणा जोशी ने स्वस्थ रक्षको की योजनाओ को बढ़ाने को लेकर भरोसा दिलाया है स्वस्थ रक्षको की बहाली को लेकर सरकार आगे कदम बढ़ाएगी वही जनस्वस्थ रक्षको का कहना है उनकी बहाली के साथ ही ग्रामिड़ इलाको में जनस्वस्थ रक्षको की बहाली से लोगो को बेहद फायदा होगा।

बीते सालो में महामारी का रूप ले चुके चेचक को देश से खात्मे में और पोलियो उन्मूलन में भी जनस्वस्थ रक्षको का मत्वपूर्ण योगदान रहा था।

बंगले के एक छोटे स्थल में रहेंगी मायावती: सतीश मिश्र

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें