उत्तर प्रदेश के कई जिलों में गुरुवार को दिन भर बादल छाये रहे तो कई जगह गरज चमक के साथ बारिश भी हुई। शुक्रवार सुबह से ही अचानक मौसम ने फिर करवट बदल ली। यूपी के कई हिस्सों में तेज आंधी-तूफान के साथ गरज चमक के साथ झमाझम बारिश हुई। वहीं कुछ स्थानों पर झमाझम बारिश तो कहीं-कहीं पर बूंदाबांदी हुई, वहीं कई हिस्सों में बिजली गिरी इससे कई लोगों की जान चली गई। वहीं बारिश के कारण मलिहाबाद फल पट्टी क्षेत्र वासियों को काफी ख़ुशी है, स्थानीय लोगों का कहना है कि इस बारिश से दशहरी आम की फसल जल्दी पक जायेगी और डाल का पका दशहरी आम जल्द ही खाने को मिलेगा।

बता दें कि पिछले कई दिनों से राजधानी लखनऊ में गर्मी और उमस ने लोगों को बेहाल कर दिया था। गुरुवार शाम को हवाओं ने गर्मी से राहत दिलाई। मौसम विभाग के अनुसार शुक्रवार को कुछ स्थानों पर बारिश झमाझम बारिश हुई। जालौन में काले बादल छाये और बारिश हुई। खरीद केंद्रों पर रखा गेहूं भीग गया। यही हाल बांदा का रहा। फतेहपुर में कई स्थानों पर आंधी के साथ बारिश हुई। कानपुर में गुरुवार को दिनभर बादलों के बीच तेज गर्मी के साथ अधिकतम तापमान 41.2 डिग्री सेल्सियस मापा गया। पूर्वाचल में आसमान से बरसती आंच से देर बारिश की फुहारों ने राहत दी। पश्चिमी उत्तर प्रदेश में भी तपिश ने लोगों को बेहाल कर दिया था वहीं बारिश ने राहत दिलाई।

बिजली गिरने से चार की मौत

मैनपुरी में बिजली की गड़गड़ाहट से मकान का हिस्सा गिर गया। बलिया के बांसडीह में बिजली गिरने से खेत में काम कर रहे पिता पुत्री झुलस गए, जिसमें अस्पताल में पुत्री ने दम तोड़ दिया। जौनपुर में कसियांव गांव में बिजली गिरने से किशोरी की मौत हो गई। माहिमपुर में किशोरी जबकि नहोर गांव में तीन युवक झुलस गए। जालौन में लू से एक महिला की मौत हो गई।

मुंबई की रफ्तार पर बारिश ने लगाया ब्रेक

बता दें कि गुरुवार को प्री मॉनसून रेन की वजह से मुंबई की रफ्तार पर ब्रेक लगा। कई जगहों पर जलभराव की समस्या देखने को मिली। इसकी वजह से गाड़ियों का जाम भी लगा। खबरों के मुताबिक, भारी बारिश की वजह से विजिबिलिटी भी कम हो गई है। वहीं हवाओं के भी 50 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से चलने की बातें कही जा रही हैं। मॉनसून गोवा पहुंच चुका है और अगले 24 घंटों में यह दक्षिण महाराष्ट्र पहुंच जाएगा। यानी अगले 48-72 घंटों में यह मुंबई पहुंच सकता है। यहां 8 और 9 जून को भारी बारिश की चेतावनी भी दी गई है।

अगले दो दिनों तक मौसम खुशनुमा रहने का अनुमान

शुक्रवार को अधिकतम तापमान 40 और न्यूनतम तापमान 30 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है। इसके बाद तापमान में गिरावट आएगी। मौसम विभाग के अनुसार, जून में अच्छी खासी बारिश होती है। जून में औसत बारिश 82 एमएम (मिलीमीटर) होती है। अब तक बारिश नहीं होने से गर्मी परेशानी बढ़ा रही है। हालांकि, शुक्रवार व शनिवार रात दिल्ली के अलावा नोएडा, गुरुग्राम, गाजियाबाद और फरीदाबाद में भी आंधी व बारिश आ सकती है।

ये भी पढ़ें- कानपुर: हैलट अस्पताल के आईसीयू में एसी फेल, 5 मरीज मरे

ये भी पढ़ें- एसपी के कहने पर बाराबंकी पुलिस पर बेगुनाह पर एफआईआर दर्ज करने का आरोप

ये भी पढ़ें- नशे में झूमती रही खाकी, दरोगा ने सरेआम किया सड़क पर हंगामा

ये भी पढ़ें- लखनऊ सहित आसपास के जिलों में गरज चमक के साथ झमाझम बारिश

ये भी पढ़ें- शर्मसार माँ की ममता हुई CCTV में कैद, नन्ही सुनैना को कार से फेंक गई कौन महिला?

ये भी पढ़ें- PMAY Reality Check: दूसरों के घर सर छिपा रहे गरीब, अपात्रों को बांटे जा रहे घर

ये भी पढ़ें- केजीएमयू बना अखाड़ा: मारपीट के बाद हड़ताल और प्रदर्शन, मरीजों की मौत FIR

ये भी पढ़ें- उप मुख्यमंत्री ने विशेष सम्पर्क अभियान किया शुरू, गिनाई केंद्र सरकार की उपलब्धियां

ये भी पढ़ें- मोबाइल में अश्लील वीडियो डलवाने गए पति ने देखी पत्नी की पोर्न क्लिप, उड़ गए होश

ये भी पढ़ें- मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मेधावियों से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से की सीधी बात

ये भी पढ़ें- सीएम साहब! यहां तो वन विभाग और पुलिस चलवा रही हरियाली पर आरा

ये भी पढ़ें- बीकेटी के गांव से ग्राउंड जीरो: प्रधानमंत्री ने लखनऊ की इन महिलाओं से की बात

ये भी पढ़ें- जमानिया से भाजपा विधायक सुनीता सिंह का धनउगाही भरा ऑडियो वायरल

ये भी पढ़ें- शाहजहांपुर: पत्रकार पर डीएम कार्यालय के बाहर गुंडों ने किया जानलेवा हमला

ये भी पढ़ें- हरदोई: डीलर चला रहा अतरौली थाना, दर्जनों पीड़ितों की नहीं दर्ज हो रही FIR

ये भी पढ़ें- मुजफ्फरनगर: शराब पी रहे नशेड़ियों ने सिपाही पर किया हमला, वर्दी फाड़ी

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें